Move to Jagran APP

सरकार का निर्णय सराहनीय, छात्रों को मिला पर्याप्त तैयारी का अवसर

जागरण संवाददाता जौनपुर सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसइ) की परीक्षा की तिि

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 01:17 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 01:17 AM (IST)
सरकार का निर्णय सराहनीय, छात्रों को मिला पर्याप्त तैयारी का अवसर
सरकार का निर्णय सराहनीय, छात्रों को मिला पर्याप्त तैयारी का अवसर

जागरण संवाददाता, जौनपुर : सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसइ) की परीक्षा की तिथि घोषित होने के साथ ही जनपद में तैयारी तेज कर दी गई है। सिटी कोआर्डिनेटर डा. रुचि शर्मा ने सरकार के निर्णय को सराहनीय कदम बताया। कहा कि वैश्विक महामारी काल में जहां सुरक्षा जरूरी है वहीं छात्रों को पर्याप्त तैयारी का अवसर मिल जाएगा।

loksabha election banner

जनपद में 80 विद्यालयों के लगभग साढ़े दस हजार 10 वीं व 12 वीं के विद्यार्थी सीबीएसइ की परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें 10 वीं के सात हजार और 12 वीं के लगभग 3500 परीक्षार्थी हैं। बोर्ड के निर्देश पर प्रथम प्री-बोर्ड परीक्षा करा ली गई। बोर्ड द्वारा जद्दोजहद के बाद चार मई से 15 जून तक परीक्षा की तिथि घोषित की गई है। मूल्यांकन के बाद परिणाम 15 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। प्रायोगिक परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होंगी। सिटी कोआर्डिनेटर ने कहा कि वैश्विक महामारी के चलते आनलाइन कक्षाओं के संचालन में तमाम बाधाएं आईं। वर्तमान में कक्षाएं तो संचालित हो रही हैं। विलंब से परीक्षा कराए जाने से उन छात्रों को पर्याप्त तैयारी का मौका मिल जाएगा। जिनकी पढ़ाई किसी कारण से प्रभावित हो गई हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा पाठ्यक्रम में 30 फीसद कटौती के हिसाब से प्रश्नपत्रों का नमूना वेबसाइड पर अपलोड किया गया है। विद्यालय उसी प्रारूप के आधार पर द्वितीय प्री-बोर्ड की परीक्षाएं संचालित करने के साथ ही मुख्य परीक्षा की तैयारी कराएं। शिक्षक हितों के लिए हुई थी संघ की स्थापना

जागरण संवाददाता, जौनपुर: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के स्थापना दिवस पर टीडी इंटर कालेज व नगर पालिका इंटर कालेज परिसर में गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें वक्ताओं ने संगठन की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षक हितों के संघर्ष के लिए संघ की स्थापना आज ही के दिन हुई थी।

टीडी कालेज में वरिष्ठ शिक्षक नेता शशि प्रकाश मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित गोष्ठी में प्रांतीय उपाध्यक्ष रमेश सिंह ने कहा कि 31 दिसंबर 1956 को माध्यमिक शिक्षक संघ की स्थापना हुई थी। उस समय शिक्षकों की दशा और दिशा अत्यधिक सोचनीय थी और उस समय तीन शिक्षक संगठनों द्वारा मिलकर सर्वसम्मति से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ की स्थापना शिक्षक हितों के लिए संघर्ष की गई थी। इस दौरान प्रांतीय मंत्री डा. राकेश सिंह, इंद्रपाल सिंह, हसन सईद, विनय कुमार ओझा, विजय बहादुर यादव आदि ने विचार व्यक्त किया। अध्यक्षता प्रधानाचार्य संघ के अध्यक्ष डा. सुभाष सिंह, संचालन तेरस यादव व जिलाध्यक्ष सरोज सिंह ने आभार जताया।

इसी क्रम में नगर पालिका इंटर कालेज परिसर में जिलाध्यक्ष सुधाकर सिंह की अध्यक्षता में गोष्ठी हुई। संचालन जिलामंत्री प्रमोद सिंह ने किया। वक्ताओं ने शैक्षिक विचार गोष्ठी के विषय उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ का गौरवशाली इतिहास व शिक्षा के उन्नयन एवं भविष्य की चुनौतियों में संगठन की भूमिका पर व्यापक व्याख्यान दिया। प्रदेश उपाध्यक्ष नरसिंह बहादुर सिंह ने 1956 से चलकर 2020 तक के गौरवशाली यात्रा का विवरण शिक्षकों के समक्ष रखा। प्रदेश मंत्री अजय प्रकाश सिंह ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिया जनपद इकाई की सराहना की तथा भविष्य में ऐसे कई आयोजन भी करने की सलाह दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.