Move to Jagran APP

नमकीन की दुकान पर छापा

0 नमकीन व तेल को किया सील, नमूने लिए झाँसी : दीपावली पर्व से पहले मिलावटखोरों पर लगाम लगाने के लिए

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 06:19 AM (IST)
नमकीन की दुकान पर छापा
नमकीन की दुकान पर छापा

0 नमकीन व तेल को किया सील, नमूने लिए

loksabha election banner

झाँसी : दीपावली पर्व से पहले मिलावटखोरों पर लगाम लगाने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने छापामार अभियान शुरू कर दिया है। पहले ही दिन टीम ने नमकीन कारोबारी के यहाँ छापा मारकर नमकीन व तेल को सील कर इसके नमूने लिए।

दीपावली पर्व पर खाद्य पदार्थो व मिठाई की बिक्री बढ़ जाती है। इसका लाभ उठाने के लिए मिलावटखोर भी सक्रिय हो जाते हैं और मिलावटी खाद्य सामग्री बा़जार में खपाने लगते हैं। शासन ने मिलावटखोरों के ख़्िाला़फ अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसके चलते अभिहित अधिकारी राजेश द्विवेदी ने दो विशेष छापामार टीम का गठन किया। अभियान का प्रभारी मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेन्द्र सिंह को बनाया गया। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद यादव, रवीन्द्र सिंह परमार, जितेन्द्र सिंह, विजय बहादुर, दीपक कुमार व कपिल गुप्ता को शामिल किया गया। आज दोनों टीम ने संयुक्त रूप से आरटीओ कार्यालय के पास नमकीन कारोबारी की दुकान पर छापा मारा। यहाँ से पैक्ड नमकीन के 2 तथा खाद्य तेल का 1 नमूना लिया। इसके साथ ही खाद्य सामग्री, नमकीन व तेल को सीज भी कर दिया। अधिकारियों ने पैक की जा रही नमकीन के लेबिल पर आवश्यक जानकारी दर्ज करने के निर्देश दिए। बिलों की जाँच की गई, जिस पर सुभाषगंज स्थित फर्म को बिना लेबिल विवरण के खुले तेल की बिक्री करने पर नोटिस जारी कर जाँच शुरू कर दी है। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेन्द्र सिंह ने बताया कि दुग्ध पदार्थ, मिठाई, खाद्य सामग्री में मिलावट करने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। अभिहित अधिकारी ने 'एक युद्ध मिलावट के विरुद्ध' टैग लाइन के साथ जनमानस से भी मिलावटखोरों को सबक सिखाने के लिए आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मिलावटखोरों की सूचना देने वालों का नाम गुप्त रखा जाएगा, लेकिन गलत सूचना देने वालों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

रडार पर अवैध खनन माफिया

0 डीएम ने दिए कार्यवाही के निर्देश

0 गौ आश्रय स्थल पर गौवंश कम मिलने पर होगा मु़कदमा

झाँसी : अवैध खनन में लिप्त माफिया अब प्रशासन के रडार पर आ गए हैं। ़िजलाधिकारी ने ऐसे लोगों को चिह्नित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौ आश्रय स्थल पर गौवंश की सूचनाओं में गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज कराने की चेतावनी भी दी।

गाँधी सभागार में विशेष कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए ़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि गौ आश्रय स्थल पर जितने मवेशियों के पालने की सूचना दी जा रही है, उतने होने भी चाहिए। किसी भी दशा में गौवंश की मृत्यु नहीं होनी चाहिए। क्रॉप कटिंग के लिए सूचनाएं जल्द उपलब्ध कराई जाएं, ताकि मुआवजे का प्रस्ताव भेजा जा सके। उन्होंने कहा कि एसडीएम क्षेत्र में रणनीति बनाकर अवैध खनन पर अंकुश लगाएं। अगर पुलिस भी अवैध खनन में लिप्त होती है, तो तत्काल जानकारी दें, ताकि कार्यवाही की जा सके। सहभागिता योजना की समीक्षा करते हुए ़िजलाधिकारी ने कहा कि लेखपाल लक्ष्य निर्धारित कर गौपालकों को गौवंश पालने के लिए प्रेरित करें। प्रति गौवंश 30 रुपए भुगतान भी गौपालक को दिया जाएगा। इस अवसर पर सीडीओ निखिल फुण्डे, एडीएम नगेन्द्र शर्मा, बी. प्रसाद, सीवीओ डॉ. वाइएस तोमर, डीडीओ उग्रसेन सिंह यादव आदि उपस्थित रहे।

शोक समाचार

झाँसी : खातीबाबा निवासी स्व. उमाकान्त शुक्ला की पत्‍‌नी व सेवानिवृत्त सहायक कुलसचिव बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय अनिल कुमार शुक्ला एवं अरविन्द कुमार शुक्ला की माँ भगवती शुक्ला का लगभग 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अन्तिम यात्रा 18 अक्टूबर को प्रात: 10 बजे नन्दनपुरा स्थित श्मशान घाट के लिए प्रस्थान करेगी।

श्रद्धांजलि

झाँसी : नॉर्थ सेण्ट्रल रेलवे इम्प्लॉई़ज संघ की शोकसभा में एनएफआइआर के महामन्त्री डॉ. एम राघवैया के पुत्र गंगाधर के निधन पर शोक व्यक्त किया गया।

0 रेलवे पेंशनर्स असोसिएशन व स्वामी विवेकानन्द महाविद्यालय में हुई शोकसभा में जेके उदैनिया की पत्‍‌नी, पुत्र, बहू व पोती के निधन पर शोक व्यक्त किया गया।

फाइल : राजेश शर्मा

17 अक्टूबर 2019

समय : 8.30 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.