Move to Jagran APP

झाँसी व चित्रकूट मण्डल में गोबर से बनेगी सीएनजी : पशुधन मन्त्री

फोटो ::: 0 बुन्देलखण्ड की अन्ना प्रथा अब पूरे प्रदेश की समस्या बनी 0 गौशालाओं को आत्मनिर्भर ब

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 May 2022 06:45 PM (IST)Updated: Sun, 15 May 2022 06:45 PM (IST)
झाँसी व चित्रकूट मण्डल में गोबर से बनेगी सीएनजी : पशुधन मन्त्री
झाँसी व चित्रकूट मण्डल में गोबर से बनेगी सीएनजी : पशुधन मन्त्री

फोटो

loksabha election banner

:::

0 बुन्देलखण्ड की अन्ना प्रथा अब पूरे प्रदेश की समस्या बनी

0 गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्य कर रही है सरकार

0 बगैर मान्यता तथा का़ग़जों में चल रहे मदरसों पर होगी कार्यवाही

झाँसी : प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास, अल्पसंख्यक कल्याण व मुस्लिम वक्फ मन्त्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि प्रदेश में गोबर से सीएनजी बनायी जाएगी। इसके लिए किसानों से 2 रुपए किलो गोबर ख़्ारीदने की बात चल रही है। बरेली मण्डल में इसकी शुरूआत हो चुकी है और इसके बाद झाँसी व चित्रकूट मण्डल को भी इसमें जोड़ा जाएगा। वह आज यहाँ सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में दूध का उत्पादन बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए देशी गाय का संरक्षण व नस्ल सुधार का काम किया जाएगा। अन्ना प्रथा पहले बुन्देलखण्ड की समस्या थी, लेकिन अब यह पूरे प्रदेश की समस्या हो गयी है। इसके लिए निराश्रित गौवंश स्थल खोले जा रहे हैं। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि किसानों के 1962 डायल करते हुए पशु चिकित्सक व स्टाफ उनके घर पर पहुँचेगा। झाँसी में भी जल्द ही मोबाइल वैन की व्यवस्था शुरू होगी। ललितपुर में पशुओं को भूसा खरीद में गड़बड़ी पर टेण्डर प्रक्रिया रोकने को कहा गया है। एक अन्य सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रदेश की कई पराग डेयरी घाटे में है, लेकिन झाँसी की घाटे में नहीं है। झाँसी में छाछ, मक्खन बनाने के लिए की सुविधा दिलायी जाएगी। इसके लिए किसानों की सोसायटि बनी है।

उन्होंने कहा कि मदरसा शिक्षा को मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। वक्फ की ़जमीनों का सर्वे करा रहे हैं। इसके बाद यहाँ से अतिक्रमण हटाया जाएगा। इस ़जमीन का उपयोग अल्पसंख्यकों के लिए अस्पताल, आइटीआइ खोलने तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में की जाएगी। उन्होंने कहा कि दो तरीके से ़फ़र्जी मदरसा चल रहे हैं - एक में मदरसा चलाने वाले मान्यता नहीं ले रहे हैं, दूसरे में सरकार से धन तो ले रहे हैं, लेकिन मदरसा नहीं चल रहे हैं। पत्रकार वार्ता में विधायक गरौठा जवाहर राजपूत, ़िजलाध्यक्ष जमुना प्रसाद कुशवाहा, पूर्व ़िजलाध्यक्ष अशोक राजपूत, बंगरा ब्लॉक प्रमुख भारती आर्य आदि उपस्थित रहे।

फोटो

:::

सत्ता में सबसे अधिक हिस्सेदारी भाजपा ने दी : रामनरेश पासवान

0 राज्य अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष ने लगाया सपा व बसपा शासन में सबसे अधिक उत्पीड़न होने का आरोप

0 ़फ़र्जी प्रमाण-पत्र के सहारे निकल रहे हैं अनूसूचित जाति का हिस्सा

झाँसी : उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष रामनरेश पासवान ने कहा कि ़फ़र्जी प्रमाण-पत्र बनाकर चुनाव लड़ने, नौकरी पाने तथा विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने के मामलों में तय समय में जाँच कर प्रमाण-पत्र निरस्त कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही विभिन्न विभागों में बैक लॉग के रिक्त पदों को भरने का कार्य कराया जाएगा। इसके लिए विभिन्न विभागों से खाली पदों की सूचनाएं माँगी जा रही है।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में शिक्षकों की भर्ती तथा छात्रों के प्रवेश में भी आरक्षण का पालन नहीं हो रहा है। आश्रम पद्धति विद्यालय, दीनदयाल उपाध्याय राजकीय विद्यालय तथा छात्रावास की कमियों को दूर कराने के लिए कहा गया हैं। झाँसी में भी आश्रम पद्धति विद्यालय व छात्रावासों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार के समय अनुसूचित जाति व अनूसूचित जनजाति वर्ग के लिए सही कार्य हुए हैं। किसी भी घोषणा के पहले वित्त आयोग की संस्तुति ली जा रही है, जिससे योजनाएं ़जमीन पर उतरें। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि सपा सरकार में सबसे अधिक अनुसूचित जाति व जनजाति का उत्पीड़न किया गया। अब अखिलेश यादव का लोहिया व अम्बेडकरवाद का नारा काम नहीं आने वाला है। उन्होंने कहा कि बसपा ने किसी कैडर कार्यकर्ता को सांसद या विधायक बनाने का कार्य नहीं किया है। बसपा शासन में हर कार्य की सुविधा शुल्क तय थी। इन वर्गो को योजनाओं का सही लाभ भाजपा सरकार में ही मिला है।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-5.50

15 मई 22


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.