Move to Jagran APP

पूविवि....मुख्य परीक्षा के लिए 16 उड़ाका दल की टीम गठित

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय यूजी-पीजी की परीक्षा 25 फरवरी से 30 अप्रैल के बीच दो पालियों में होगा। इस बार करीब चार लाख 7

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 06:21 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 06:21 PM (IST)
पूविवि....मुख्य परीक्षा के लिए 16 उड़ाका दल की टीम गठित
पूविवि....मुख्य परीक्षा के लिए 16 उड़ाका दल की टीम गठित

जागरण संवाददाता, मल्हनी(जौनपुर): वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय यूजी-पीजी की परीक्षा 25 फरवरी से 30 अप्रैल के बीच दो पालियों में होगी। इस बार करीब चार लाख 78 हजार छात्र परीक्षा देंगे, जिनके लिए पांच जनपद में 692 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। शनिवार को आयोजित परीक्षा संचालन समिति की बैठक में उड़ाका दल की 16 टीमों का गठन किया गया, जिसपर अभी कुलपति की मुहर नहीं लगी है।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार में शनिवार को आयोजित परीक्षा संचालन समिति की बैठक में प्रत्येक जिले के लिए चार-चार उड़ाका दल टीम का गठन किया गया है। सत्र 2019-20 में स्नातक परीक्षा 25 फरवरी से 30 अप्रैल और स्नातकोत्तर में 16 मार्च से 16 अप्रैल के बीच संपन्न कराई जाएगी। परीक्षा दो पालियों में सुबह साढ़े सात से साढ़े दस बजे और दोपहर दो से पांच बजे तक होगी। इस बार 854 महाविद्यालयों में स्नातक के करीब चार लाख 11 हजार व स्नातकोत्तर में 66 हजार 527 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। जिनके लिए आजमगढ़ में 200, गाजीपुर में 220, जौनपुर में 155, मऊ में 123 और हंडिया प्रयागराज में एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है। चारों जिले में कुछ कालेजों ने मानक पूरा किया है लेकिन छह परीक्षा केंद्रों की संख्या घटा दी गई। अब कुल परीक्षा केंद्रों की संख्या 692 हो गई है। परीक्षा की सुचिता और पारदर्शिता के लिए अलग-अलग जिलों में चार-चार उड़ाका दल टीम का गठन किया गया है। जिसमें तीन एडेड कालेज और एक में सेल्फ फाइनेंस कालेज के शिक्षक शामिल हैं। पांच जिले के लिए उड़ाका दल की 16 टीमें बनी हैं जिसमें जौनपुर की टीम को हंडिया प्रयागराज के परीक्षा केंद्र की भी जिम्मेदारी रहेगी।

इस बार पहले दिन प्रथम पाली की परीक्षा में बीए भाग एक व तीन उर्दू, अरबी, फारसी व संस्कृत और द्वितीय पाली में बीए भाग दो कंप्यूटर अप्लीकेशन व उर्दू की होगी। पीजी में पहले दिन प्रथम पाली में दर्शन शास्त्र, प्राचीन इतिहास, मनोविज्ञान, सैन्य विज्ञान और इतिहास की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में समाज शास्त्र, गृह-विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान की परीक्षा होगी।

इस मौके पर परीक्षा नियंत्रक बीएन सिंह, डा.वीरेंद्र विक्रम यादव, मसूद अख्तर, डा.विजय सिंह, डा.राहुल सिंह, डा.मुनीब शर्मा, उत्तम चौबे आदि उपस्थित रहे। -----------

सिर्फ 561 कालेजों का अपलोड हुआ प्रवेश पत्र

परीक्षा नियंत्रक बीएन सिंह ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग का हवाला देते हुए महाविद्यालयों को एक पत्र जारी किया गया था। इस बार परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए वाराणसी में एक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिसके लिए सभी कॉलेज अपना यूजर आईडी व पासवर्ड 15 फरवरी तक अनिवार्य रूप से भेज दें। शनिवार की देर शाम तक सिर्फ 561 कालेजों ने ही यूजर आईडी व पासवर्ड भेजा था। विश्वविद्यालय ने उन कालेजों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। परीक्षा विभाग में जिन-जिन कालेजों का यूजर आईडी पासवर्ड विश्वविद्यालय को उपलब्ध होता रहेगा उनके प्रवेश पत्र भी अपलोड होते रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.