Move to Jagran APP

सिर्फ 28 हजार किसानों का ही बना क्रेडिट कार्ड

जागरण संवाददाता जौनपुर अन्नदाताओं को सेठ-साहूकारों के चंगुल से बचाने के लिए किसान क्रेि

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 07:27 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 07:27 PM (IST)
सिर्फ 28 हजार किसानों का ही बना क्रेडिट कार्ड
सिर्फ 28 हजार किसानों का ही बना क्रेडिट कार्ड

जागरण संवाददाता, जौनपुर: अन्नदाताओं को सेठ-साहूकारों के चंगुल से बचाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड पर बैंकों से कम ब्याज पर खेती के लिए कर्ज दिया जाता है। सरकार की प्राथमिकता वाली यह योजना बिचौलियों के चंगुल में फंस गई है। उनके संपर्क में आए बिना प्रयास करने वाले को चक्कर काटना पड़ रहा है। लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिले में 54026 लक्ष्य के सापेक्ष महज 28123 किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बन पाया है, जबकि एक लाख से अधिक किसानों का आवेदन कई माह से धूल फांक रहा है। जिम्मेदार महज आदेश-निर्देश तक ही सीमित हैं।

loksabha election banner

सरकार किसानों की आय बढ़ाकर समृद्ध बनाने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए तमाम योजनाएं संचालित हैं। खेती के लिए अन्नदाता सेठ-साहूकारों के चंगुल में न फंसे इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मामूली ब्याज पर ऋण देने की योजना है। कार्ड बनाने के लिए हर जनपद का लक्ष्य तय है। प्राथमिकता के आधार पर कार्ड बनाने के आदेश के बावजूद सरकार की मंशा पर बैंक के कर्मचारी पानी फेर रहे हैं। बिना दलालों के अधिकांश बैंक में कार्ड नहीं बन पा रहा है। सीधे बैंक पहुंचने वाले किसानों को हीला-हवाली कर इतना दौड़ाया जा रहा है। ऐसे में वह थक-हारकर बैठ जा रहे हैं। जिला प्रशासन इस समस्या से बेखबर है। दो माह से चक्कर काट रहे

जौनपुर: करंजाकला क्षेत्र के परसनी गांव निवासी राजेंद्र कुमार मिश्र ने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए यूपी बड़ौदा बैंक शाखा सिद्दीकपुर में आवेदन किया है। वह दो माह से चक्कर काट रहे हैं। कहा कि वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी हैं। बैंक के अधिवक्ता ने जांच कर रिपोर्ट लगाई है। इसके बाद भी उन्हें दौड़ाया जा रहा है। यह तो एक बानगी है। ऐसे हजारों अन्नदाता इसलिए चक्कर काट रहे हैं क्योंकि उन्होंने दलालों से संपर्क नहीं किया। केसीसी का यह है आंकड़ा..

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य-54026

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आए कुल आवेदन-1,09,109

शिविर से बैंकों को प्राप्त आवेदन-38102

तहसीलों से बैंकों को प्राप्त आवेदन-71007

बैंकों से जारी कुल किसान क्रेडिट कार्ड-28123

---------------------------- किसान क्रेडिट कार्ड बनाना सरकार की प्राथमिकता है। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों को कार्ड बनाने का आदेश दिया है। इस क्रम में एक लाख से अधिक आवेदन बैंकों में जमा कराया गया है। कई माह बीत गए सिर्फ 28123 किसानों का ही किसान क्रेडिट कार्ड बना है। इसमें 20697 नवीनीकरण तथा 7426 नए कार्ड हैं। बैंकों द्वारा हीला-हवाली करने का मामला आए दिन सामने आ रहा है। इस मामले में जिलाधिकारी से मिलकर शिकायत करूंगा।

-जय प्रकाश, उपनिदेशक, कृषि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.