Move to Jagran APP

नोडल अधिकारी को जिला अस्पताल में हर ओर मिलीं खामियां

शासन के निर्देश पर चिकित्सकीय सुविधा का हाल जानने शनिवार को दोपहर सचिव चिकित्सा शिक्षा विभाग व जनपद के नोडल अधिकारी जीएस प्रियदर्शी जिला अस्पताल पहुंचे। दो घंटे के निरीक्षण में अस्पताल में उन्हें चहुंओर खामियां ही नजर आईं। उन्होंने सीएमएस की कार्य प्रणाली पर सवाल उठाते हुए नाराजगी जताई। शीघ्र सुधार का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 12:05 AM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 12:05 AM (IST)
नोडल अधिकारी को जिला अस्पताल में हर ओर मिलीं खामियां
नोडल अधिकारी को जिला अस्पताल में हर ओर मिलीं खामियां

जागरण संवाददाता, जौनपुर : शासन के निर्देश पर चिकित्सकीय सुविधा का हाल जानने शनिवार को दोपहर सचिव चिकित्सा शिक्षा विभाग व जनपद के नोडल अधिकारी जीएस प्रियदर्शी जिला अस्पताल पहुंचे। दो घंटे के निरीक्षण में अस्पताल में उन्हें चहुंओर खामियां ही नजर आईं। उन्होंने सीएमएस की कार्य प्रणाली पर सवाल उठाते हुए नाराजगी जताई। शीघ्र सुधार का निर्देश दिया।

loksabha election banner

नोडल अधिकारी ने राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सा केंद्र के निरीक्षण के दौरान मरीजों के बैठने की व्यवस्था न होने पर नाराजगी व्यक्त की और डा. संजीव कुमार का अटैचमेंट निरस्त करने के निर्देश भी दिया। अस्पताल परिसर में पुरानी बिल्डिग को निष्प्रयोज्य कराने के निर्देश सीएमएस को दिया। निरीक्षण में योग वैलनेस सेंटर का शौचालय गंदा मिला। जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सही कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती शिशु सृष्टि के अभिभावक से अस्पताल से मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। नोडल अधिकारी ने निर्देश दिया कि महिलाओं के लिए अलग से डेंगू वार्ड बनाया जाए। इसके बाद नोडल अधिकारी ब्लड बैंक में ब्लड सेपरेटर मशीन की उपलब्धता की जानकारी ली। निर्देशित किया कि ब्लड बैंक के रिक्त पदों को भरा जाए। ओपीडी के निरीक्षण के दौरान भीड़ अधिक होने पर सीएमएस को निर्देश दिया कि कुछ लोगों को ऊपर के तल पर बैठाने की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि लिफ्ट तत्काल चालू किया जाए।

इसके साथ ही रेडियोलाजिस्ट की कमी को पूर्ण करने, महिला वार्ड में बेड पर पर्दा लगाने, बच्चों का वजन नियमित रूप से करने को कहा। इस दौरान पीकू वार्ड को भी देखा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी लक्ष्मी सिंह, जिला अर्थ व संख्या अधिकारी आरडी यादव सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। सफाई कर्मियों को खराब लाइटों की नियमित रिपोर्ट देने का आदेश

जौनपुर : नोडल अधिकारी ने नगर पालिका परिषद कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कहा कि जो लाइटें खराब हो गई हैं उनकी रिपोर्ट उस वार्ड से संबंधित सफाई कर्मी से नियमित रूप से लें। स्थाई व अस्थाई सफाई कर्मियों की संख्या के बारे में विस्तार से जानकारी ली। सुपरवाइजरों की पदोन्नति किए जाने का निर्देश दिया। नोडल अधिकारी ने कूड़े व उनके निस्तारण की भी जानकारी ली। कहा कि ग्राउंड वाटर स्टोरेज के लिए भी व्यवस्था नगर पालिका करें।

उन्होंने अधिशासी अधिकारी संतोष कुमार मिश्र को निर्देश दिया कि नई आलमारी खरीदें और फाइलें व्यवस्थित रखें। कहा कि मैनुअल व्यवस्था खत्म करते हुए विभाग का डिजिटलाइजेशन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। कहा कि अंत्येष्टि स्थल में अवशेष पैसों का सदुपयोग करें। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि पांच अंत्येष्टि स्थल पर कार्य चल रहा है, जिस पर नोडल अधिकारी ने कहा कि एक महीने में कार्य पूर्ण करा लिया जाए। ओवरब्रिज निर्माण पूर्ण न होने तक अधिकारी का रोका वेतन

जौनपुर : नोडल अधिकारी जीएस प्रियदर्शी ने शनिवार की शाम कलेक्ट्रेट सभागार में 50 लाख के ऊपर के कार्यों की समीक्षा की। सिटी रेलवे स्टेशन के पास बन रहे ओवरब्रिज की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि जब तक सड़क को पूर्ण नहीं कराते तब तक उप परियोजना प्रबंधक सेतु निगम जय प्रकाश गुप्त का वेतन नहीं निकलेगा। जमैथा में गोमती नदी पर बन रहे पुल को सितंबर 2021 तक व बड़ेरी में बन रहे पुल का निर्माण कार्य अक्टूबर 2021 तक पूर्ण कर लेने के निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने पीडब्ल्यूडी के तहत बनाई जा रही 36 सड़कों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि समय से कार्य पूर्ण कराएं। ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों में मनरेगा से पटरी का निर्माण कराया जाए। पीडब्ल्यूडी के रोड में माइल्स स्टोन लगाए जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.