Move to Jagran APP

3.50 लाख पशुओं को लगाया गया खुरपका-मुंहपका का टीका

जागरण संवाददाता जौनपुर राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) के तहत खुरपका-

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 11:45 PM (IST)
3.50 लाख पशुओं को लगाया गया खुरपका-मुंहपका का टीका
3.50 लाख पशुओं को लगाया गया खुरपका-मुंहपका का टीका

जागरण संवाददाता, जौनपुर: राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) के तहत खुरपका-मुंहपका रोग नियंत्रण व बीमारी के पूर्ण उन्मूलन के लिए सघन टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत अब तक 11,21,400 लक्ष्य के सापेक्ष 3,50,799 पशुओं का टीकाकरण किया गया, वहीं 2,91029 पशुओं की टैगिग हुई। जिले के कई स्थानों पर पशुपालक टीकाकरण में सहयोग की बजाय अभद्रता कर रहे हैं।

prime article banner

पशुओं को खुरपका-मुंहपका बीमारी से बचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसके समूल नाश हेतु मुफ्त टीके लगाए जा रहे हैं। जिले में एक अक्टूबर से चलाए रहे अभियान में सभी गोवंश व भैंस वंश के पशुओं को टीका लगाया जाएगा। प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. राजेश कुमार सिंह ने बताया कि टीकाकरण के साथ-साथ पशुओं की टैगिग भी की जा रही है। अभी तक 2,91029 पशुओं की टैगिग हुई है। अभियान में लगे वैक्सीनेटरों से कुछ जगह पर अभद्रता कर रहे हैं। उन्होंने पशु पालकों से राष्ट्रीय कार्यक्रम सहयोग का आह्वान किया है। लाभ पाने को अवश्य कराएं टैगिग

प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. राजेश कुमार ने बताया कि हर पशु की टैगिग की जा रही है। टैगिग वाले पशुओं का ही टीकाकरण किया जाएगा। इतना ही नहीं इन्हीं पशुओं को ही सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ मिलेगा। पशुपालकों से कहा है कि वह अवश्य टैगिग करा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.