Move to Jagran APP

विकास कार्यो का किया प्रयास, फिर भी रह गई आस

जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर पश्चिम स्थित बदलापुर के नाम से विधानसभा का सृजन वर्ष 2012 के परिसीमन में हुआ। इसके लिए तत्कालीन खुटहन विधानसभा के बदलापुर ब्लाक की 95 ग्राम पंचायतें गढ़वारा विधानसभा के महराजगंज ब्लाक की 89 ग्राम पंचायतें व बक्शा ब्लाक (आंशिक) के 14 राजस्व गांवों को मिलाकर बदलापुर विधानसभा का गठन किया गया। यहां के वर्तमान भाजपा विधायक रमेशचंद्र मिश्र ने वैसे तो क्षेत्र में विकास कार्यो को गति देने की पूरी कोशिश की लेकिन क्षेत्रवासियों की कुछ आस अब तक अधूरी रह गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 11:37 PM (IST)Updated: Tue, 24 Aug 2021 11:37 PM (IST)
विकास कार्यो का किया प्रयास, फिर भी रह गई आस
विकास कार्यो का किया प्रयास, फिर भी रह गई आस

सुनील चतुर्वेदी, जौनपुर :

loksabha election banner

जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर पश्चिम स्थित बदलापुर के नाम से विधानसभा का सृजन वर्ष 2012 के परिसीमन में हुआ। इसके लिए तत्कालीन खुटहन विधानसभा के बदलापुर ब्लाक की 95 ग्राम पंचायतें, गढ़वारा विधानसभा के महराजगंज ब्लाक की 89 ग्राम पंचायतें व बक्शा ब्लाक (आंशिक) के 14 राजस्व गांवों को मिलाकर बदलापुर विधानसभा का गठन किया गया। यहां के वर्तमान भाजपा विधायक रमेशचंद्र मिश्र ने वैसे तो क्षेत्र में विकास कार्यो को गति देने की पूरी कोशिश की, लेकिन क्षेत्रवासियों की कुछ आस अब तक अधूरी रह गई है। जनता को बिजली, पानी व बेहतर सड़क जैसी समस्याओं से अभी भी दो-चार होना पड़ रहा है। वर्ष 2017 में हुए चुनाव में भाजपा से रमेशचंद्र मिश्र चुनाव जीते। अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल में उन्होंने क्षेत्र को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का भरपूर प्रयास किया, लेकिन अपने अबतक के कार्यकाल वे विद्युत उपकेंद्र स्थापित नहीं करा सके, जिससे लोग परेशान हैं। अधिकांश साधन सहकारी समितियां जर्जर होकर गिरने के कगार पर हैं। शारदा सहायक खंड 36 रामगंज रजवाहा में पानी छोड़े जाने को लेकर किसान तरस गए हैं। सड़कों को देखा जाय तो प्रमुख मार्गों को छोड़कर कई सड़कें खस्ताहाल हैं। गांवों को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग बहरीपुर-सिगरामऊ, मिरशादपुर से हिम्मतपुर, बदलापुर से ढ़ेमा नहर की पटरी, महराजगंज से अमारी, महराजगंज से फत्तूपुर सड़क आदि गढ्ढों में तब्दील हैं। हालांकि क्षेत्र को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए दस करोड़ की लागत से आइटीआइ कालेज, सात करोड़ की लागत से बदलापुर खुर्द गांव के पीली नदी पर चकरियहवा घाट पर पुल, छह करोड़ की लागत से बस डिपो, पांच करोड़ में फायर स्टेशन, चार करोड़ की लागत से बदलापुर में सीसी रोड का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा गोमती नदी में स्थापित सोनौरा पंप कैनाल प्रथम देनुआ 2.19 लाख, द्वितीय बखोपुर 2.34 लाख तथा सई नदी में स्थापित भटपुरा पंप कैनाल का 2.24 लाख में आधुनिकीकरण का कार्य भी चल रहा है। पड़री बाजार में ढ़ाई करोड़ की लागत से सीसी रोड का काम पूरा हो गया है तो 14 करोड़ की लागत से महराजगंज से राजाबाजार तक सड़क के चौड़ीकरण निर्माणाधीन है। कई सड़कें, इंटरलाकिग का निर्माण विधायक निधि से कराया गया है। प्राचीन गौरीशंकर धाम चंदापुर का सुंदरीकरण का कार्य प्रगति पर है। पेयजल के लिए विधायक ने अपनी निधि से कोई विशेष कार्य नहीं कराया है, जिसका जनता को मलाल है।

