Move to Jagran APP

विश्वविद्यालय में लगेगा इन्सपायर साइंस कैंप

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय को भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग से डीएसटी इन्सपायर कैम्प को आयोजित करने के लिए वित्तीय अनुदान मिला है। इस कैम्प का आयोजन 27 से 31 जनवरी पूविवि परिसर में होगा। इसमें रजिस्ट्रेशन फार्म आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी रखी गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 06:40 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 06:40 PM (IST)
विश्वविद्यालय में लगेगा इन्सपायर साइंस कैंप
विश्वविद्यालय में लगेगा इन्सपायर साइंस कैंप

जासं, मल्हनी (जौनपुर): वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय को भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग से डीएसटी इंसपायर कैंप को आयोजित करने के लिए वित्तीय अनुदान मिला है। इस कैंप का आयोजन 27 से 31 जनवरी विश्वविद्यालय परिसर में होगा। इसमें रजिस्ट्रेशन फार्म आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी रखी गई है।

loksabha election banner

प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर विश्वविद्यालय के बायोटेक्नोलाजी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. मनीष कुमार गुप्ता ने बताया कि डीएसटी के वित्तीय सहयोग से यह प्रोग्राम स्कूल स्तर पर ही बच्चों को विज्ञान और रिसर्च के प्रति जागरूक करने के लिए चलाया जाता है। डीएसटी की योजना के तहत ग्यारहवीं कक्षा में अध्ययनरत छात्र जो यूपी बोर्ड 72.6 फीसद, सीबीएसई बोर्ड 95 फीसद, आइसीएसई बोर्ड 96.8 फीसद, एएमयू बोर्ड से 93.8 फीसद दसवीं में उत्तीर्ण हुए हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। इस कैंप में इनोवेटिव आइडिया पर एक पोस्टर प्रस्तुति भी होगी। इसमें शीर्ष तीन विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस कैंप में देश के प्रतिष्ठित संस्थान जैसे आइआइटी, केन्द्रीय विश्वविद्यालय, आइआइआइटी एवं अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों के व्याख्यान के साथ-साथ विज्ञान के मूल एवं अनुप्रयोग के बारे में एवं डिमांस्ट्रेशन करके दिखाएंगे। जौनपुर, आ•ामगढ़, मऊ, गा•ाीपुर, एवं आसपास के सभी जनपदों के विज्ञान वर्ग के इंटर कालेज के अर्हता प्राप्त विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन फार्म स्कूल के प्रिसिपल से अग्रसारित करके स्पीड पोस्ट के माध्यम से अथवा सीधे जमा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फार्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.