Move to Jagran APP

आखिर कब तक मिलेगी जाम व अतिक्रमण से मुक्ति

जागरण संवाददाता, जौनपुर : नगर को सुंदर बनाने की चाहे जितनी कवायद की जाए लेकिन यहां की

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Dec 2017 05:03 PM (IST)Updated: Tue, 05 Dec 2017 05:03 PM (IST)
आखिर कब तक मिलेगी जाम व अतिक्रमण से मुक्ति
आखिर कब तक मिलेगी जाम व अतिक्रमण से मुक्ति

जागरण संवाददाता, जौनपुर : नगर को सुंदर बनाने की चाहे जितनी कवायद की जाए लेकिन यहां की सबसे बड़ी बाधा अतिक्रमण है। इससे शहर पूरी तरह से जाम की चपेट में रहता है। इस कारण वाहन दिनभर शहर में रेंगते रहते हैं। हर बार के निकाय चुनाव में हमेशा सुगम यातायात मुद्दा बनता है। नगर में जाम की मुख्य वजह आड़े-तिरछे वाहनों का खड़ा कर देना भी है। सदन में अतिक्रमण हटाने, जाम व पार्किंग पर खूब चर्चा होती है लेकिन कार्रवाई सिफर ही रहती है।

loksabha election banner

भारत सरकार की तरफ से नगर पालिका परिषद जौनपुर को अमृत योजना के तहत शामिल किया गया। सड़कों की खोदाई से समस्या और बढ़ गई है। नगर में पार्किंग व्यवस्था न होने से सड़क पर एक साथ दो चार पहिया वाहन बड़ी मुश्किल से निकल पाता है। किनारे पटरियां भी गायब ही रहती हैं, ऐसे में पैदल चलने वाले राहगीरों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हर दिन लोगों व राहगीरों का घंटों का समय जाम के कारण बर्बाद हो रहा है। आलम यह है कि दुकानदारों ने सड़क के किनारे तक सीढ़ी निकालकर कब्जा कर रखा है। इससे सड़क बहुत सकरी हो जा रही है।

पटरी तक दुकान, सड़क पर पार्किंग:- शहरी प्रबंधन के तहत पार्किंग बेहद महत्वपूर्ण होती है लेकिन यहां पर इसका घोर अभाव है। सरकारी तौर पर नगर में एक भी जगह पर वाहन स्टैंड चिन्हित नहीं किया गया है। जिसके चलते लोग नगर में वाहन को लेकर प्रवेश कर जा रहे है। इससे जाम लगना तय है।

निर्धारित स्थान पर नहीं चल रहे पड़ाव अड्डे:- नगर पालिका की तरफ से बदलापुर पड़ाव अड्डा, मछलीशहर पड़ाव अड्डा, सिपाह पड़ाव अड्डा, मड़ियाहूं पड़ाव अड्डा के लिए स्थान निर्धारित किया गया है। बकायदा इसके लिए वाहन स्टैंड बनाया गया है। बोर्ड लगाकर स्थान भी चिन्हित है। बावजूद इसके प्राइवेट बस, कमांडर, टैंपों वाले शहर के सपीप वाहन को खड़ा कर रहे हैं। प्रशासन व पुलिस की छापेमारी सिर्फ दिखावा साबित हो रही है।

कोतवाली के सामने कब्जा:- कोतवाली पुलिस के ठीक सामने पार्किंग स्थल पर अक्सर आटो रिक्शा वालों का अतिक्रमण रहता है। अगर उनको हटा दिया गया तो ठेले वालों की तरफ से अतिक्रमण कर लिया जाता है। इस स्थान को अगर खाली रखा जाए तो लोग वहां भी वाहन खड़ा करके खरीदारी कर सकते हैं।

निर्धारित स्थान पर नहीं लगते ठेले-खुमचे:- नगर पालिका क्षेत्र में प्रशासन की तरफ से ठेला-खुमचा खड़ा करने के लिए निर्धारित स्थान है। बावजूद ठेले वाले ओलंदगंज फल वाली गली, पालिटेक्निक चौराहा के आस-पास ठेला पुरानी तरह खड़ा करते हैं। यह भी जाम का प्रमुख कारण बन रहे हैं।

मध्य में पार्किंग की होगी व्यवस्था

शहर के मध्य में पार्किंग की व्यवस्था कराई जाएगी। इसको लेकर नगर पालिका व पुलिस प्रशासन की तरफ से अभियान चलाया जाएगा। सछ्वावना पुल के दोनों किनारों पर पार्किंग स्थल बनाने के लिए इंटर ला¨कग कराई जाएगी। जाम से निजात दिलाने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। ठेला चालकों के लिए वें¨डग जोन बनाया जाएगा। साथ ही अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन के साथ बातचीत कर रणनीति बनेगी, जाम से निजात दिलाने के लिए प्रयास होगा।

माया टंडन-चेयरमैन-नगर पालिका परिषद जौनपुर

प्रशासन के सहयोग से हटाएंगे अतिक्रमण

नगर के जिन क्षेत्रों में लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है या फिर हटाने के बाद भी फिर से स्थायी निर्माण करा लिया है। वहां पुलिस प्रशासन के सहयोग से अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इससे यातायात की व्यवस्था सुगम हो सकेगी।

कृष्ण चंद्र-अधिशासी अधिकारी-नगर पालिका परिषद जौनपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.