Move to Jagran APP

ग्राम पंचायत सदस्य के 10309 पद खाली, होगा चुनाव

जागरण संवाददाता जौनपुर ग्राम पंचायत सदस्य पद के महत्व का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 05:41 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 05:41 PM (IST)
ग्राम पंचायत सदस्य के 10309 पद खाली, होगा चुनाव
ग्राम पंचायत सदस्य के 10309 पद खाली, होगा चुनाव

जागरण संवाददाता, जौनपुर : ग्राम पंचायत सदस्य पद के महत्व का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसके बिना कोई भी ग्राम पंचायत कार्य नहीं करती। यहां तक कि शपथ ग्रहण तक नहीं हो सकता। बावजूद जिला प्रशासन के अधिकारी व जनमानस में लोग इस पद पर चुनाव कराने के लिए लोगों को जागरूक नहीं करते। परिणाम है कि जिले में इसके 21 हजार 729 पदों में से 10 हजार 309 पद खाली हैं और यहां बकायदा चुनाव आयोग की तरफ से चुनाव कराने की तिथि घोषित की जाएगी। ऐसे में दोबारा चुनाव की प्रक्रिया व राजस्व की क्षति होगी। जिन ग्राम पंचायतों में दो तिहाई सदस्य चुन लिए गए हैं वहां के 916 प्रधानों को शपथ तक दिला दिया गया, लेकिन 824 प्रधान शपथ नहीं ले सके।

loksabha election banner

जिले में दो मई को मतगणना कराकर पंचायत चुनाव संपन्न कराया गया। जिले में 1740 ग्राम पंचायतों में कुल 21 हजार 729 ग्राम पंचायत सदस्यों के पद है। इसमें से 11 हजार 93 पद पर चुनाव हुआ, शेष पद खाली पड़े हुए है। ऐसे में इन ग्राम पंचायतों में दोबारा चुनाव कराया जाएगा। जिला प्रशासन की तरफ से दोबारा मतदान कार्मिक लगाए जाएंगे, साथ ही पोलिग पार्टियों की रवानगी होगी। इसके बाद मतगणना किया जाएगा। कुल मिलाकर जनता के पैसों का दोबारा दुरुपयोग किया जाएगा। वजह कि बिना इनके चुनाव के ग्राम पंचायत में छह समितियों का गठन नहीं हो पाता है। ग्राम पंचायत सदस्य ही नियोजन समिति, निर्माण समिति, प्रशासनिक समिति, शिक्षा समिति, जल प्रबंधन समिति, स्वास्थ्य परिवार समिति के अध्यक्ष चुने जाते है। इसमें नियोजन समिति, प्रशासनिक समिति, शिक्षा समिति के अध्यक्ष प्रधान चुने जाते है। इन पदों पर भी होगा चुनाव :-पंचायत चुनाव में विजयी हुई सुजानगंज ब्लाक में बरपुर की कमला त्रिपाठी, सर्वेमऊ की प्रधान निशा देवी व सिरकोनी के नाथूपुर में भी प्रधान के निधन से रिक्त हुई सीट पर पुन: चुनाव कराया जाएगा। वहीं एक बीडीसी के निधन के बाद उस सीट पर चुनाव कराया जाएगा। बोले जिम्मेदार :-

ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान, बीडीसी के रिक्त सीट पर पुन: चुनाव कराया जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग तिथि आने के बाद तैयारी शुरू कर दी जाएगी। ग्राम पंचायत में दो तिहाई सदस्यों के चुनाव के बाद शेष प्रधानों को शपथ दिलाया जाएगा।

राम प्रकाश, उप जिला निर्वाचन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.