Move to Jagran APP

सीसीटीवी कैमरे में लगेंगी कक्षाएं

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों तथा सम्बद्ध महाविद्यालयों में अगले स

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 01:02 AM (IST)
सीसीटीवी कैमरे में लगेंगी कक्षाएं
सीसीटीवी कैमरे में लगेंगी कक्षाएं

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों तथा सम्बद्ध महाविद्यालयों में अगले सत्र से पढ़ाई सीसीटीवी कैमरे की नज़र में होगी। कक्षाओं में पढ़ाई पर विवि प्रशासन लगातार नज़र रखेगा और प्राचार्य/विभाग प्रमुख से प्रमाणीकरण भी कराया जाएगा।

loksabha election banner

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षाओं में नकल रोकने के बाद अब शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने पर गम्भीरता से पहल शुरु की है। इसकी शुरुआत सबसे पहले अपने ही परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों में की है। इसके लिए 2 जुलाई को कुलपति की अध्यक्षता में बैठक बुलायी गयी है। कुलपति व कुलसचिव पहले आम शिक्षकों से चर्चा करेंगे और शाम को विभाग प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे। विवि प्रशासन इस बार सभी शिक्षकों को कक्षाओं में उपस्थिति दर्ज कराने की व्यवस्था करने जा रहा है, जिसमें प्रशासनिक व विभिन्न कमिटि में कार्य करने वाले शिक्षक भी शामिल हैं। इसके लिए सभी विभागों में सीसीटीवी कैमरे में कक्षाएं चलेंगी। तकनीकि व अन्य कारणों से कनेक्टिविटि नहीं हो पाने पर विभाग प्रमुखों को कक्षा संचालन की सीडी जमा करने के साथ पठन-पाठन का प्रमाणीकरण भी देना होगा, जिसमें प्रत्येक शिक्षक की कक्षा में उपस्थिति का डेटा उपलब्ध रहेगा। सीसीटीवी कैमरे का कण्ट्रोल रूम कुलपति तथा कुलसचिव के कक्ष में बनाया जाएगा, जिससे पढ़ाई तथा शिक्षकों की कक्षा में उपस्थिति पर नज़र रखी जाए। विवि प्रशासन विभिन्न कमिटि की बैठक दोपहर बाद करने की रणनीति भी बना रहा है, जिसमें शिक्षकों का प्रतिनिधित्व है।

इसी प्रकार महाविद्यालयों में भी सीसीटीवी कैमरों से पढ़ाई होगी और इसका डिस्प्ले कण्ट्रोल रूम में किया जाएगा। साथ ही प्राचार्य को अनुमोदित शिक्षकों की उपस्थिति का प्रमाणीकरण, कक्षाओं के संचालन की सीडी भी देनी होगा, जिसमें अनुमोदित शिक्षकों व छात्र-छात्राओं की जानकारी दी जाएगी। साथ ही उपस्थिति पंजिका भी प्रत्येक माह विवि को भेजनी है।

पहाड़ी बुजुर्ग में किसान पाठशाला का शुभारम्भ

झाँसी : जि़लाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने विकास खण्ड चिरगाँव के ग्राम पहाड़ी बुजुर्ग में किसान पाठशाला के दूसरे चरण का शुभारम्भ किया और किसानों से बात की। इस दौरान 30 महिला किसानों को तिली के उच्च किस्म के बीज किट नि:शुल्क प्रदान किए।

जि़लाधिकारी ने कहा कि किसान परम्परागत खेती के साथ विविधीकरण को भी अपनाएं, ताकि आय में बढ़ोत्तरी हो सके। नई जानकारी व तकनीकि का इस्तेमाल करते हुए यदि खेती का कार्य किया जाए, तो लाभ अधिक और नुकसान कम होने की सम्भावना रहेगी। कृषि वैज्ञानिक व विषय विशेषज्ञ की जानकारी व अनुभव का किसान लाभ उठाएं। उन्होंने किसानों को पशुपालन व कुकुट पालन करने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि शासन का लक्ष्य किसानों की आय दोगुना करने के लिए किसान कृषि विभाग के साथ उद्यानीकरण व वन विभाग की योजनाओं का भी लाभ लें। उन्होंने केसीसी को रुपे कार्ड में परिवर्तन करने के लिए आवेदन देने की बात कही। किसान पाठशाला में जि़ला कृषि अधिकारी डीके सिंह ने किसान पाठशाला के महत्व के बारे में बताया। इस दौरान उप कृषि निदेशक राम प्रताप ने अतिथियों का स्वागत किया। नोडल अधिकारी हरिराज सिंह ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उप निदेशक कृषि रक्षा डीके अंवस्थी, दीपक कुशवाहा, मधुरूप मीणा, कस्तूरी, रश्मि व रति आदि उपस्थित रहे।

बच्चों ने नशा से दूर रहने के दिए संदेश

झाँसी : विश्व नशा मुक्ति दिवस की पूर्व संध्या पर भारत विकास परिषद रानी झाँसी के तत्वावधान में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गयी। बच्चों ने चित्रों में नशा करने से होने वाले पारिवारिक व सामाजिक नुकसान के साथ बीमारियों को भी उकेरा। बच्चों ने उत्साह से प्रतियोगिता में भाग लेकर नशा से दूर रहने का सन्देश दिया। प्रतियोगिता में धर्माक्षी अग्रवाल, राशी जैन, रितिका जैन व वेदान्ती नगरिया, रेनुका पुरेन्द्र, श्रुतियां जैन, अंशिका अग्रवाल, ख्याति नगरिया, दिव्या पुरेन्द्र, दिया कठिल, लक्ष्य अग्रवाल, श्रेयांस गुप्ता ने हिस्सा लिया।

रंगारंग कार्यक्रम के साथ दी विदायी

झाँसी : एसआर ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन्स अम्बावाय में आज पॉलिटेक्निक विभाग के तत्वावधान में अन्तिम वर्ष के विद्यार्थियों को विदायी दी गयी। प्राचार्य पॉलिटेक्निक डॉ. जितेन्द्र राय ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर इं. सीपी सिंह, इं. अंकित श्रीवास्तव, विकास चौरसिया, इं. जितेन्द्र मोहन खरे, प्रियंका जैन व जसवन्त खरे आदि प्रवक्ता उपस्थित रहे। आभार अमित चौरसिया ने व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.