'स्वच्छता से हो स्वागत'

फोटो : 8 जेएचएस 1 झाँसी : वर्चुअल बैठक में अधीनस्थों को निर्देश देते मण्डलायुक्त डॉ. अजय शंकर पाण

JagranPublish: Wed, 08 Dec 2021 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 07:07 PM (IST)
'स्वच्छता से हो स्वागत'

फोटो : 8 जेएचएस 1

झाँसी : वर्चुअल बैठक में अधीनस्थों को निर्देश देते मण्डलायुक्त डॉ. अजय शंकर पाण्डेय। -जागरण

:::

- मण्डलायुक्त ने वर्चुअल बैठक में दिए स्वच्छता सम्बन्धी निर्देश

झाँसी : स्वच्छता अभियान को लेकर सजग कमिश्नर डॉ. अजय शकर पाण्डेय ने मण्डल के झाँसी, ललितपुर, जालौन के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक करते हुए सा़फ-स़फाई में किसी प्रकार की कोताही न बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने 'स्वच्छ मार्ग पर आपका स्वागत है', 'स्वच्छ विद्यालय मार्ग पर आपका स्वागत है' जैसे बैनर लगवाने के भी निर्देश दिये।

बैठक में स्वच्छता सम्बन्धी समीक्षा करते हुए कहा कि नगर निगम तथा समस्त स्थानीय नगरीय निकायों में वॉर्डवार साफ-सफाई के लिए निगरानी समितियों का गठन हो और डोर-टू-डोर कचरा उठाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी धार्मिक स्थलों के आसपास रात में विशेष रूप से सफाई कराते हुए चूना छिड़काव की व्यवस्था की जाए। स्कूल, कॉलिज के आसपास शाम के समय साफ-सफाई की जाए, ताकि बच्चों व अभिभावकों को स्वच्छ वातावरण महसूस हो। इसके साथ ही उन्होंने सार्वजनिक स्थलों जैसे पार्क, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन के नियमित रूप सफाई व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने बा़जारों में सफाई अभियान के लिए जनप्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ ही व्यापार मण्डल के साथ बैठक कर व्यवस्था बनाने के निर्देश नगर निगम तथा प्रभारी अधिकारी स्थानीय निकाय को दिए। कमिश्नर ने कूड़ाघर पर कूड़ा प्रबन्धन के लिए सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए जाने, कूड़ा ले जाने वाली गाड़ियों को जालीदार तिरपाल से कूड़ा ढककर ले जाने की व्यवस्था करने निर्देश दिए। बैठक में मण्डलायुक्त के साथ अपर आयुक्त प्रशासन प्रमिल कुमार सिंह प्रभारी ़िजलाधिकारी झाँसी/सीडीओ शैलेष कुमार, ़िजलाधिकारी जालौन प्रियंका निरंजन, ़िजलाधिकारी ललितपुर आलोक सिंह, अपर नगर आयुक्त शादाब असलम सहित मण्डल के प्रभारी अधिकारी, स्थानीय निकाय/अपर ़िजलाधिकारी तथा ईओ आदि वर्चुअल रूप से उपस्थित रहे।

शुक्रवार को होगी प्रतिमाओं व स्मारकों की सफाई

प्रत्येक शुक्रवार को महापुरुषों, वीरांगनाओं आदि की प्रतिमाओं, मूर्तियों, स्मारकों की साफ-सफाई, माल्यार्पण, पेड़-पौधों की देखरेख सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

अन्ना व आवारा पशु गौशाला भेजे जाएं

मण्डलायुक्त ने अन्ना पशुओं, आवारा जानवरों को बा़जार, सड़क व सार्वजनिक स्थानों में घूमने से रोके जाने और नियमानुसार गौशाला में चौकीदारों की देखरेख में रखने एवं और चारा व भूसा, पानी आदि की व्यवस्था करने को कहा।

प्रत्येक नगरीय निकाय में बने कण्ट्रोल रूम

मण्डलायुक्त ने प्रत्येक नगरीय निकाय में कण्ट्रोल रुम स्थापित करने के निर्देश दिए। इस कण्ट्रोल रूम में शिकायती पंजिका रखने एवं निर्धारित अवधि में उसका निस्तारण कराने के निर्देश दिये। जो भी कार्यवाही की जाए, उसकी रिपोर्ट प्रतिदिन मण्डल स्तर पर दिए जाने के निर्देश दिए।

मदन यादव

समय- 6.55

8 दिसम्बर

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept