Move to Jagran APP

CBSE 12th Result 2020 Declared जौनपुर में सेंट पैट्रिक स्कूल की छात्रा कंचन चौबे ने किया टाॅप

CBSE 12th Result 2020 Declared जौनपुर में सेंट पैट्रिक स्कूल की कामर्स वर्ग की छात्रा कंचन चौबे ने जिला टाॅप किया है। छात्रा कंचन चौबे ने 97.7 फीसद अंक प्राप्त किया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 03:41 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 04:07 PM (IST)
CBSE 12th Result 2020 Declared जौनपुर में सेंट पैट्रिक स्कूल की छात्रा कंचन चौबे ने किया टाॅप
CBSE 12th Result 2020 Declared जौनपुर में सेंट पैट्रिक स्कूल की छात्रा कंचन चौबे ने किया टाॅप

जौनपुर, जेएनएन। सोमवार को घोषित सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम में सेंट पैट्रिक स्कूल की कामर्स वर्ग की छात्रा कंचन चौबे ने जिला टाॅप किया है। स्कूल की प्रधानाचार्य सिस्टर जैसी ने बताया कि कामर्स वर्ग की छात्रा कंचन चौबे ने 97.7 फीसद अंक प्राप्त करके जिले में टाॅप किया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की बारहवीं का परीक्षा परिणाम सोमवार को दोपहर में घोषित हो गया है। 12वीं के छात्र-छात्राएं सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपने परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। परीक्षा परिणाम देखने के लिए छात्र-छात्राओं को अपने रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में रिजल्ट देखने के लिए अपने रोल नंबर को तैयार रखें।

prime article banner

400 छात्रों का परिणाम नहीं किया गया जारी, करना पड़ेगा इंतजार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए लेकिन चार सौ छात्रों को अपने रिजल्ट के लिए थोड़ा समय इंतजार करना पड़ेगा। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि परिणाम जारी करने के लिए आंतरिक परीक्षाओं के मूल्यांकन को आधार बनाया गया था। लेकिन, करीब 400 ऐसे छात्र हैं जिनका आंतरिक मूल्यांकन अभी तक नहीं हो पाया है। अधिकारियों ने बताया कि इसी वजह से अभी 400 छात्रों का रिजल्ट सोमवार को जारी नहीं किया गया। मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होते ही इन छात्रों का परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा। इस साल आंतरिक मुल्यांकन के आधार पर 400 छात्रों का परिणाम नहीं जारी किया है।

छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन बीते वर्ष की तुलना में इस बार बेहतर

उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन बीते वर्ष की तुलना में इस बार बेहतर है। वहीं दूसरी तरफ वाराणसी में सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हुई थी। हालांकि परीक्षा की शुरूआत वोकेशनल विषयों हुई थी। दसवीं की परीक्षाएं 20 मार्च को व बारहवीं की परीक्षा 30 मार्च को समाप्त होने वाली थी। वहीं कोरोना माहामारी के चलते सीबीएसई ने 19 मार्च से  30 मार्च परीक्षाएं स्थगित कर दी। हालांकि हाईस्कूल में जनपद के सभी परीक्षार्थियों की परीक्षाएं हो चुकी थी। इंटर में 20 फीसद परीक्षार्थियों का  तीन पेपर, 30 फीसद परीक्षार्थियों का दो पेपर तथा 30 फीसद परीक्षार्थियों का सिर्फ एक पेपर रह गया था।

पहली जुलाई से अवशेष परीक्षा कराना था, विरोध के चलते नहीं हुआ

सीबीएसई ने पहली जुलाई से अवशेष परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया था लेकिन अभिभावकों के विरोध के चलते सीबीएसई को शेष परीक्षाएं कराने का निर्णय भी वापस लेना पड़ा। अब इन पेपरों में परीक्षार्थियों को प्री-बोर्ड एग्जाम व आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के आधार पर मुख्य परीक्षा में औसत अंक दिया जाएगा। ऐसे में इंटर के परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम को लेकर ज्यादा चिंतित हैं। इस बार कैसा होगा रिजल्ट इसे लेकर तमाम परीक्षार्थी संशकित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.