Move to Jagran APP

इसरो-आइआइआरएस देहरादून के ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का बना नोडल

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की उपलब्धि में एक और अध्याय जुड़ गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) के देहरादून स्थित भारतीय रिमोट सेंसिग संस्थान ने अपने आउटरीच प्रोग्राम के तहत ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का संचालन करने को पूर्वांचल विश्वविद्यालय के रज्जू भैया संस्थान के भू एवं ग्रहीय विज्ञान विभाग को नोडल केंद्र के रूप में शामिल कर लिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 06:16 PM (IST)
इसरो-आइआइआरएस देहरादून के ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का बना नोडल
इसरो-आइआइआरएस देहरादून के ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का बना नोडल

जागरण संवाददाता, जौनपुर : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की उपलब्धि में एक और अध्याय जुड़ गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के देहरादून स्थित भारतीय रिमोट सेंसिग संस्थान ने अपने आउटरीच प्रोग्राम के तहत आनलाइन पाठ्यक्रमों का संचालन करने को पूर्वांचल विश्वविद्यालय के रज्जू भैया संस्थान के भू एवं ग्रहीय विज्ञान विभाग को नोडल केंद्र के रूप में शामिल किया है।

loksabha election banner

इसरो-आइआइआरएस के इस प्रोग्राम के तहत विश्वविद्यालय के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के छात्र, वैज्ञानिक, कर्मचारी, शोधकर्ता भाग ले सकते हैं। उन्हें आनलाइन क्लास व परीक्षा के बाद सर्टिफिकेट भी मिलेगा। वर्तमान में आनलाइन पाठ्यक्रम जैसे कृषि जल प्रबंधन में रिमोट सेंसिग के अनुप्रयोग, रिमोट सेंसिग भौगोलिक सूचना प्रणाली और ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम जैसे कोर्स के लिए छात्र आइआइआरएस आउटरीच प्रोग्राम के तहत पूर्वांचल विश्वविद्यालय को चुन कर आवेदन कर सकते हैं। यह उपलब्धि असिस्टेंट प्रोफेसर डा.श्रवण कुमार के प्रयासों से मिली है। विभाग की इस उपलब्धि पर कुलपति प्रोफेसर डा.राजाराम यादव ने बधाई दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.