Move to Jagran APP

नहर का तटबंध टूटने से दो गांवों में बाढ़ जैसे हालात

धर्मापुर ब्लाक अन्तर्गत कुरेथूं तथा कुकुहां गांवों में शनिवार की रात गांव के पूरब से गुजरी शारदा सहायक खण्ड 36 नहर का तटबंध टूटने तथा माइनर ओवरफ्लो होने की वजह से जहां दोनों गांवों में लगभग दो सौ एकड़ फसल जलमग्न हो गई वहीं नहर का पानी गांव में घुसने से दोनों गांवों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 12:04 AM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 12:04 AM (IST)
नहर का तटबंध टूटने से दो गांवों में बाढ़ जैसे हालात
नहर का तटबंध टूटने से दो गांवों में बाढ़ जैसे हालात

जागरण संवाददाता, गौराबादशाहपुर (जौनपुर) : धर्मापुर ब्लाक अन्तर्गत कुरेथूं तथा कुकुहां गांवों में शनिवार की रात गांव के पूरब से गुजरी शारदा सहायक खण्ड 36 नहर का तटबंध टूटने तथा माइनर ओवरफ्लो होने की वजह से जहां दोनों गांवों में लगभग दो सौ एकड़ फसल जलमग्न हो गई वहीं नहर का पानी गांव में घुसने से दोनों गांवों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए।

loksabha election banner

कुरेथूं गांव के पूरब से गुजरी शारदा सहायक खण्ड-36 नहर में इस समय ओवरफ्लों पानी आ रहा है। जिसकी वजह से गांव के पास नहर का तटबंध कमजोर पड़ गया था। तीन दिन पहले भी तटबंध को टूटने की आशंका पर ग्रामीणों ने उक्त जगह पर मिट्टी आदि डाल कर उसे मजबूत किया था। परंतु क्षमता से अधिक पानी आ जाने की वजह से रविवार की रात तटबंध टूट गया जिसकी वजह से गांव के दर्जनों लोगों के खेतों तथा घरों में पानी घुस गया। फसलें पानी में डूब गई। शाम तक गांव के ग्रामीण अपने निजी संसाधनों से नहर बांधने के प्रयास में जुटे रहे। कुछ किसान सड़क को काटकर पानी निकालने के प्रयास में भी जुटे रहे। मौके पर कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा। बीते 29 अक्टूबर को भी इस गांव में यही नहर टूटी थी जिसकी वजह से धान की पकी हुई फसल बर्बाद हो गई थी।

उधर कुकुहां गांव में शारदा सहायक खण्ड-36 नहर से आई माइनर ओवरफ्लो कर गई जिसकी वजह से गांव में नहर का पानी घुस गया। फिलहाल शाम तक ग्रामीण खेतों में लगे पानी को अपने निजी संसाधनों से निकालने के प्रयास में जुटे रहे। मौके पर राजस्व विभाग या नहर विभाग का कोई भी कर्मचारी या अधिकारी क्षति का आंकलन करने नहीं पहुंचा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.