--------------------- बदलापुर को माडल विधानसभा बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया गया है। सदन में क्षेत्र की समस्याओं को उठाकर बड़ी-बड़ी परियोजनाओं से आच्छादित किया गया। इसमें आइटीआइ कालेज, बस डिपो, फायर स्टेशन, चकरियहवा घाट का पुल, पंप कैनालों का आधुनिकीकरण प्रमुख है। इसके अलावा विधायक निधि से दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, आक्सीजन प्लांट, 30 लाख रुपये गंभीर रोगों से पीड़ित मरीजों को इलाज के लिए दिलाया गया। सोलर लाइट, इंटरलाकिग का कार्य कराया गया है। क्षेत्र की 25 बाजारों में हाईमास्ट लाइट लगाने का भी काम हुआ है। प्रमुख बाजारों में यात्री प्रतीक्षालय की स्थापना के साथ-साथ विधायक निधि से तमाम कार्य किए गए हैं। अमूल प्लांट, ट्रांसफार्मर रिपेयरिग वर्कशाप, राजकीय महिला डिग्री कालेज, पीली नदी पर डेहुड़ा गांव में पुल, बाबूगंज व रामनगर में विद्युत उपकेंद्र की स्थापना व रेलवे क्रासिग 23 सी पर आरओबी का निर्माण आदि कार्य प्रस्तावित है। धन आवंटित होते ही इनपर कार्य शुरू हो लाएगा।

- रमेशचंद्र मिश्र, विधायक, बदलापुर।

---------------------- बदलापुर विधानसभा में कितना विकास कार्य हुआ और क्या नहीं हुआ। जनता कितनी परेशान है। इस पर अभी मेरी कोई टिप्पणी नहीं है। अभी मैं सब देख रहा हूं। इसपर अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। अभी मैं सही समय का इंतजार कर रहा हूं। तीन माह बाद बताऊंगा कि क्षेत्र में क्या हुआ और क्या नहीं। जनता कितनी परेशान है और उन समस्याओं के समाधान के लिए तमाम दावों के मुताबिक कितने कार्य किए गए।

- लालजी यादव, पूर्व बसपा प्रत्याशी।

-------------------- सामान्य जीवन में आने वाले विकास कार्य जैसे बिजली, पानी, सड़क पर कुछ काम नहीं दिखाई दे रहा है। बाजारों की हालत भी ठीक नहीं है। लोग गंदगी व नाली को लेकर दयनीय जीवन बीता रहे हैं। जनता परेशान है। हालांकि स्थानीय स्तर पर विकास कार्य जनप्रतिनिधि ने जरूर कराया है। इसका लाभ आने वाले समय में क्षेत्रवासियों को मिलेगा।

- राजनाथ सिंह यादव, सेवानिवृत्त शाखा प्रबंधक, एलआइसी, बदलापुर।

---------------------- विधायक के साढ़े चार साल में कराए गए विकास कार्यों से संतुष्ट हूं। बड़ी-बड़ी परियोजनाओं से बदलापुर को जोड़ने का काम किया गया है, लेकिन स्थानीय स्तर पर हाल ठीक नहीं है। बहरीपुर से सिगरामऊ जाने वाली सड़क गड्ढों में तब्दील है। साथ ही कई अन्य सड़कों पर भी चलना खतरे से खाली नहीं है। यदि यह कार्य हो जाता तो जनता को सीधा लाभ मिलता।

- श्रीप्रकाश पांडेय, सहायक शासकीय अधिवक्ता, तहसील बदलापुर।

--------------------- किसी भी क्षेत्र का विकास कल कारखानों से होता है। इसका बदलापुर में अभाव दिख रहा है। इसकी स्थापना से बेरोजगार युवकों को रोजगार मिलता। इसके अलावा बिजली, पानी सड़क के कार्य पर भी काम करने की जरूरत है। तभी विकास होने की बात कही जा सकती है।

-कंचन, सचिव, टाई केयर संस्था, बदलापुर

----------------------- विधायक के कराए गए विकास कार्य सीधे जनहित से जुड़े हैं। चाहे चकरियहवा घाट पर पुल निर्माण हो या बस डिपो का। इन कार्यों से क्षेत्र ही नहीं बल्कि दूसरी विधानसभा के लोग भी लाभ पा सकेंगे। जर्जर सड़कों व बिजली के तारों के बदले जाने का काम नहीं हुआ है। इस पर काम करने की जरूरत है।

- सत्यदेव सिंह, प्रदेश अध्यक्ष, उत्तर प्रदेशीय सेवानिवृत्त प्राथमिक शिक्षक कल्याण परिषद।

------------------ बदलापुर विधानसभा क्षेत्र :-

कुल मतदाता

3,33,048

------------

पुरुष मतदाता

1,75,683

------------

महिला मतदाता

1,57,350


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.