Move to Jagran APP

बकाएदार 5.11 लाख, सिर्फ 14,734 उपभोक्ता ही जमा कर रहे बिल

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होने से बिल न जमा करने वाले घरेलू व नलकूप उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने बड़ी राहत दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 05:09 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 09:58 PM (IST)
बकाएदार 5.11 लाख, सिर्फ 14,734 उपभोक्ता ही जमा कर रहे बिल

जागरण संवाददाता, जौनपुर : वैश्विक महामारी कोरोना के कारण आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होने से बिल न जमा करने वाले घरेलू व नलकूप उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने बड़ी राहत दी है। एकमुश्त समाधान योजना में सरचार्ज में शत-प्रतिशत छूट देने के बाद भी बकाएदार रुचि नहीं ले रहे हैं। योजना में उनके रुझान का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिले में 891.61 करोड़ बकाया के 5.11 लाख बकाएदार एकमुश्त समाधान योजना से लाभांवित हो सकते हैं, लेकिन अभी तक महज 14,734 बकाएदारों ने 642.54 लाख रुपये बकाया जमा किया है।

loksabha election banner

आर्थिक संकट से जूझ रहा विद्युत विभाग खजाना भरने के लिए अपने तरीके से प्रयास कर रहा है। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ब्याज माफी योजना चलाई जा रही है। इसमें एकमुश्त जमा करके बिजली के बकाए से छुटकारा पा सकते हैं। दो किलोवाट से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं के बिलों में 50 फीसद ब्याज में छूट दी जा रही है और दो किलोवाट तक घरेलू उपभोक्ताओं के बिल में सौ फीसद ब्याज की छूट है।

इतना ही नहीं दो किलोवाट तक के वाणिज्य उपभोक्ताओं के लिए सौ फीसद और दो से पांच किलोवाट तक वाणिज्य उपभोक्ताओं के लिए 50 फीसद तक की छूट है। पंजीकरण के बाद छह आसान किस्तों में भुगतान करना होगा। योजना 30 नवंबर तक लागू रहेगी। कनेक्शनधारक आनलाइन पंजीकरण कराकर योजना का लाभ ले सकते हैं। तमाम सुविधाओं के बावजूद उपभोक्ता बकाया जमा करने में रुचि नहीं ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.