Move to Jagran APP

किसानों की तकदीर बदलेगा गुणवत्तायुक्त बीज

- बुन्देलखण्ड के मौसम के अनुकूल तैयार किए गए हैं ये बीज झाँसी : रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि विश

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 06:19 AM (IST)
किसानों की तकदीर बदलेगा गुणवत्तायुक्त बीज

- बुन्देलखण्ड के मौसम के अनुकूल तैयार किए गए हैं ये बीज

loksabha election banner

झाँसी : रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अरविन्द कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय किसानों को उच्च गुणवत्ता के बीज उपलब्ध करा रहा है। रबी की ़फसलों के लिए यह बीज बुन्देलखण्ड के किसानों की तकदीर बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।

कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय में बुन्देलखण्ड क्षेत्र के अनुकूल उत्कृष्ट किस्म के बीज बनकर तैयार हो गए हैं। विशेषज्ञों की देखरेख में रबी में बोये जाने वाले गेहूं, चना, सरसों, मटर, मसूर, अलसी के उत्तम किस्म के बीज विश्वविद्यालय तैयार कर चुका है। ये बीज प्रामाणिक एवं शुद्ध होंगे और किसानों की पैदावार को कई गुना बढ़ाने वाले साबित होंगे। कुलपति ने बताया कि किसानों एवं खरीदारों को ये बीज 25-30 एवं 40 किलोग्राम के बन्द बैग में उचित दामों पर उपलब्ध कराये जाएंगे। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय ने देसी चना तीन किस्में एवं उज्जवल नाम से काबुली चना की एक किस्म तैयार की है। इसी तरह सरसों की तीन प्रजातियाँ, मटर की दो प्रजातियाँ, मसूर की एक व गेहूँ की 2 प्रमाणित प्रजातियाँ उपलब्ध हैं। किसान किसी भी कार्य दिवस में विश्वविद्यालय परिसर से इन बीजों को प्राप्त कर सकते हैं।

मृतक आश्रितों को दिया अन्तिम भुगतान

झाँसी : मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय में आज मृतक रेल कर्मचारियों के आश्रितों को अन्तिम भुगतान किया गया। इस आयोजन में 7 रेल कर्मचारियों के परिजनों को अपर मण्डल रेल प्रबन्धक अमित सेंगर द्वारा एनईएफटी के माध्यम से 55 लाख रुपए से अधिक का भुगतान किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी उल्लास कुमार, मण्डल वित्त प्रबन्धक राजेन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

फोटो स्कैन

:::

बीएचईएल के नए निदेशक (मानव संसाधन) नियुक्त

झाँसी : भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड बीएचईएल कम्पनी के निदेशक मण्डल में नियुक्त अनिल कपूर ने भेल के नए निदेशक (मानव संसाधन) के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है। इसके पहले वो कार्यपालक निदेशक के रूप में भेल के मानव संसाधन व कॉरपोरेट संचार सम्बन्धी कार्यो का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होंने अभियन्ता प्रशिक्षु के रूप में बीएचईएल के नई दिल्ली स्थित कॉरपोरेट कार्यालय में अपनी सेवाएं प्रारम्भ की। इसके उपरान्त भेल की हरिद्वार इकाई में स्थानांतरित होकर कम्पनि के वाणिज्यिक, व्यवसायिक एवं विनिर्माण क्षेत्रों में योगदान दिया। उनको दो बार बीएचईएल एक्सेल अवॉर्ड से अलंकृत किया गया।

नरेन्द्र सिंह

समय 8.30

17 अक्टूबर 19


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.