Move to Jagran APP

महिला यात्री को चलती ट्रेन में हुआ प्रसव

बुंदेलखंड एक्सप्रेस में शनिवार को सफर कर रही महिला को प्रसव पीड़ा होने पर उसी बोगी में सवार महिलाएं मदद को आगे आईं। सामान्य प्रसव से महिला ने कन्या रत्न को जन्म दिया। ट्रेन के जंघई जंक्शन पहुंचने पर जच्चा-बच्चा को एंबुलेंस से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बभनियांव भेज दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 04:40 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 04:40 PM (IST)
महिला यात्री को चलती ट्रेन में हुआ प्रसव
महिला यात्री को चलती ट्रेन में हुआ प्रसव

जागरण संवाददाता, मीरगंज (जौनपुर): बुंदेलखंड एक्सप्रेस में शनिवार को सफर कर रही महिला को प्रसव पीड़ा होने पर उसी बोगी में सवार महिलाएं मदद को आगे आयीं। सामान्य प्रसव से महिला ने कन्या को जन्म दिया। ट्रेन के जंघई जंक्शन पहुंचने पर जच्चा-बच्चा को एंबुलेंस से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बभनियांव भेज दिया गया।

loksabha election banner

कौशांबी जिले के सिराथू थाना क्षेत्र के लुकिया गांव निवासी ओम प्रकाश रोजी-रोटी के सिलसिले में सपरिवार नई दिल्ली रहता है। उसकी गर्भवती पत्नी रेशमा वहां पास-पड़ोस में रहने वाली कुछ किशोरियों के साथ मायके मड़ियाहूं आ रही थी। रेशमा सुबह किसी ट्रेन से प्रयागराज स्टेशन पर उतरने के बाद जंघई आने के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस ट्रेन की जनरल बोगी में किशोरियों के साथ सवार हो गयी। रास्ते में चलती ट्रेन में ही वह प्रसव पीड़ा से कराहने लगी। उसी बोगी में साथ सफर कर रहीं कुछ महिलाएं मदद को आगे आयी। उन्होंने चादर व साड़ियों का घेरा बनाकर सुरक्षित प्रसव कराया। इसी दौरान ट्रेन जंघई जंक्शन के आउटर पर पहुंच गई। टीटीई स्टाफ ने इसकी जानकारी रेलवे कंट्रोल रूम को दी। कंट्रोल की सूचना पर स्टेशन अधीक्षक जंघई शिव कुमार एंबुलेंस व आरपीएफ की टीम के साथ खुद मौके पर पहुंच गये। ट्रेन के जंघई जंक्शन पहुंचने पर जच्चा-बच्चा को उतारकर एंबुलेंस से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बभनियांव भेज दिया। इसके बाद ट्रेन गंतव्य के लिए रवाना हुई। पीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद जरूरी दवाएं देकर पूर्ण स्वास्थ्य होने के कारण जच्चा-बच्चा को मायके वालों को बुलाकर घर भेज दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.