Move to Jagran APP

निर्वाचन विभाग चुनावी मोड में, कभी भी जारी हो सकती है अधिसूचना

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर लखनऊ में मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चं

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 06:24 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 06:24 PM (IST)
निर्वाचन विभाग चुनावी मोड में, कभी भी जारी हो सकती है अधिसूचना
निर्वाचन विभाग चुनावी मोड में, कभी भी जारी हो सकती है अधिसूचना

जागरण संवाददाता, जौनपुर: आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर लखनऊ में मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने सभी जिलों के डीएम व एसपी के साथ गतदिवस चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक की। वहां से लौटने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने सभी अधिकारियों व चुनाव के जिम्मेदारों के साथ बैठक कर आयोग के निर्देशों से अवगत कराया। ऐसे में जिला निर्वाचन विभाग चुनाव को लेकर पूरी तरह से कमर कस लिया है कि कभी भी अधिसूचना जारी हो सकती है।

loksabha election banner

निर्वाचन विभाग की तरफ से अब तक मतदाता सूची का काम पूरा कर लिया गया है। एक नवंबर से पांच दिसंबर तक युद्ध स्तर पर घर-घर बीएलओ के माध्यम से मतदाता पुनरीक्षण का अभियान चलाया गया। जिसका अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी 2022 को किया जाएगा। इसके बाद भी छूटे हुए लोगों का नाम जोड़ा जाएगा। इसके अलावा बूथ, सेक्टर व ईवीएम की तैयारी पूरी कर ली गई है। चुनाव में कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स का टेंडर भी किया जा चुका है। मतगणना के लिए पूर्वांचल विश्वविद्यालय के केंद्रीय मूल्यांकन भवन को तैयार किया गया है। जिले के 126 मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वहीं मतदान कर्मियों की ट्रेनिग कोरोना को देखते हुए टीडी इंटर व डिग्री कालेज में दी जाएगी। चुनाव को संपन्न कराने के लिए 34 हजार कर्मियों की फीडिग कराई जा चुकी है। दिव्यांगों के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान कराने की भी तैयारी हो चुकी है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने की तारीफ

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने 30 दिसंबर को हुई बैठक में जिले के मतदाता सूची में जेंडर रेसियो के बढ़ने पर जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा की तारीफ की। यहां 2017 के विधानसभा चुनाव में जहां एक हजार पुरुषों के सापेक्ष 885 महिला मतदाता थीं। वहीं इसमें 44 अंकों का उछाल आया है। बोले जिम्मेदार..

मतदाता सूची के पुनरीक्षण का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी को किया जाएगा। विधानसभा चुनाव को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है। चुनाव की कभी भी अधिसूचना जारी होते ही जिले में माडल कोड आफ कंडक्ट की टीम पूरी तरह से पालन कराने के लिए तैयार है। जिले में भी अधिसूचना जारी करके चुनाव आयोग की गाइड लाइन का पालन कराया जाएगा।

-मनीष कुमार वर्मा, जिला निर्वाचन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.