Move to Jagran APP

मूर्त रूप ले रही है कूड़ा निस्तारण की योजना

शाहगंज नगर पालिका क्षेत्र में कूड़े के निस्तारण की योजना के मूर्ति रूप लेने से नागरिकों को कूड़े से होने वाली समस्या से राहत मिल गई है। क्षेत्र के निजमापुर गांव में आवंटित भूमि पर नगर पालिका परिषद ने 22 लाख की लागत से बाउंड्रीवाल करवाया है। जहां कूड़ा डंप हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 11:15 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 11:15 PM (IST)
मूर्त रूप ले रही है कूड़ा निस्तारण की योजना
मूर्त रूप ले रही है कूड़ा निस्तारण की योजना

शाहगंज (जौनपुर): शाहगंज नगर पालिका क्षेत्र में कूड़े के निस्तारण की योजना के मूर्ति रूप लेने से नागरिकों को कूड़े से होने वाली समस्या से राहत मिल गई है। क्षेत्र के निजमापुर गांव में आवंटित भूमि पर नगर पालिका परिषद ने 22 लाख की लागत से बाउंड्रीवाल करवाया है। जहां कूड़ा डंप हो रहा है। जल्द ही प्लांट लगाकर कूड़े का निस्तारण का काम शुरू हो जाएगा। इस व्यवस्था से जहां नगरवासियों को गंदगी से निजात मिल गई वहीं संक्रामक बीमारियों का खतरा भी कम हो गया है।

loksabha election banner

नगरपालिका परिषद क्षेत्र में घरों व दुकानें आदि से निकलने वाले कूड़े के निस्तारण की व्यवस्था नहीं थी। जिसकी वजह से पालिका प्रशासन द्वारा सड़क के किनारे गड्ढों आदि स्थानों पर कूड़े को गिरवाया जाता था। डंप कूड़ों के ढेर से जहां दुर्गंध उठती थी वहीं बीमारियां भी फैलती थीं। खुले में कूड़ा गिराने का विरोध स्थानीय नागरिकों द्वारा हमेशा से होता रहा। कई स्थानों पर तो पालिका प्रशासन को कड़े विरोध का सामना करना पड़ा था। इस समस्या को लेकर लोग स्थानीय तहसील प्रशासन से लेकर जिले के आला अधिकारी तक से शिकायत करते रहे। जिसके बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर स्थानीय तहसील प्रशासन ने शाहगंज नगर से करीब पांच किमी दूर निजमापुर गांव में लगभग दो बीघा जमीन आवंटित किया। आवंटन के बाद नगर पालिका परिषद ने 22 लाख रुपये की लागत से ऊंचे बाउंड्रीवाल का निर्माण करवाया। वहां पर अब कूड़ा डंप किया जा रहा है।

नगरपालिका परिषद शाहगंज की स्थिति

कुल वार्ड: 25

कुल आबादी: 49000

कुल भवनों की संख्या: 4400

प्रतिदिन निकलने वाला कूड़ा: तीन एमटी

कुल सफाई कर्मी: 80

बोले जिम्मेदार

बाउंड्रीवाल तैयार है और शीघ्र ही एमआरएफ सेंटर बनाकर कूड़े का बेहतर निस्तारण किया जाएगा। जिसमें सूखे कूड़े को अलग करके उसको कबाड़ के रूप में विक्रय करने और गीले कूड़े से कंपोस्ट खाद बनाने का काम किया जाएगा। अभी फिलहाल कूड़े की डंपिंग की जा रही है।

-दिनेश कुमार, अधिशासी अधिकारी, शाहगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.