Move to Jagran APP

अतिक्रमण : किसी का तोड़ा, किसी का छोड़ा

झाँसी : नगर निगम का अमला आज नाले और सड़क पर से अतिक्रमण हटाने के लिए निकला। एक जगह पर जहाँ उसने तोड़फो

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 12:44 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 12:44 AM (IST)
अतिक्रमण : किसी का तोड़ा, किसी का छोड़ा
अतिक्रमण : किसी का तोड़ा, किसी का छोड़ा

झाँसी : नगर निगम का अमला आज नाले और सड़क पर से अतिक्रमण हटाने के लिए निकला। एक जगह पर जहाँ उसने तोड़फोड़ की कार्यवाही की, जो किसी की बाउण्ड्री तोड़ने और किसी के छोड़ने के आरोप में घिर गयी। दूसरी जगह पर पुलिस फोर्स नहीं मिलने से अमला बिना कार्यवाही के लौट आया।

loksabha election banner

अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम का अमला सुन्दर बिहार कॉलनि पहुँचा। यहाँ पर कुछ लोगों ने नाले की ़जमीन पर बाउण्ड्री बनवा रखी थी। निगम के अमले ने पुलिस फोर्स के साथ कुछ मकानों के आगे की बाउण्ड्री को तोड़ दिया और इसके बाद वापस चला गया। कॉलनि में रहने वाले जयकिशन पारेचा ने बताया कि उनके मकान की बाउण्ड्री 32 साल पुरानी है। आज अमला आया, तो उन्होंने कहा कि एक-दो दिन का मौका दे दिया जाए, ताकि वो बाउण्ड्री का पीछे से निर्माण करा लें। उन्होंने कहा कि अमले ने उनकी एक न सुनी और क्षेत्र के सिर्फ 3 मकानों की ही बाउण्ड्री को तोड़ा और चले गए। बाउण्ड्री के साथ ही पेड़-पौधों को भी ध्वस्त कर दिया। जबकि कॉलनि में कई जगह अतिक्रमण है, लेकिन वो लोग प्रभावशाली होने के कारण नगर निगम के अमले ने वहाँ पर कोई तोड़फोड़ नहीं की। जयकिशन पारेचा ने बताया कि कॉलनि के पार्क पर कुछ लोगों ने ़कब़्जा कर रखा है। नगर निगम के अधिकारियों को बताए जाने के बाद भी कार्यवाही नहीं की। उन्होंने भेदभाव पूर्ण कार्यवाही का आरोप लगाया। इसके बाद अमला एक अधिवक्ता की शिकायत पर कोतवाली क्षेत्र के भाण्डेरी गेट स्थित एक गली में ़कब़्जा तोड़ने के लिए पुलिस फोर्स लेने पहुँचा। कोतवाली से फोर्स नहीं मिलने पर अमला बिना कार्यवाही किए ही लौट आया। यहाँ सड़क पर कुछ लोगों ने दोनों तरफ चबूतरा, सीढ़ी और कोठरी बना रखीं हैं।

मकान में तेल डालकर आग लगाने का आरोप

झाँसी : थाना सीपरी बा़जार क्षेत्र के रस बिहार कॉलनि निवासी आरके शर्मा ने बताया कि वह रेलवे में स्टेशन प्रबन्धक हैं। बीते रोज एक कार्यक्रम में मय परिवार के साथ गए थे, तभी किसी ने उनके मकान में मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी। धुँआ देखकर पड़ोसियों ने आग बुझाने का प्रयास किया और अग्निशमन की गाड़ी ने आग पर काबू पाया। इस दौरान उनके आगे वाले कमरे में रखा सामान जलकर खाक हो गया। इस सम्बन्ध में प्रभारी थानाध्यक्ष सीपरी बा़जार ने बताया कि उनके पास इस प्रकार की कोई सूचना नहीं आयी।

आलू से भरा ट्रक पलटा

झाँसी : थाना सीपरी बा़जार क्षेत्र के ग्वालियर रोड से आलू से लदा एक ट्रक जा रहा था। करारी के पास सड़क पर ट्रक पलट गया, जिससे आलू सड़क पर फैल गए। कुछ लोगों ने आलू भर लिए और लेकर चले गए। सूचना पर पुलिस पहुँची। देर शाम ट्रक को खाली कर उठाने का काम चल रहा था।

