Move to Jagran APP

मिट्टी माफिया हो रहे मालामाल, प्रशासन अनजान

मिट्टी माफिया हो रहे मालामाल प्रशासन अनजान

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 10:57 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 10:57 PM (IST)
मिट्टी माफिया हो रहे मालामाल, प्रशासन अनजान
मिट्टी माफिया हो रहे मालामाल, प्रशासन अनजान

संवाद सहयोगी, जालौन : नगर में चल रहे मिट्टी के अवैध खनन पर तमाम शिकायतों के बाद भी रोक नहीं लग पा रही है। मिट्टी माफिया रात के अंधेरे धड़ल्ले से जेसीबी लगाकर मिट्टी का अवैध खनन करके खेतों को तालाब बनाने में जुटे हैं। प्रशासन मिट्टी माफियाओं के सामने असहाय नजर आता है। मिट्टी लदी ट्रैक्टर ट्राली खुलेआम गुजरती हैं और हादसों का सबब भी बन रही हैं।

loksabha election banner

औरैया मार्ग पर बिरिया खेड़ा मंदिर तथा हुल्की माता मंदिर के पास वर्षों से मिट्टी का अवैध व्यापार हो रहा है। मंदिर के पास मलंगा नाला पर अवैध रूप से पुल बनाकर मिट्टी की खोदाई होती रही है। स्थानीय लोग बताते हैं कि पूरे खेल के पीछे सफेदपोश लोग संरक्षण दिए हुए हैं। मिट्टी माफियाओं ने मलंगा नाले के उस पार खेतों को तालाब में परिवर्तित कर दिया है। मंदिर के बगल में हुई मिट्टी की अवैध खुदाई ने मंदिर को खतरा पैदा कर दिया है। दस दस फुट गहरी मिट्टी उठाई जा चुकी है। लाखों की मिट्टी उठ जाने के बाद भी प्रशासन मिट्टी माफिया के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। मिट्टी की अवैध निकासी पर रोक लगाने के लिए समाजसेवियों ने स्थानीय प्रशासन से भी गुहार लगाई कितु उसका कोई फायदा नहीं हुआ।

-----

अवैध खोदाई में लगी जेसीबी मालिक हुए धनवान

नगर में चंद लोगों के पास ही जेसीबी की मशीनें हैं। ऐसा कोई काम नहीं है फिर भी यह मशीनें लगी हैं तथा अंधाधुंध कमाई कर रही हैं। मौरंग खनन के घाट बंद हो गए हैं। इसके बाद मशीन मालिक पैसा कमाने के चक्कर में अवैध काम कराते हैं। इसके बाद भी इनके खिलाफ प्रशासन कठोर कार्रवाई नहीं कर पाता है। हालांकि जब भी कार्रवाई हुई तो पहुंच वालों के चलते मामला सलट गया। उपजिलाधिकारी सुनील कुमार शुक्ला ने बताया कि उन्हें जानकारी नहीं है। वह मौके पर जाकर जांच कर कार्रवाई करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.