खाद को लेकर उमड़े किसान, पुलिस ने फटकारी लाठी

0 थाना रक्सा के ग्राम राजापुर सहकारी समिति का मामला 0 पहले सूची वालों को देने के लिए कहा, फिर लगवा

JagranPublish: Sat, 27 Nov 2021 09:42 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 09:42 PM (IST)
खाद को लेकर उमड़े किसान, पुलिस ने फटकारी लाठी

0 थाना रक्सा के ग्राम राजापुर सहकारी समिति का मामला

0 पहले सूची वालों को देने के लिए कहा, फिर लगवा दी कतार

झाँसी : थाना रक्सा के ग्राम राजापुर सहकारी समिति पर आज दोपहर को उस समय अफरा-तफरी मच गयी, जब वहाँ पर बड़ी संख्या में किसान खाद लेने पहुँच गए। पहले उनको सूची के अनुसार खाद देने की बात कहीं, इसके बाद लाइन में लगा दिया, जिससे माहौल खराब हो गया। किसानों के हंगामा काटने पर पुलिस ने लाठी फटकारी। इसी बीच एक युवक ने पत्थर फेंक दिया, जिससे माहौल और गरमा गया।

राजापुर सहकारी समिति पहुँचे किसानों ने बताया कि उनके नाम एक दिन पहले लिखवा लिए थे और आज खाद मिलनी थी। भीड़ अधिक होने से कई लोग अपना नाम नहींकुन सके, जिससे उनका नम्बर निकल गया और उनको फिर खाद नहीं दी गयी। इसके बाद उनको लाइन में लगा दिया गया। समिति पर 500 से अधिक किसान पहुँच गए थे, जिससे हंगामा की स्थिति खड़ी हो गयी। स्थिति को सँभालने के लिए पुलिस को लाठी फटकारनी पड़ गयी। किसानों की मानें तो इसी बीच पुलिस ने एक युवक को मार दिया, जिससे गुस्साए युवक ने पत्थर फेंक दिया। माहौल बिगड़ने पर खाद का वितरण अपराह्न 1.30 बजे बन्द कर दिया और फोर्स को बुला लिया गया। इसके बाद पुलिस ने भीड़ को खदेड़ दिया। इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी निरीक्षक रक्सा रामप्रकाश ने बताया कि खाद वितरण के लिए सिपाही भेजे थे, लेकिन कहीं से भी हंगामा या फिर लाठी-पत्थर चलने की सूचना नहीं आयी है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं।

किसानों का यह है दर्द

खाद लेने पहुँचे ग्राम परसाई, बछौनी, छतपुर, इमलिया, बमेर व खैरा के कुछ किसानों ने बताया कि इस बार प्राइवेट दुकानों पर खाद नहीं मिल रही हैं। उन्होंने खेतों की सिंचाई कर दी। खेत में खाद डालने के बाद उसका पलेवा किया जाएगा। अगर खाद समय पर नहीं मिली तो खेत सूख जाएगा, जिससे उनको फिर सिंचाई के लिए पम्पसेट चलाना पड़ेगा। किसानों ने बताया कि समिति पर 1,210 रुपए की बोरी मिल रही है, प्रत्येक को दो बोरी खाद दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अगर प्राइवेट दुकानों पर खाद मिल रही होती तो वह वहाँ से ऊँचे दाम पर खरीद लेते, लेकिन लाठी और लम्बी कतार से बच जाते।

27 इरशाद-3

समय : 9.35 बजे

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept