Move to Jagran APP

दिग्गजों ने किया नामांकन का 'मुहूर्त'

फोटो ::: 0 भाजपा के रवि शर्मा, राजीव सिंह पारीछा व जवाहर लाल राजपूत ने दाखिल किया पर्चा 0 सपा

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 07:07 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 10:13 PM (IST)
दिग्गजों ने किया नामांकन का 'मुहूर्त'
दिग्गजों ने किया नामांकन का 'मुहूर्त'

फोटो

loksabha election banner

:::

0 भाजपा के रवि शर्मा, राजीव सिंह पारीछा व जवाहर लाल राजपूत ने दाखिल किया पर्चा

0 सपा के दीपनारायण, यशपाल व तिलक चन्द्र ने भी किया नामांकन

0 न बजे ढोल, न जुटी भीड़, सादगी से आए प्रत्याशी

झाँसी : विधानसभा चुनाव के लिए आज नामांकन का मुहूर्त निकल आया। गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी व समाजवादी पार्टी के 3-3 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। पर, इस बार ऩजारा बेहद अलग रहा। न ढोल-नगाड़े बजे और न समर्थकों की भीड़ एकत्र हुई। सभी प्रत्याशी सादगी के साथ आए और नामांकन फॉर्म जमा कर चले गए। हालाँकि सदर सीट के सपा प्रत्याशी ने अभी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है।

विधानसभा चुनाव के लिए 25 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। जनपद की चारों विधानसभा सीट के लिए कलेक्टरेट में नामांकन पत्र जमा किए जा रहे हैं। पहले दिन अधिकांश प्रत्याशियों ने चालान फॉर्म जमा कर नामांकन फॉर्म खरीद लिए। इसके बाद माना जा रहा था कि प्रत्याशी परम्परागत तरीके से समर्थकों का रेला जुटाकर नामांकन पत्र जमा करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन प्रत्याशियों ने बेहद सादगी के साथ कलेक्टरेट जाकर पर्चा दाखिल किया। सदर सीट से भाजपा प्रत्याशी विधायक रवि शर्मा ने एक सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया, जबकि उनकी प्रस्तावक पूर्व महापौर किरण राजू बुकसेलर रहीं। बबीना विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी विधायक राजीव सिंह पारीछा ने भी नामांकन किया। उनके फॉर्म पर प्रस्तावक के रूप में अमर सिंह ने हस्ताक्षर किए। गरौठा सीट से भाजपा प्रत्याशी विधायक जवाहर लाल राजपूत ने भी एक सेट में नामांकन पत्र जमा किया, उनके प्रस्तावक गुरसराय नगर पालिका अध्यक्ष देवेश पालीवाल रहे। उधर, समाजवादी पार्टी के झाँसी सदर सीट को छोड़ शेष सभी प्रत्याशियों ने आज सादगी के साथ मुहूर्त का नामांकन किया। बबीना सीट से यशपाल सिंह यादव के प्रस्तावक वीर सिंह नरवरिया रहे तो गरौठा से पूर्व विधायक दीप नारायण सिंह यादव ने दो सेट में नामांकन किया। उनके प्रस्तावक रविन्द्र प्रकाश अड़जरिया व जनक सिंह रहे। मऊरानीपुर सीट से सपा प्रत्याशी पूर्व एमएलसी तिलक चन्द्र अहिरवार ने पर्चा दाखिल किया और उनके प्रस्तावक राजेश पाल रहे।

इलाइट से कचहरी तक रच दिया सुरक्षा का चक्रव्यूह

वैसे तो निर्वाचन आयोग ने जुलूस, रैली आदि पर रोक लगा रखी है, लेकिन इसके बावजूद नामांकन करने वाले प्रत्याशी कहीं मर्यादा न लाँघ जाएं, इसलिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा का कड़ा चक्रव्यूह रच लिया है। इलाइट चौराहा से लेकर कलेक्टरेट तक पर कई जगह नाकाबन्दी कर दी गई, जिससे यहाँ आवागमन पूरी तरह से ठप कर दिया गया। प्रत्याशी के साथ भी सिर्फ चुनिन्दा समर्थकों को ही सुरक्षा घेरे के पहले हिस्से में ही प्रवेश दिया गया, जबकि कलेक्टरेट के अन्दर प्रत्याशी के साथ सिर्फ प्रस्तावक व एक अन्य समर्थक ही प्रवेश कर पाया।

