Move to Jagran APP

पांच करोड़ से धरातल पर दिखेंगी जल संरक्षण की योजनाएं

धनंजय त्रिवेदी उरई जल संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार की चलाई गई योजनाएं धरातल पर दिखने ल

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 11:32 PM (IST)
पांच करोड़ से धरातल पर दिखेंगी जल संरक्षण की योजनाएं

धनंजय त्रिवेदी, उरई : जल संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार की चलाई गई योजनाएं धरातल पर दिखने लगी हैं। खेतों में कम पानी के साथ स्प्रिंकलर व ड्रिप सिंचाई योजना में किसान भी दिलचस्पी दिखाना शु़रू कर रहे हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार भी इस योजना के लिए खजाना खोल रही है। प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत किसानों को लाभान्वित करने के लिए पांच करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया है। हालांकि यह बजट फिलहाल कम है लेकिन माना जा रहा है कि मार्च में इस योजना के लिए और भी बजट मिलेगा।

loksabha election banner

बुंदेलखंड में पानी की कमी वैसे भी रहती है, ऐसे में स्प्रिंकलर व ड्रिप सिचाई योजना को किसानों तक पहुंचाई जा रही है। सिंचाई के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। कम पानी में सिंचाई हो सके इसके लिए ड्रिप सिंचाई की तकनीक को अपनाने के लिए प्रमुखता प्रदान की गई है। हालांकि यहां के किसान स्प्रिंकल विधि से सिचाई के अधिक इच्छुक नजर आ रहे हैं। वर्ष 2020-21 में जिले को 5195 हेक्टेयर का लक्ष्य मिला था। जिसके लिए कम से कम 16 करोड़ की जरूरत थी। इसके साथ ही ड्रिप के लिए 515 हेक्टेयर का लक्ष्य मिला। जिसके लिए 223.60 लाख की आवश्यकता थी। किसानों ने योजनाओं का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। दोनों योजनाओं को मिलाकर पांच करोड़ 10 लाख रुपये मिले हैं। योजना में पहले आओ पहले पाओ का नियम रहेगा। विभाग को इस वित्तीय वर्ष का लक्ष्य भी समय से पूरा करना है। जिसके लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

------------------------

योजना की स्थिति :

ड्रिप सिचाई का लक्ष्य - 515 हेक्टेयर

ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसान -730

स्प्रिंकलर सिचाई का लक्ष्य - 5195 हेक्टेयर

ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसान - 53 हजार

----------------------

कुल मिला बजट : 5 करोड़ 10 लाख

----------------------

नब्बे फीसद मिलेगा अनुदान :

किसानों के लिए इस योजना में एक और खुशखबरी है। पहले इस योजना का लाभ लेने वाले किसान अस्सी फीसद अनुदान मिलता था, सरकार ने इसे बढ़ाकर 90 फीसद कर दिया है। इस योजना में हर किसान को जोड़ने की मंशा के साथ सरकार अपने कदम बढ़ा रही है। जिले में इस योजना के लिए वित्तीय सत्र में 53 हजार से ज्यादा किसानों ने आवेदन किया है। इस योजना में प्रतिभाग करने के लिए सरकार ने 31 मार्च तक की तिथि नियत कर दी है। ---------------

बोले किसान :

सरकार ने बजट जारी कर दिया है इसके किसान काफी खुश हैं। किसानों को जल्दी ही स्प्रिंकलर सेट मिल जाएंगे जिससे उनको सिचाई करने में सुविधा होगा। आवेदन किया था उम्मीद है कि जल्दी लाभ मिलेगा।

ब्रजेंद्र गौर जखा - किसानों को काफी समय से इंतजार था। अब किसानों ने ड्रिप सिचाई में भी रुचि लेना शुरू कर दिया है। जिससे कम पानी में अच्छी सिचाई हो सकेगी। आवेदन करने वाले किसानों को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा। यह अच्छी बात है।

अनिरुद्ध सेंगर, जहटौली बोले जिम्मेदार :

बजट आ गया है और किसानों को लाभ दिए जाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके लिए विभाग तैयारी में लगा हुआ है ताकि समय से लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

आशीष कटियार, जिला उद्यान अधिकारी, जालौन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.