Move to Jagran APP

माइनर में अचानक आया पानी, 18 बीघा फसल जलमग्न

संवाद सहयोगी माधौगढ़ रामपुरा ब्लाक में बाढ़ की समस्या से किसान उबरे नहीं थे कि एक औ

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 12:14 AM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 12:14 AM (IST)
माइनर में अचानक आया पानी, 18 बीघा फसल जलमग्न
माइनर में अचानक आया पानी, 18 बीघा फसल जलमग्न

संवाद सहयोगी, माधौगढ़ :

loksabha election banner

रामपुरा ब्लाक में बाढ़ की समस्या से किसान उबरे नहीं थे कि एक और आफत सामने आ गई है। ब्लाक क्षेत्र के ग्राम टीहर के मजरा कुनियापुरा में मंगलवार रात ऊमरी माइनर में अचानक पानी आ जाने से किसानों की 18 बीघा फसल जलमग्न हो गई। खेतों में जलभराव से किसानों की गन्ना, बाजरा, ज्वार व मूंग की फसल नष्ट हो गई।

ग्राम टीहर से कुनियापुरा जाने वाली सड़क पर एक पुरानी पुलिया थी जो कि क्षतिग्रस्त हो गई थी। ऊमरी नहर पर पुलिया टूट जाने से लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही थी। संज्ञान लेते हुए नहर विभाग ने पुलिया का निर्माण शुरू करा दिया था जिससे नहर में अवरोध लगा हुआ था। नहर में अभी पानी आने का किसी को अनुमान नहीं था। मंगलवार रात को अचानक से नहर में पानी आ गया जिससे पुलिया निर्माण के कारण पानी आगे नहीं बढ़ सका। नहर ओवरफ्लो हो गई और पानी सीधे किसानों के खेतों में भर गया। इस कारण तीन किसानों की 18 बीघा फसल जलमग्न हो गई। बुधवार सुबह जब किसान खेत पर पहुंचे तो खेतों में पानी भरा देख परेशान हो गए। नहर से लगातार ओवरफ्लो पानी भर रहा था जिससे किसान खेतों से पानी भी खाली नहीं कर सकते थे। इसके बाद किसानों ने तहसील पहुंचकर एसडीएम से गुहार लगाई है।

-----------------------

यह फसलें हुई जलमग्न

तीन किसानों की छह-छह बीघा फसल जलमग्न हैं। जिसमें बाजरा, ज्वार, गन्ना व उर्द की फसल शामिल है। एक किसान ने तो खेत बटाई पर लिया था और फसल बोई थी जिससे उसका काफी नुकसान हो गया है। उसने एसडीएम से फसल के नुकसान का मुआवजा मांगा है।

----------------------

इन किसानों की फसलें हुई बर्बाद

बारिश फसल के अनुकूल होने से फसलें काफी अच्छी थीं जिससे वह अनुमान लगा रहे थे कि आने वाली रबी की फसल के लिए इस फसल को बेचकर खाद बीज लें लेंगे लेकिन फसल अब जलमग्न होकर खराब हो रहा है।

हरिओम गन्ना व बाजरा की फसल अच्छी थी। समय पर खाद का भी छिड़काव किया गया था। मंगलवार की रात नहर में आने पानी से पूरी फसल को बर्बाद कर दिया है। जिससे वह काफी परेशान हैं।

राजबहादुर

इस बार खेत बटाई पर लिया था। जिसका उन्हें नकद पैसा भी दिया था। फसल अच्छी होने से कुछ मुनाफा की उम्मीद थी लेकिन पानी के कारण फसल बर्बाद हो गई। अब उसे कर्ज लेकर रबी की फसल की बोआई करनी पड़ेगी।

विजय सिंह ----------------------

खेतों में नहर का पानी भरने की शिकायत संज्ञान में आई है। मामले की जांच की जा रही है। किसानों की फसल बर्बादी का मुआवजा दिलाने के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा।

प्रेमनारायण प्रजापति, तहसीलदार, माधौगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.