Move to Jagran APP

उपेक्षित है दूरसंचार व डाक विभाग की कॉलनि

लोगो : कहानी कॉलनि की - राकेश यादव ::: फोटो ::: समरी पैरा ::: जिस कॉलनि में हमरहते हैं

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 01:00 AM (IST)
उपेक्षित है दूरसंचार व डाक विभाग की कॉलनि
उपेक्षित है दूरसंचार व डाक विभाग की कॉलनि

लोगो : कहानी कॉलनि की

loksabha election banner

- राकेश यादव

:::

फोटो

:::

समरी पैरा

:::

जिस कॉलनि में हमरहते हैं, वह हमारी ़िजन्दगी से जुड़ जाती है। यह बहुत मायने रखता है कि जिस कॉलनि में हम रहते हैं, वहाँ किस प्रकार की सुविधाएं हैं। इसीलिए हर कॉलनि की अपनी एक कहानी होती है - एक दर्द होता है। पाठकों व आम जनता के लिए प्रतिबद्ध आपका 'जागरण' अब आपकी कॉलनि के इसी दर्द को न सिर्फ उजागर करेगा, बल्कि ़िजम्मेदारों को यह एहसास दिलाता रहेगा कि किसी कॉलनि में बुनियादी सुविधाओं से वंचित लोगों को कैसे हर वक्त इसकी चुभन होती रहती है। आप भी अगर ऐसी कॉलनि में रह रहे हैं, जहाँ बुनियादी सुविधाओं की कमी है, तो हमें ़जरूर बताएं। इसके लिए पहल आपको ही करनी होगी। आप हमें अपनी कॉलनि की समस्या फोन (7081612680) कर बता सकते हैं या फिर दैनिक जागरण कार्यालय में लिखकर भी भेज सकते हैं। आइये, आज चलते हैं ग्वालियर रोड स्थित दूर संचार एवं डाक विभाग कॉलनि की ओर।

:::

- ख़्ातरनाक तरीके से लटक रहे हैं बिजली के तार

- खाली प्लॉट में जलभराव होने से गन्दगी का अम्बार लगा

- मच्छरों की भरमार, संक्रामक रोग फैलाने का सताता रहता है डर

- पार्क से हरियाली गायब, हैण्डपम्प ख़्ाराब पड़े, कोई सुध लेने वाला नहीं

झाँसी : ग्वालियर रोड स्थित दूरसंचार व डाक विभाग की कॉलनि में सड़क की हालत जर्जर है। खाली ़जमीन पर जलभराव होने से क्षेत्र में गन्दगी का अम्बार लगा हुआ है। क्षेत्र में मच्छरों की भरमार हो गयी। यह स्थिति तब है, जब शासन-प्रशासन द्वारा इन दिनों स्वच्छता पर विशेष जोर दिया जा रहा है। जलभराव होने से इस कॉलनि में रहने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा नहीं कि इस बारे में यहाँ लोगों ने उच्चाधिकारियों का ध्यान आकर्षित नहीं कराया। लोगों ने लिखित के साथ ही कई बार मौखिक शिकायत की, लेकिन समस्याओं का अभी तक निराकरण नहीं किया, जिससे लोगों में रोष व्याप्त है।

लगभग 30 साल पहले दूरसंचार व डाक विभाग की कॉलनि की नींव रखी गयी थी। शुरूआत में स्थिति ठीक रही, पर समय के साथ ही ये दोनों कॉलनि समस्याओं की चपेट में आती चली गई और इस तरह घिरीं कि अब उनका समाधान नहीं हो पा रहा। इस कॉलनि में तमाम अव्यवस्थाओं का बोलबाला है। प्रमुख समस्या तो पीएनटी कॉलनि के भवनों की है, जो काफी जर्जर हो गयी है। कुछ भवनों का छज्जा अब गिरा-तब गिरा की स्थिति में है। सड़क का बुरा हाल है। बरसात के दिनों में लोगों को निकलने में काफी तकलीफ होती है। पार्क बनवाए गए हैं, लेकिन इनसे हरियाली गायब है। देखरेख के अभाव में सभी में घास-फूस उग आई है। इस कॉलनि कुछ जगह विद्युत खम्भे लगे हैं, लेकिन कई जगह विद्युत तार बेहद ख़्ातरनाक अन्दा़ज में लटक रहे हैं। यहाँ पर 3 हैण्डपम्प ने पानी देना बन्द दिया है। स़फाई व्यवस्था न होने और जहाँ-तहाँ जलभराव होने से गन्दे पानी ने मच्छरों को पनपने का मौका दे दिया है। इन मच्छरों की वजह से संक्रामक रोग फैलने का डर लोगों को सताता रहता है। कॉलनि के लोगों ने बताया कि एक स़फाई कर्मचारी यहाँ पर तैनात है, लेकिन स़फाई व्यवस्था का बुरा हाल है।

सभी फोटो हाफ कॉलम

:::

ये कहा लोगों ने

- आशुतोष भार्गव ने बताया कि कॉलनि के मुख्यद्वार के समीप जलभराव की स्थिति होने से दुर्गन्ध फैली रहती है। मच्छरों के काटने से तमाम प्रकार के संक्रामक रोग फैलने की सम्भावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। कई लोग तो बीमार भी हैं।

- अखिलेश कुमार सेन ने बताया कि विभागीय अधिकारियों की अनदेखी के कारण कॉलनि में मूलभूत सुविधाओं के लिए लोग तरस रहे हैं। देखरेख के अभाव में तमाम अव्यवस्थाओं के कारण कॉलनि वासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

- पुष्पेन्द्र कुमार ने कहा कि यहाँ पर स़फाईकर्मी तैनात है, लेकिन स़फाई व्यवस्था चौपट है। पूरी कॉलनि में जगह-जगह गन्दगी व्याप्त है। शासन व प्रशासन द्वारा सबसे अधिक स़फाई व्यवस्था पर जोर दिया जा रहा है, पर यहाँ की स्थिति पटरी से उतर चुकी है।

- शिव कुमार जोशी कहते हैं कि कॉलनि में पार्क का निर्माण कराया गया था, लेकिन इससे हरियाली गायब है। पार्क को विकसित करना चाहिए, ताकि लोगों को स्वच्छ वातावरण मिल सके।

- अमर श्रीवास ने बताया कि कॉलनि में जगह-जगह जलभराव होने से स्थिति भयावह हो जाती है। कॉलनि के आसपास खाली मैदान की वजह से काफी परेशानी है। लोग कॉलनि की दीवार फाँद कर कॉलनि में प्रवेश कर जाते हैं। ़िजला प्रशासन को इस पर प्रभावी अंकुश लगाना चाहिए।

- प्रणव भार्गव बताते हैं कि उच्चाधिकारियों की अनदेखी के कारण विकास की दृष्टि से डाक विभाग एवं दूर संचार कॉलनि काफी पीछे है। कई प्रकार की अव्यवस्थाओं के कारण यहाँ के नागरिकों को तमाम प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। ़िजला प्रशासन को इस ओर पहल करनी चाहिए, ताकि कॉलनि वासियों को समस्याओं से मुक्ति मिल सके।

- अंकित आर्य ने बताया कि कॉलनि में गन्दगी होने की वजह से मच्छरों की भरमार हो गयी, जिससे कई लोग बीमारी की चपेट में हैं। पता नहीं क्यों मलेरिया विभाग व नगर निगम इस कॉलनि की ओर ध्यान नहीं देता। इस कॉलनि में फॉगिंग कराना चाहिए।

फाइल : राकेश यादव

समय : 6 बजे

16 नवम्बर 2018


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.