Move to Jagran APP

जिला अस्पताल में अब हार्मोनल टेस्ट की भी सुविधा

दैनिक जागरण का लोकप्रिय कालम प्रश्न प्रहर सामयिकता के लिहाज से पाठकों के लिए मुफीद रहा। बुधवार को मेहमान रहे मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एके शर्मा से न सिर्फ विभिन्न समस्याओं से निजात के उपाय पूछे बल्कि बीमारियों को लेकर प्रश्नों की झड़ी लगा दी। डा. शर्मा ने संजीदगी से उनके प्रश्नों का उत्तर दिया। कहा वर्तमान में जिला अस्पताल की लैब में अब हार्मोनल टेस्ट की भी सुविधा शुरू होने जा रही है। इसके लिए एनालाइजर मशीन आ गई है। पैथालाजी अब सभी आधुनिक उपकरणों सहित जांच की सुविधा से लैस हो जाएगी। जनपदवासी इस मुफ्त सुविधा का लाभ उठाएं। प्रस्तुत है प्रमुख सवाल व उनके जवाब-

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 05:26 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 05:26 PM (IST)
जिला अस्पताल में अब हार्मोनल टेस्ट की भी सुविधा

जागरण संवाददाता, जौनपुर: दैनिक जागरण का लोकप्रिय कार्यक्रम प्रश्न पहर सामयिकता के लिहाज से पाठकों के लिए मुफीद रहा। बुधवार को मेहमान रहे जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एके शर्मा। इनसे लोगों ने न सिर्फ विभिन्न समस्याओं से निजात के उपाय पूछे बल्कि बीमारियों को लेकर प्रश्नों की झड़ी लगा दी। डा.शर्मा ने संजीदगी से उनके प्रश्नों का उत्तर दिया। कहा, वर्तमान में जिला अस्पताल की लैब में अब हार्मोनल टेस्ट की भी सुविधा शुरू हो गई है। इसके लिए एनालाइजर मशीन आ गई है। पैथालाजी अब सभी आधुनिक उपकरणों सहित जांच की सुविधा से लैस हो गई है। जनपदवासी इस मुफ्त सुविधा का लाभ उठाएं। प्रस्तुत है प्रमुख सवाल व उनके जवाब..।

loksabha election banner

सवाल: जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में उपचार की क्या व्यवस्था है?

जवाब: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए एक अलग काउंटर स्थापित किया गया है। गोल्डेन कार्ड बनाने, मुफ्त उपचार, जांच आपरेशन के साथ सभी आवश्यक दवाएं भी उन्हें मुहैया कराई जा रही हैं।

सवाल: जिला अस्पताल में चिकित्सक नहीं मिलते। मजबूरी में प्राइवेट अस्पतालों में जाना होता है।

जवाब: मैंने कार्यभार ग्रहण करने के बाद सभी चिकित्सकों, कर्मचारियों की समय से उपस्थिति अनिवार्य कर दी है। विलंब से आने वाले छह चिकित्सकों को अब तक नोटिस दी गई है। खुद आठ बजे से ओपीडी में बैठकर मरीज देखता हूं।

सवाल: अस्पताल से दवाएं नहीं मिलती, जांच के लिए बाहर भेज दिया जाता है।

जवाब: सभी चिकित्सकों से सरकारी दवा लिखने को निर्देशित किया गया है। विषम परिस्थितियों में अगर जो दवा उपलब्ध नहीं है उसे स्थानीय स्तर पर खरीद कर मरीजों को दी जाएगी। इसके अलावा अस्पताल में जांच के लिए अत्याधुनिक मशीनें हैं। तीमारदारों के लिए हाल में 20 बेड की व्यवस्था की गई है। अगर कोई बाहर की दवा व जांच लिखता है, उपचार के नाम पर पैसे की मांग करता है तो मुझसे अथवा अस्पताल के प्रबंधक से 7703004655 पर शिकायत दर्ज कराएं।

सवाल: मोतियाबिद के आपरेशन में अच्छा लेंस लगाने के नाम पर पैसे की डिमांड करते हैं।

जवाब: मोतियाबिद के मरीजों का मुफ्त लेंस प्रत्यारोपण किया जाता है। मरीज को सभी दवाएं भी मिलती हैं। एक ही प्रकार के गुणवत्ता वाले लेंस की आपूर्ति होती है। बेहतर उपचार, सुविधाओं, जांच आदि के नाम पर किसी को एक भी पैसा न दें। अस्पताल में सभी के लिए समान व्यवस्था है। बिचौलियों के झांसे में न आकर सीधे संबंधित चिकित्सक से संपर्क करें।

सवाल: मेरे पेट में हमेशा दर्द रहता है। लीवर बढ़ा है। क्या उपचार करें?

जवाब: नशा व जंक फूड का सेवन तमाम बीमारियों को न्योता दे रहा है। फास्ट फूड खाने वाले मोटापा, मधुमेह, लीवर सहित तमाम पेट के रोग की चपेट में आ रहे हैं। बीमारियों से बचना है तो इनका सेवन कत्तई न करें। चायनीज फास्ट फूड में सबसे अधिक घातक अजीनो मोटो है। यह पेट में अल्सर कर देता है जो दवाओं से भी ठीक नहीं होता। इसके अलावा दर्द निवारक गोलियां भी नुकसानदेह है।

-----------------------

इन लोगों ने पूछे सवाल..

प्रदीप विश्वकर्मा तेजी बाजार, ओम प्रकाश दुबे लेदुका, चंदन जायसवाल पिलकिछा, दीपक यादव सोमपुर कला, शिव प्रसाद तिवारी सिगरामऊ, सतवंत राय सिगरामऊ, बाबूराम यादव जफराबाद, इफ्तार हुसैन मखदूम शाह अढ़न, संजय जायसवाल अड़ियार रामपुर, अशोक पाठक मछलीगांव नेवादा, देवांश पांडेय खुटहन, राजीव यादव राम आसरे केराकत, माया शंकर तिवारी मशहरूपुर, शिवचंद यादव बरईपार, इंद्रसेन बरईपार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.