Move to Jagran APP

नहीं बना बायोमेडिकल वेस्ट शेड, बीमारी फैला रहा अस्पताल

जनपद के खैराती अस्पतालों से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के रखने और निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं है। सफाई कर्मचारी कचरों को इधर-उधर फेंक देते हैं जो बीमारियों के वाहक बन रहे हैं। जिला अस्पताल समेत 24 अस्पतालों में बायोमेडिकल वेस्ट शेड के निर्माण के लिए 72 लाख अवमुक्त किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 09:30 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 09:30 PM (IST)
नहीं बना बायोमेडिकल वेस्ट शेड, बीमारी फैला रहा अस्पताल
नहीं बना बायोमेडिकल वेस्ट शेड, बीमारी फैला रहा अस्पताल

जागरण संवाददाता, जौनपुर : जनपद के खैराती अस्पतालों से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के रखने और निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं है। सफाई कर्मचारी कचरों को इधर-उधर फेंक देते हैं, जो बीमारियों के वाहक बन रहे हैं। जिला अस्पताल समेत 24 अस्पतालों में बायोमेडिकल वेस्ट शेड के निर्माण के लिए 72 लाख अवमुक्त किया गया है। दो साल से अधिक समय बीत गए, लेकिन अभी तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केराकत में निर्माण की शुरुआत ही नहीं हो पाई है। वहीं अधिकांश अस्पतालों में बने शेड का उपयोग नहीं हो रहा है।

loksabha election banner

अस्पतालों से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट के प्रबंधन की जिले में कोई व्यवस्था नहीं है। प्राइवेट अस्पतालों का कचरा जहां प्रयागराज व वाराणसी की कचरा प्रबंधन फैक्ट्री संचालक ले जाते हैं वहीं सरकारी अस्पतालों का कचरा आस-पास फेंका जा रहा है, जिसके चलते लोग संक्रामक बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। इस समस्या से निजात के लिए शासन से वर्ष 2018-19 में नई पहल करते हुए जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल व ब्लाक स्तर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बायोमेडिकल वेस्ट शेड का निर्माण के लिए 72 लाख रुपये अवमुक्त किया था। पीडब्ल्यूडी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। विभाग ने अभी तक कई शेड पूर्ण करके हैंडओवर नहीं किया है। लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केराकत में निर्माण ही नहीं शुरू हो पाया है।

--------------------- बोले अधिकारी :-

लगभग अस्पतालों में शेड बनकर तैयार है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केराकत में शेड निर्माण की जिम्मेदारी निर्माण खंड दो को दी गई है। संस्था को आधी धनराशि भी अवमुक्त कर दी गई है। कई बार पत्र लिखने के बावजूद अभी तक निर्माण नहीं शुरू किया है।

- जियालाल सोनकर, जेई स्वास्थ्य विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.