Move to Jagran APP

163 करोड़ रुपये वाले अस्पताल में केवल जांच

संवाद सहयोगी तिर्वा कैंसर अस्पताल को शुरू करने के लिए बजट मिलने के आसार बढ़ गए। मंडला

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 11:37 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 11:37 PM (IST)
163 करोड़ रुपये वाले अस्पताल में केवल जांच
163 करोड़ रुपये वाले अस्पताल में केवल जांच

संवाद सहयोगी, तिर्वा : कैंसर अस्पताल को शुरू करने के लिए बजट मिलने के आसार बढ़ गए। मंडलायुक्त के निर्देश पर जल्द ही बजट आवंटित किया जाएगा और मरीजों के इलाज को लेकर ओपीडी शुरू कराई जाएगी। राजकीय मेडिकल कॉलेज में 220 बेड का अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल का निर्माण राजकीय निर्माण निगम ने कराया है। 163 करोड़ रुपये की लागत से वर्ष 2013-14 में शुरू हुआ था और 2016-17 में निर्माण पूर्ण कर पूर्ववर्ती सरकार ने शिलान्यास किया था। अस्पताल का भवन तो तैयार है, लेकिन अभी कुछ टेक्नीकल मशीनें नहीं लग सकी। भवन पूरी तरह से अत्याधुनिक है और वातानुकूलित है। अस्पताल को शुरू करने के लिए शासन से मंजूरी नहीं मिल पा रही थी। इससे डॉक्टर व कर्मचारी की भर्ती प्रक्रिया अटकी थी। इसके साथ ही फर्नीचर समेत अन्य छिटपुट कमियों को भी दूर किया जाना है। इसके लिए बजट की मांग की गई थी। मंडलायुक्त ने करीब एक माह पूर्व निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी थी। उनके निर्देशानुसार बजट मिलने के आसार बढ़ गए हैं।

loksabha election banner

-------------

मेडिकल कॉलेज में होती है जांचें

राजकीय मेडिकल कॉलेज के शैक्षणिक भवन की पैथोलॉजी में कैंसर की बायोप्सी व एफएनएसी जांच होती है। इस जांच से कैंसर की पुष्टि हो जाती। पुष्टि होने के बाद मरीज को कानपुर, लखनऊ, दिल्ली, मुंबई जैसी जगहों पर दौड़ लगानी पड़ती है। यहां पर इस वर्ष करीब 16 लोगों की हुई जांच में इस गंभीर रोग का पता चला है।

---------

बजट व मेडिकल कर्मियों की भर्ती करने के लिए मंजूरी मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। ओपीडी व मरीजों को भर्ती कर इलाज भी कराया जाएगा।

-डॉ. नवनीत कुमार, प्राचार्य, राजकीय मेडिकल कॉलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.