पार्टी आदेश का इन्त़जार, ढोल-नगाड़ों के साथ हो सकता है नामांकन

दरअसल, प्रत्याशी नामांकन के दौरान ही भीड़ जुटाकर ता़कत दिखाते रहे हैं। इसके लिए पार्टी कार्यालय या चुनिन्दा स्थानों पर समर्थकों का रेला एकत्र होता था, जिसके बाद रैली निकालकर प्रत्याशी नामांकन करते रहे हैं। पर, इस बार दोनों ही प्रमुख दल के दिग्गजों ने बेहद सादगी के साथ पर्चा दाखिल किया। बताया गया है कि अभी प्रत्याशियों ने मुहूर्त का नामांकन किया है, जबकि पार्टी हाइकमान के आदेश का इन्त़जार किया जा रहा है। अगर शीर्ष नेतृत्व से अनुमति मिली तो प्रत्याशी ढोल-नगाड़ों के साथ एक बार फिर नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं।

प्रत्याशियों का परिचय

:::

विधानसभा : सदर सीट

भाजपा प्रत्याशी : रवि शर्मा

उम्र : 52 साल

शिक्षा : बीकॉम, एलएलबी

सदर विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक रवि शर्मा ने छात्र राजनीति से शुरूआत की थी। पार्षद बनने के बाद उन्होंने वर्ष 2009 में सदर विधान सभा सीट से उपचुनाव लड़ा, जिसमें हार का सामना करना पड़ा। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कर रवि शर्मा पहली बार विधानसभा पहुँचे। इसके बाद वर्ष 2017 का चुनाव रिकॉर्ड अन्तर से जीता तो अब वह चौथी बार विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

:::

विधानसभा : बबीना सीट

भाजपा प्रत्याशी : राजीव सिंह पारीछा

उम्र : 45 साल

शिक्षा : हाइस्कूल

संगठन में विभिन्न पदों पर रहने वाले राजीव सिंह पारीछा के परिवार की पृष्ठभूमि ग्रामीण राजनीति से जुड़ी रही है। भाजपा ने वर्ष 2017 में उन्हें बबीना विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया और उन्होंने जीत दर्ज की। अब वह दूसरी बार मैदान में हैं और उनका मुकाबला चिर प्रतिद्वन्द्वी सपा प्रत्याशी से होगा।

सपा प्रत्याशी : यशपाल सिंह यादव

उम्र : 38 साल

शिक्षा : परास्नातक

पूर्व राज्यसभा सदस्य डॉ. चन्द्रपाल सिंह यादव के पुत्र यशपाल सिंह यादव को सपा ने वर्ष 2017 में बबीना सीट से टिकिट दिया था, लेकिन भाजपा की लहर में वह हार गए। इस बार वह दूसरी बार सपा के टिकिट पर फिर मैदान में हैं और उनका मुकाबला भाजपा के चिर प्रतिद्वन्द्वी से होगा।

:::

विधानसभा : गरौठा सीट

प्रत्याशी : जवाहर लाल राजपूत

उम्र : 59 वर्ष

शिक्षा : विधि स्नातक

किसान राजनीति का लम्बा सफर तय करने वाले जवाहर लाल राजपूत संगठन में विभिन्न पदों पर रहे। भाजपा ने 2017 में उन्हें गरौठा विधानसभा सीट से मैदान में उतारा और उन्होंने जीत दर्ज की। अब वह दूसरी बार मैदान में हैं और उनका मुकाबला फिर सपा के चिर प्रतिद्वन्द्वी के साथ होने वाला है।

सपा प्रत्याशी : दीपनारायण सिंह यादव

उम्र : 52 साल

शिक्षा : विधि स्नातक

सपा प्रत्याशी दीपनारायण सिंह यादव ने छात्र राजनीति से शुरूआत की। बीकेडी के छात्र संघ अध्यक्ष रहे दीप नारायण ने सपा व लोहिया वाहिनी के विभिन्न पदों पर काम किया तो मध्य प्रदेश में सपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे। गरौठा विधानसभा सीट से 2 बार विधायक रहे दीपनारायण पिछला चुनाव भाजपा प्रत्याशी से हार गए। अबकी बार वह चौथी बार विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

:::

विधानसभा : मऊरानीपुर सीट

सपा प्रत्याशी : तिलक चन्द्र अहिरवार

उम्र : 54 साल

शिक्षा : स्नातक

बहुजन समाज पार्टी से राजनैतिक सफर की शुरूआत करने वाले तिलक चन्द्र अहिरवार ने वर्ष 2002 में बबीना सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन नजदीकी मुकाबले में हार गए। संगठन में कई अहम पदों पर रहने वाले तिलक चन्द्र को बसपा ने एमएलसी बनाया। हाल ही में वह समाजवादी पार्टी में शामिल हुए और उन्हें सपा ने मऊरानीपुर सुरक्षित सीट से टिकिट थमा दिया।

फाइल : राजेश शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.