Move to Jagran APP

घर के सामान की लिस्ट देने के साथ दें थैला तो बने बात

जागरण संवाददाता, जौनपुर : मिट्टी में धीरे-धीरे जहर फैली रही 50 माइक्रान से कम की पालीथिन

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 09:19 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 10:51 PM (IST)
घर के सामान की लिस्ट देने के साथ दें थैला तो बने बात
घर के सामान की लिस्ट देने के साथ दें थैला तो बने बात

जागरण संवाददाता, जौनपुर : मिट्टी में धीरे-धीरे जहर फैली रही 50 माइक्रान से कम की पालीथिन से दूरी बनाने का लोग संकल्प ले रहे हैं। प्रतिबंधित किए गए 50 माइक्रान तक की पालीथिन से होने दिक्कतों के बारे में बताने के लिए चलाए जा रहे दैनिक जागरण द्वारा जागरुकता अभियान से प्रेरित होकर विभिन्न समाजिक संगठनों की महिलाएं आगे आईं। शुक्रवार को उर्दू बाजार में जेसीआई चेतना की महिला सदस्यों ने प्रतिबंधित पालीथिन के तिरस्कार करना का शपथ लीं। साथ ही साथी महिलाओं को यह कहती दिखीं कि घर के सामान मंगाने के लिए परिवार के सदस्यों को दिए जाने लिस्ट के साथ थैला भी दें।

loksabha election banner

अध्यक्ष चारू शर्मा ने कहा कि मिट्टी में धीरे-धीरे जहर फैला रही है। ऐसे में लोग न चेते तो पूरी धरती को ही जहरीला बना देगी, क्योंकि इससे मिट्टी के पोषकतत्व तो नष्ट हो रहे हैं। पालीथिन मिट्टी में अघुलनशील है, जो हजारों साल तक मिट्टी में पड़ी रहती है और प्राणियों के जीवन के लिए घातक रसायन छोड़ती है। इसलिए उसका त्याग जरूरी है। सचिव कल्पना केसरवानी ने कहा कि पालीथिन के उपयोग से पर्यावरण संतुलन पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए इसके उपयोग को रोकना हर नागरिक का दायित्व है। सामान की जानकारी देते हुए उनके साथ में थैला दें और पालीथिन में सामान न लाने की अपील करें।इस दौरान मधुरानी, नीतू गुप्ता, मेघना रस्तोगी आदि ने पालीथिन का उपयोग न करने का संकल्प लिया। दुकानदारों को किया जागरुक, वितरित किया थैला

सामाजिक संस्था जेसीआई शाहगंज शक्ति की अध्यक्ष डा रुचि मिश्रा ने संस्था के सदस्यों को पालीथिन का उपयोग न करने की शपथ दिलाई। इसके उपरांत महिलाओं ने दुकानों पर जाकर पालीथिन का उपयोग न करने लिए दुकानदारों को जागरूक की। साथ ही थैला वितरित किया। इस अवसर पर अनामिका मिश्रा रीता जायसवाल मेघना वर्मा ललिता मिश्रा सुष्मिता पांडे, अंजू मिश्रा, गुड़िया प्रजापति, काजल यादव, ज्ञाना देवी, शशि कला, इशरत जहां आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

रैली निकालकर किया जागरुक

सामाजिक संस्था लायंस क्लब शाहगंज स्टार व बंसराज मेमोरियल सनराइज पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने संयुक्त रूप से पॉलीथिन का उपयोग न करने की जागरूकता रैली निकाली गई। रैली के माध्यम से लोगों को जागरुक किया गया। यह रैली लायंस क्लब स्टार शाहगंज के अध्यक्ष डा. ज्ञान चंद्र चित्रवंशी के नेतृत्व में निकाली गई, जो नगर के खुटहन रोड रोडवेज, जेसीस चौराहा, कोतवाली चौराहा होते हुए नगर भ्रमण कर लोगों को पालीथिन न उपयोग करने की अपील करते हुए लोगों को जागरूक किया। स्कूल के डायरेक्टर जागृति चित्र वंशी कहा कि पालीथिन हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। मानव जीवन के लिए यह घातक है जीव जंतु पालीथिन खाकर मर जा रहे हैं। इस मौके पर प्रदीप जायसवाल, रुपेश जायसवाल, आकाश यादव, डा. बदरुद्दीन शेख, सुधाकर मिश्रा, सुनील अग्रहरि, मोहम्मद अब्बास, मनोज जायसवाल, ऋषि राज, मनोज पांडेय आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहें।

कपड़े के थैले को लेकर बाजार जाने का संकल्प

माडल प्राइमरी स्कूल मयंदीपुर में प्रधान गायत्री ¨सह की अगुवाई में विद्यालय परिवार और ग्रामीण महिलाओं ने पालीथिन का प्रयोग न करने और गांव को प्रदूषण मुक्त बनाने का संकल्प लिया। प्रधान गायत्री ¨सह, प्रधानाध्यापक किरण ¨सह ने कहा कि पर्यावरण का सबसे बड़ा दुश्मन पालीथिन है। इसके प्रयोग से भूमि की उर्वरा शक्ति नष्ट होने के साथ पशुओं के लिए भी या हानिकारक है। इस दौरान सभी ने कपड़े के थैले लेकर ही बाजार जाने का संकल्प किया। इस अवसर जया तिवारी, सावित्री देवी, अंकिता, सुनीता, किरण ¨सह आदि महिलाएं मौजूद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.