Move to Jagran APP

तीन दिनों में लगे 394 वाहनों में फास्टटैग

जुर्माने से बचने के लिए तीन दिनों में 394 वाहनों में फास्टटैग लगवाए गए। फास्टटैग लगवाने के समय सीमा में तीसरी बार परिर्वतन किया गया। पहले फास्टटैग लगाने की तारीख 30 नवंबर थी जिसे बाद में बढ़ाते हुए 14 दिसंबर कर दिया गया था। हालांकि अब 31 दिसंबर तक वाहनों में फास्टटैग वाया जा सकता है। जौनपुर-प्रयागराज मार्ग स्थित कुंवरपुर स्थित टोल प्लाजा से रोजान गुजरते हैं

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 08:16 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 06:06 AM (IST)
तीन दिनों में लगे 394 वाहनों में फास्टटैग
तीन दिनों में लगे 394 वाहनों में फास्टटैग

जागरण संवाददाता, मछलीशहर (जौनपुर): जुर्माने से बचने के लिए तीन दिनों में 394 वाहनों में फास्टटैग लगवाये गये। फास्टटैग लगवाने के समय सीमा में तीसरी बार परिर्वतन किया गया। पहले फास्टटैग लगाने की तारीख 30 नवंबर थी, जिसे बाद में बढ़ाते हुए 14 दिसंबर कर दिया गया था। हालांकि अब 31 दिसंबर तक वाहनों में फास्टटैग लगवाया जा सकता है। जौनपुर-प्रयागराज मार्ग स्थित कुंवरपुर स्थित टोल प्लाजा से रोजाना 80 हजार वाहन गुजरते हैं। जिनमें आधे से अधिक में फास्टटैग लग चुका है।

loksabha election banner

वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए टोल प्लाजा के कुल छह लेन में से फास्टटैग के लिए चार लेन को आरक्षित कर दिया गया है। दूसरे लेन में पहुंचने वाले आठ वाहन चालकों से 14 दिसंबर की रात से अब तक दो हजार रुपये जुर्माना भी वसूला गया। फास्टटैग पर्सनल व कामर्शियल दोनों गाड़ियों के लिए जरूरी है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) इस साल एक दिसंबर से सभी राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजा के सभी लेन को फास्टटैग से जोड़ने जा रहा है। जिसके बाद टोल प्लाजा पर भुगतान फास्टटैग से करना होगा। इसके लिए अलग-अलग वाहनों को अलग-अलग क्लास दिया गया है। कार को क्लास-4, जबकि एसयूवी को क्लास-5 की श्रेणी में रखा गया है। इसके अलावा ट्रक को क्लास-7 की श्रेणी में रखा गया है। हालांकि अभी भी तमाम ट्रक चालक फास्टटैग को लेकर अनभिज्ञ हैं। उनका कहना है कि टोल पर पर पहुंचने के बाद ही इस बारे में पता चल पा रहा है। बरेली निवासी ट्रक चालक चंद्रपाल ने बताया कि वह सप्ताह में कई बार पंवारा टोल प्लाजा से माल लादकर गुजरते हैं, लेकिन फिलहाल फास्टटैग नहीं लगवाया। कुछ अन्य चालकों ने भी इसे लेकर अनभिज्ञता जताई। बोले जिम्मेदार..

टोल टैक्स प्रभारी अजय उपाध्याय ने बताया कि अब 31 दिसंबर तक वाहनों में फास्टटैग लगवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम से हाईवे का सफर काफी आसान हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.