Move to Jagran APP

68 सामुदायिक शौचालयों में लगे ताले, गांवों में सुविधा के लाले

स्वच्छ भारत मिशन के तहत ब्लाक में बनवाए गए 68 सामुदायिक शौचालयों में ताला बंद होने की वजह से जरूरतमंद ग्रामीणों को असुविधा हो रही है। डेहरी गांव में बने शौचालय में ताला बंद होने से आस-पास के ग्रामीण सरकार की इस महत्वपूर्ण सुविधा से वंचित हैं। ब्लाक में कुल 71 शौचालय बनाया जाना है जिसमें तीन अभी अधूरे हैं। मजबूरी में तमाम ग्रामीणों को खुले में शौच जाना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 10:55 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 10:55 PM (IST)
68 सामुदायिक शौचालयों में लगे ताले, गांवों में सुविधा के लाले
68 सामुदायिक शौचालयों में लगे ताले, गांवों में सुविधा के लाले

जागरण संवाददाता, केराकत (जौनपुर) : स्वच्छ भारत मिशन के तहत ब्लाक में बनवाए गए 68 सामुदायिक शौचालयों में ताला बंद होने की वजह से जरूरतमंद ग्रामीणों को असुविधा हो रही है। डेहरी गांव में बने शौचालय में ताला बंद होने से आस-पास के ग्रामीण सरकार की इस महत्वपूर्ण सुविधा से वंचित हैं। ब्लाक में कुल 71 शौचालय बनाया जाना है, जिसमें तीन अभी अधूरे हैं। मजबूरी में तमाम ग्रामीणों को खुले में शौच जाना पड़ रहा है।

loksabha election banner

सामुदायिक शौचालय के निर्माण के बाद उसे संचालित करने के लिए एक वृहद कार्यक्रम आयोजित कर स्वयं सहायता समूहों को उसकी जिम्मेदारी सौंपी गई। साफ-सफाई के लिए समूहों को हर माह नौ हजार रुपये दिया जा रहा है। बावजूद इसके शौचालयों का ताला अभी तक नहीं खुल सका है। ब्लाक के अभी भी तीन गांव ऐसे हैं जहां सामुदायिक शौचालय अपूर्ण हैं। कुछ शौचालय तो ऐसी जगहों पर बना दिए गए हैं जहां जाने से भी लोग डरते हैं।

देखा जाय तो हर शौचालय को रंग रोगन बहुत ही खूबसूरत बनाया गया है, लेकिन इसका लाभ आमलोगों को नहीं मिल पा रहा है। हालांकि प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी इसे जरूरत के समय उपयोग जरूर कर रहे हैं।

---------------------- सामुदायिक शौचालय न खुलने का कारण ग्राम प्रधान की उदासीनता है। शौचालय बनाकर छोड़ने का क्या मतलब है। गांववालों को इसका लाभ मिलना ही चाहिए।

-सुनील कुमार निराला, डेहरी।

--------------------

एक वर्ष पूर्व गांव का सामुदायिक शौचालय बनकर पूर्ण हुआ, लेकिन अभी तक इसमें ताला बंद है। जिम्मेदारों को इस मसले को गंभीरता से लेने की जरूरत है।

-कैलाश, पूरनपुर।

-------------------- सामुदायिक शौचालय को बाहर से सजाया गया है, लेकिन उसमें ताला बंद है। जब इसे बंद ही रखना था तो भारी-भरकम बजट खर्च कर बनाया ही क्यों गया।

-संजय सिंह, अमिहित।

-----------------------

शौचालय के संचालन की जिम्मेदारी समूह को दी गई है। इसके लिए बजट भी खर्च किया जा रहा है। बावजूद इसके शौचालय में ताला बंद होने की बात समझ से परे है।

- संदीप मौर्य, छितौना।

---------------------

अभी सामुदायिक शौचालय को हैंडओवर करने की प्रक्रिया चल रही है। प्रत्येक माह इन शौचालयों को संचालित करने वाली समूहों को मानदेय दिया जा रहा है। बंद होने की जानकारी पर इन्हें खोलवाया भी जाता है।

- छोटेलाल तिवारी, बीडीओ, केराकत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.