साइबर अपराध और उसके बचाव के बारे में दी जानकारी

झाँसी : पुलिस लाइन्स में चल रहे तीन दिवसीय यूपी पुलिस समर कैम्प में आज दूसरे दिन बच्चों को साइबर अपराध कैसे होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है, इसके बारे में विस्तार से बताने के साथ ही जूडो-कराटे का प्रशिक्षण भी दिया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत प्रशिक्षक श्याम झा ने योगाभ्यास से की और योग आसनों के बारे में बताया। साइबर सेल के सन्तोष कुमार व सतीश कुमार ने वीडियो क्लिप दिखाकर बच्चों को साइबर अपराध के बारे में बताते हुए उसके बचाव के गुर सिखाए। इसके बाद बच्चों ने फायर सर्विस स्टेशन का भ्रमण किया। बीएचईएल से आए डिप्टी कमाण्डेण्ट नकुल कुमार वर्मा ने बच्चों को आपदा प्रबन्धन और प्राथमिक उपचार के बारे में विस्तार से बताया। नागरिक सुरक्षा संगठन ने भी जानकारी दी। विधि विज्ञान प्रयोगशाला के सहायक वैज्ञानिक हेमन्त कुमार ने बच्चों को घटना होने पर वहाँ के साक्ष्यों को कैसे एकत्रित कर सुरक्षित रखा जाता है, इसके बारे में जानकारी दी। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेकर नृत्य और गायन किया। इस मौके पर सीओ गरौठा अभय नारायण, प्रतिसार निरीक्षक विपिन कुमार पाण्डेय, अनिल कुमार, ट्रैफिक वार्डन शिवप्रताप तिवारी, प्रगति शर्मा, दीपशिखा शर्मा आदि उपस्थित रहे।

बोलेरो और बाइक चोरी

झाँसी : थाना सीपरी बा़जार में एरच के ग्राम करगुआं निवासी मुन्ना लाल यादव ने रिपोर्ट दर्ज करायी कि उनकी बोलेरो (यूपी 93 एसी 6613) मिशन कम्पाउण्ड स्थित जल संस्थान कार्यालय के पास से चोरी हो गयी। इसी क्रम में थाना नवाबाद में महाराणा प्रताप नगर निवासी उमाशंकर ने रिपोर्ट दर्ज करायी कि उसकी मोटरसाइकिल (यूपी 93 एएल 0573) मेडिकल कॉलिज की ओपीडी के सामने से चोरी हो गयी। पुलिस ने दोनों मामले दर्ज कर लिये।

पार्क में खराब पड़ी हैं सोलर लाइट्स

झाँसी : वॉर्ड नम्बर 53 के पार्षद लखन कुशवाहा ने नगर आयुक्त को पत्र देकर बताया कि नगर निगम ने लाखों रुपए खर्च कर मैथिलीशरण गुप्त पार्क में सोलर लाइट्स लगायी थीं। इसके पीछे मंशा थी कि लाइट जाने पर पार्क में अँधेरा न हो और विद्युत का बिल भी कम आए। कई सोलर लाइट्स पिछले कई दिनों से खराब पड़ी हैं, जिनकी शिकायत करने के बाद भी उनको सही नहीं किया जा रहा है। उन्होंने लाइट्स को सही कराए जाने की माँग की है।

नाले की सफाई कराए जाने की माँग

झाँसी : शहर कांग्रेस कमिटि की उपाध्यक्ष एस. नोमान ने नगर आयुक्त को पत्र देकर बताया कि वॉर्ड 12 गुदरीपुरा मुहल्ला का नाला गन्दगी से पटा पड़ा है। उसकी सफाई नहीं करायी जा रही है, जिससे बारिश के दौरान गन्दा पानी सड़कों पर आकर लोगों के घरों में चला जाएगा। उन्होंने नाले की सफाई के साथ ही मुहल्ले के उखड़े पड़े एपेक्स को भी बदले जाने की माँग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.