Move to Jagran APP

अब बटाईदारों का भी सुरक्षित होगा भविष्य

सूबे की सरकार द्वारा कृषक दुर्घटना बीमा योजना के नियमों व सुविधाओं में सुधार के फैसले का अन्नदाताओं ने स्वागत किया है। कहा है कि बीमे के वारिश के रूप में बटाईदार को भी शामिल किये जाने से उसके परिवार का भविष्य भी सुरक्षित हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 05:56 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 05:56 PM (IST)
अब बटाईदारों का भी सुरक्षित होगा भविष्य
अब बटाईदारों का भी सुरक्षित होगा भविष्य

जागरण संवाददाता, जौनपुर: सूबे की सरकार द्वारा कृषक दुर्घटना बीमा योजना के नियमों व सुविधाओं में सुधार के फैसले का अन्नदाताओं ने स्वागत किया है। कहा है कि बीमे के वारिश के रूप में बटाईदार को भी शामिल किये जाने से उसके परिवार का भविष्य भी सुरक्षित हो जाएगा। यूपी कैबिनेट के इस फैसले पर दैनिक जागरण ने जनपद के अन्नदाताओं से रायशुमारी की तो उनका कहना रहा कि यह निर्णय भूमिहीन व छोटी जोत वाले कृषक परिवारों के लिए फायदेमंद है।

loksabha election banner

बोले अन्नदाता

पिताजी की मृत्यु के बाद बटाई पर खेती करते हैं, जिससे अब जीविकोपार्जन हो रहा है। मुख्यमंत्री की घोषणा से मन आह्लादित हो गया है। अब हम लोगों का भी मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के तहत बीमा होगा, ऐसा लग रहा है जैसे भविष्य सुरक्षित हो गया है।

-मोती यादव अकबरपुर, केराकत।

यह बड़ी खुशी की बात है कि मुख्यमंत्री ने हम छोटे किसानों के बारे में भी सोचा। अब बीमा का फायदा मिलेगा। अभी तक भविष्य अंधकारमय था कि क्या होगा, लेकिन अब अच्छा लगा कि भविष्य में कुछ हो जाने के बाद भी परिजनों को कुछ मिल जाएगा।

-महेश यादव, सर्की, केराकत।

सरकार द्वारा बीमा सुविधा दिया जाना काबिलेतारीफ है। इसके पहले हम लोग इस तरह की सुविधा से वंचित थे। अब बीमा होने से खेती करने में सहूलियत होगी। आपदा में मृत्यु या दिव्यांग होने पर मिलने वाले इमदाद से परिवार का गुजर-बसर हो जाएगा। हम सरकार के इस फैसले के स्वागत करते हैं।

-महेश शर्मा, रूपचंद्रपुर, बदलापुर।

इसके पहले हमको इस तरह की सुविधाओं से वंचित रखा गया था। अब बीमा होने से खेती करने में सहूलियत मिलेगी। सरकार की ओर से आये इस तरह के फैसले से हम किसानों को सीधे लाभ मिलेगा। जिससे नुकसान की भरपाई ही सकेगी। हम सरकार के इस फैसले के स्वागत करते हैं।

-वीरेंद्र प्रताप सिंह, सिगरामऊ।

खेतों में काम करते समय आकाशीय बिजली गिरने, ठंड, करेंट सहित अन्य दुर्घटनाओं में जान गंवाने वाले किसानों के परिवार को तो कृषक दुर्घटना बीमा का लाभ मिल जाता था, लेकिन बटाई पर खेती करने वाले इस महत्वाकांक्षी योजना के लाभ से वंचित थे। कैबिनेट में नए नियमों व सुविधाओं को मंजूरी मिल जाने से बटाईदार के परिवार का भी भविष्य सुरक्षित हो जाएगा।

-सुरेश कुमार, करियांव, मछलीशहर।

कैबिनेट की बैठक में सरकार ने बटाईदार किसानों के परिवार के हित में फैसला कर सर्वोपरि पहल की है। दिव्यांग होने अथवा मौत पर अब बीमित किसान के साथ ही बटाईदार के परिवार को लाभ देना सराहनीय फैसला है।

-मनीष श्रीवास्तव, खपरहां, सिकरारा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.