Move to Jagran APP

एकता, अखण्डता और सम्मान के लिए वोट ़जरूरी : एल. वेंकटेश्वर लू

फोटो : 23 बीकेएस 103 ::: 0 मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जीआइसी व करगुवाँ के मतदेय स्थल देखे 0 बी

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 09:07 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 09:07 PM (IST)
एकता, अखण्डता और सम्मान के लिए वोट ़जरूरी : एल. वेंकटेश्वर लू
एकता, अखण्डता और सम्मान के लिए वोट ़जरूरी : एल. वेंकटेश्वर लू

फोटो : 23 बीकेएस 103

loksabha election banner

:::

0 मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जीआइसी व करगुवाँ के मतदेय स्थल देखे

0 बीएलओ से की बात, घर-घर सम्पर्क करने को कहा

0 शुद्ध मतदाता सूची से ही निष्पक्ष चुनाव सम्भव

झाँसी : प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने आज यहाँ जनपद में मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया और फोटोयुक्त मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने एनसीसी कैडिट व अधिकारियों से लोगों को मताधिकार के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू आज सुबह यहाँ आए। सर्किट हाउस में अधिकारियों से संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान की जानकारी लेने के बाद उन्होंने राजकीय इण्टर कॉलिज झाँसी तथा चिरगाँव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय करगुवाँ में मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बीएलओ को निर्वाचन से सम्बन्धित सभी जानकारी होनी चाहिए, ताकि मतदाता की समस्या का निदान किया जा सके। उन्होंने बीएलओ से भ्रमण के दौरान लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित करने को कहा। लोगों को बताया जाए कि सम्विधान में सभी का समान अधिकार है। उन्होंने करगुवाँ में मतदाताओं से बात करते हुए फोटो पहचान पत्र मिलने की जानकारी ली और अ़फसरों से सूची बनाने को कहा। उन्होंने बूथ पर आए युवा मतदाताओं से भी बात करते हुए कहा कि देश की लोकतान्त्रिक परम्परा की मर्यादा को बनाए रखने के लिए स्वतन्त्र, निष्पक्ष और शान्तिपूर्ण मतदान होना चाहिए और यह तभी सम्भव है, जब मतदाता सूची शुद्ध, पारदर्शी व स्वस्थ होगी। इधर, बूथ पर एनसीसी कैडिट से बात करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें और इसके लिए छूटे हुए लोगों को मतदाता सूची में शामिल कराएं। उन्होंने सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से भी ग्रामीणों को मतदान के लिए प्रेरित करने को कहा। इस अवसर पर ़िजला निर्वाचन अधिकारी/़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, एडीएम (प्रशासन) हरी शंकर, एसडीएम (सदर) अनुनय झा, नगर मैजिस्ट्रेट राम प्रकाश सिंह, एसडीएम मोंठ एके चौधरी आदि उपस्थित रहे।

फोटो : 23 बीकेएस 13

:::

राफेल सौदा पर जवाब दे सरकार : संजय सिंह

0 आप की बुन्देलखण्ड कार्यकर्ता बैठक में हिस्सा लिया

झाँसी : आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आज यहाँ कहा कि राफेल सौदा महाघोटाला है और इसके ख़्िाला़फ अलग-अलग पार्टियाँ आवा़ज उठा रही हैं। अब सरकार के पास बचने को कोई रास्ता नहीं है। सम्पूर्ण विपक्ष को एक होकर भाजपा के इस भ्रष्टाचार के ख़्िाला़फ लड़ाई लड़नी चाहिए। इस लड़ाई में 'आप' भी सहयोग करेगी।

बुन्देलखण्ड कार्यकर्ता सम्मेलन में हिस्सा लेने आए राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने यहाँ पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि राफेल सौदा को लेकर अब प्रधानमन्त्री को सामने आकर जवाब देना चाहिए कि इस घोटाले में 36 ह़जार करोड़ की दलाली किसने खायी और 78 साल पुराने एचएएल के स्थान पर 12 दिन पुरानी कम्पनि को यह सौदा कैसे दिया गया? उन्होंने कहा कि 'आप' मुद्दों पर आधारित लड़ाई लड़ रही है। पहले कांग्रेस के भ्रष्टाचार के ख़्िाला़फ लड़ाई लड़ी, और अब भाजपा के भ्रष्टाचार के ख़्िाला़फ भी लड़ाई लड़ रहे हैं। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि जनहित के लिए ़कानून बनाने के लिए उन्होंने संसद में भाजपा सरकार को भी समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि आज देश में सच बोलने वालों को उत्पीड़ित किया जा रहा है। भाजपा सरकार से सबसे अधिक प्रताड़ित 'आप' है, लेकिन संघर्ष जारी है। उन्होंने कहा कि भाजपा व संघ परिवार को सोच व विचारधारा बदलनी होगी। ऐसा नहीं करने पर इन्दौर की मस्जिद में जाने या फिर मुस्लिम के बगैर हिन्दुत्व पूरा नहीं होने जैसी बातें बेकार हैं। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी उत्तर प्रदेश में 'आप' का संगठन पूरी तरह मजबूत नहीं है, जिसके चलते लोकसभा चुनाव लड़ा जाए। पर, 'आप' अभी किसी गठबन्धन का हिस्सा नहीं है। वह दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व गोवा समेत देश के अन्य हिस्सों में 100 से अधिक लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। इस अवसर पर अर्चना गुप्ता, मुरारी लाल जैन, नरेन्द्र झा, भवदीप सरना, पार्षद आशीष आदि उपस्थित रहे।

बुन्देलखण्ड की लड़ाई संसद व सड़क पर लड़ेंगे

संजय सिंह ने कहा कि बुन्देलखण्ड का विकास पैकेज या कॉरिडोर से नहीं हो सकता, इसके लिए तो राज्य निर्माण ही ़जरूरी है। बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण के लिए 2 अक्टूबर से हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा और उसके बाद पैदल यात्रा की जाएगी। वह स्वयं ललितपुर से झाँसी तक पैदल मार्च करेंगे और इसके समापन पर दिल्ली के मुख्यमन्त्री यहाँ आएंगे। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में खनिज पदार्थ की कमी नहीं है, लेकिन अवैध खनन से इस क्षेत्र को लूटा जा रहा है। बुन्देलखण्ड कार्यकर्ता बैठक में उन्होंने प्रदेश में बुन्देलखण्ड समेत चार राज्यों के गठन का प्रस्ताव रखते हुए कार्यकर्ताओं से संघर्ष करने को कहा। साथ ही इस मुद्दे को संसद में उठाने की बात कही। इधर, बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा के केन्द्रीय अध्यक्ष डॉ. बाबूलाल तिवारी ने 'आप' द्वारा बुन्देलखण्ड राज्य के आन्दोलन को समर्थन देने का स्वागत करते हुए कहा कि कोई भी राजनैतिक दल यह आन्दोलन करे, बुन्देलखण्ड मुक्तिमोर्चा उसमें अपनी भागीदारी करेगा।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 7.30

23 सितम्बर 18


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.