Move to Jagran APP

घर बैठे बना 1277 पेंशनरों का जीवित प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता जौनपुर अब पेंशनरों को जीवित प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कोषाधिकारी कार्या

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 04:39 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 04:39 PM (IST)
घर बैठे बना 1277 पेंशनरों का जीवित प्रमाण पत्र
घर बैठे बना 1277 पेंशनरों का जीवित प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता, जौनपुर : अब पेंशनरों को जीवित प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कोषाधिकारी कार्यालय व सहज जनसेवा केंद्र का चक्कर नहीं काटना पड़ रहा है। अब डाक विभाग भी इस कार्य में महती भूमिका निभा रहा है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत डाकिया घर के दरवाजे पर पहुंचकर सेवानिवृत्त कर्मियों का जीवित प्रमाण पत्र बना रहे हैं। अभी तक अप्रैल 2021 से लेकर 15 जनवरी तक जिले भर में कुल 1277 पेंशनरों का जीवित प्रमाणपत्र बनाया गया है।

loksabha election banner

सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त होने वाले प्रत्येक कर्मचारी कोषाधिकारी कार्यालय में जीवित प्रमाण पत्र देना होता है। पहले यह प्रमाण पत्र फार्म भर स्वयं कार्यालय में उपस्थित होकर देना पड़ता था। फिर कुछ वर्ष पहले इसमें सहूलियत करते हुए कोषागार कार्यालय में पेंशनरों के अंगूठे के निशान को आनलाइन किया गया, इसके बाद उनको यह छूट प्रदान की गई कि वह किसी भी सहज जनसेवा केंद्र से आनलाइन जीवित प्रमाण पत्र भेज सकते हैं। इसके बाद डाक विभाग ने भी अपनी सेवा में विस्तार करते हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से डाकिया के माध्यम से डिजिटल जीवित प्रमाण पत्र भरकर जमा करने की व्यवस्था कर दी। इसके लिए जिले के 366 शाखा डाकघर पर तैनात ग्रामीण डाक सेवक लगे हैं तो एक मुख्य डाकघर के अलावा 54 विभागीय डाकघर पर यह सुविधा उपलब्ध है। बोले जिम्मेदार..

डाक विभाग की तरफ से यह व्यवस्था पेंशनरों की सहूलियत के लिए शुरू की गई है। जिसका अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है। बुजुर्गों को कोषाधिकारी कार्यालय व सहज जनसेवा केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं है, घर पर ही डाकिया डिजिटल जीवित प्रमाण पत्र बना दे रहे हैं।

-पीसी तिवारी, डाक अधीक्षक, जौनपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.