Move to Jagran APP

अब श्रमिकों की बेटियों को नहीं जाना पड़ेगा पैदल स्कूल

अब श्रमिकों की बेटियां पैदल स्कूल-कालेज पढ़ने नहीं जाएंगी इसके लिए श्रम विभाग की तरफ से शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने को नेक पहल की जा रही है। अब पंजीकृत श्रमिकों की पुत्रियों को साइकिल दी जाएगी। इसका लाभ उन्हीं छात्राओं को दिया जाएगा जिन्होंने अगली कक्षा में दाखिला लिया होगा। साथ ही उनको पिछली कक्षा में 60 फीसद उपस्थिति का प्रमाणपत्र भी देना होगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 05:07 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 05:07 PM (IST)
अब श्रमिकों की बेटियों को नहीं जाना पड़ेगा पैदल स्कूल
अब श्रमिकों की बेटियों को नहीं जाना पड़ेगा पैदल स्कूल

जागरण संवाददाता, जौनपुर : अब श्रमिकों की बेटियां स्कूल-कालेजों में पैदल पढ़ने नहीं जाएंगी, इसके लिए श्रम विभाग की तरफ से शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने को नेक पहल की जा रही है। पंजीकृत श्रमिकों की पुत्रियों को साइकिल दी जाएगी। इसका लाभ उन्हीं छात्राओं को दिया जाएगा, जिन्होंने अगली कक्षा में दाखिला लिया होगा। साथ ही उनकी पिछली कक्षा में 60 फीसद उपस्थिति होगी। जिसका प्रमाण पत्र भी देना होगा।

loksabha election banner

शिक्षा सहायता योजना के तहत जिले के तीन सौ श्रमिकों की पुत्रियों को साइकिल दी जाएगी। फरवरी माह में इनका चयन कर वितरित कर देना है। इसके लिए श्रम विभाग युद्ध स्तर पर लगा हुआ है। कार्यालय में आवेदन भी मांगें जा रहे हैं। वर्ष 2019 में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की पढ़ाई उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को इसका लाभ दिया जाएगा। इसके लिए छात्राओं को पूर्व की कक्षा में 60 फीसद उपस्थिति होने का व अगली कक्षा में प्रवेश कर पढ़ाई करने का इंटर कालेज के प्रधानाचार्य का प्रमाण पत्र देना होगा। योजना के तहत एक श्रमिक की एक से अधिक बेटियों को साइकिल का लाभ मिल सकता है जिन्होंने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। साइकिल का वितरण जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में किया जाएगा। छात्राओं को उनकी लंबाई के हिसाब से ही साइकिल दी जाएगी। जो ब्रांडेड कंपनियों की होगी। जिलेभर में कुल 79000 श्रमिक पंजीकृत हैं। इसमें से शिक्षा योजना के तहत तीन सौ श्रमिक पंजीकृत हैं। योजना का लाभ कक्षा 10वीं और 12वीं की छात्राओं को मिलेगा। जिनकों फरवरी तक वितरित कर दिया जाएगा।

वर्जन

श्रम विभाग के शिक्षा सहायता योजना के तहत तीन सौ पंजीकृत श्रमिकों की पुत्रियों को साइकिल वितरित की जाएगी। यह कार्य फरवरी माह में पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके लिए कार्यालय में आवेदन लिए जा रहे हैं। वितरण का कार्य जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किया जाएगा।

-कुलदीप सिंह, सहायक श्रमायुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.