Move to Jagran APP

प्रथम ब्लाक दिवस पर झुलसा देने वाली गर्मी का रहा पहरा

जागरण टीम उरई

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 May 2022 04:01 AM (IST)Updated: Sun, 15 May 2022 04:01 AM (IST)
प्रथम ब्लाक दिवस पर झुलसा देने वाली गर्मी का रहा पहरा
प्रथम ब्लाक दिवस पर झुलसा देने वाली गर्मी का रहा पहरा

प्रथम ब्लाक दिवस पर झुलसा देने वाली गर्मी का रहा पहरा

loksabha election banner

जागरण टीम, उरई : शासन की मंशा के अनुरूप महीने के दूसरे शनिवार को ब्लाक दिवस मनाया गया। इसमें आने वाली शिकायतों को सुन उनके निस्तारण का आश्वासन दिया गया। कई ब्लाकों में तो लोगों को जानकारी न होने से सन्नाटा पसरा रहा। इसके साथ ही लोगों को योजनाओं की जानकारी दी गई। माधौगढ़ खंड विकास कार्यालय परिसर में सीडीओ अभय कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता, बीडीओ दीपक यादव की मौजूदगी में ब्लाक दिवस का आयोजन किया गया। इसमें शासन द्वारा चलाई जा रहीं योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। बीडीओ दीपक यादव ने कहा कि ब्लाक में बनाए गए सात अमृत सरोवरों को सुंदर बनाना है। लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल के 10 व नए साल के पांच आवास अधूरे पड़े हैं जो बनाए नहीं गए हैं। शासन की योजनाओं में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दौरान एडीओ पंचायत छेदालाल, जेई चंद्रभान, प्रवीण रत्नम, देवेंद्र सिंह, सुनील सोनकर, संजीव जोशी मौजूद रहे।

महेबा में महीने के दूसरे शनिवार को शुरू हुए ब्लाक दिवस में सिर्फ तीन शिकायतें ही आईं। क्योंकि भीषण गर्मी के कारण शिकायतकर्ता नहीं पहुंचे। बीडीओ अश्विनी कुमार सिंह ने बताया कि तीन शिकायतें आई थीं जिसमें एक शिकायत का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। जिला विकास अधिकारी ने ब्लाक दिवस का शुभारंभ कराया। बीडीओ ने बताया कि महीने के दूसरे एवं चौथे शनिवार को ब्लाक दिवस का आयोजन सरकार ने 14 मई से शुरू कराया है। पहला दिन होने की वजह व भीषण गर्मी के कारण शिकायतकर्ताओं की संख्या कम रही। सभी सचिवों को निर्देश दिए गए हैं कि वह ब्लाक दिवस का हर गांव में प्रचार करें, जिससे गांव की समस्याओं का यहां निस्तारण हो सके। डकोर विकास खंड कार्यालय में शासन की मंशा के अनुरूप ब्लाक दिवस मनाया गया। बीडीओ निशांत तिवारी ने बताया कि तीन शिकायती पत्र आए, जिसमें तीनों को निस्तारित कर दिया गया। इस मौके पर एडीओ पंचायत बलवीर सिंह सेंगर, सचिव मेहरबान सिंह, सचिव नौशाद अली, रोहित कुमार, राणा इंद्रजीत सिंह, रमेश उदैनिया, प्रधान बांके बिहारी आदि मौजूद रहे। कोंच ब्लाक कार्यालय में बीडीओ विपिन कुमार की अध्यक्षता में ब्लाक दिवस मनाया गया। हालांकि इस दौरान एक भी फरियादी शिकायत लेकर नहीं पहुंचा। इस दौरान वीरेंद्र सिंह, आनंद कुमार, हरीशंकर पटेल, वसीम खान, सुमित यादव,अभिषेक यादव, हरिश्चंद्र झा, राजीव रेजा मौजूद रहे।

--------------------------

डीएम ने ब्लाक दिवस का किया शुभारंभ

फोटो संख्या : 14

जागरण संवाददाता, उरई : फरियादियों की समस्याओं को एक छत के नीचे समाधान करने के उद्देश्य से तहसील स्तर पर संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है। उसी तर्ज पर अब ब्लाक स्तर पर ब्लाक दिवस का आयोजन किये जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसका शुभारंभ शनिवार को जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के नेतृत्व में जनपद के सभी नौ विकास खंडों में प्रथम ब्लाक दिवस आयोजित कर किया गया। यह ब्लाक दिवस प्रत्येक माह के दूसरे और चौथे शनिवार को सभी विकास खण्डों पर आयोजित किया जाएगा। विकास खण्ड माधौगढ़ में प्रथम ब्लाक दिवस का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी डा अभय कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। इसमें छह फरियादियों द्वारा शिकायती पत्र दिए गए। पांच शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया गया। इस अवसर पर सीडीओ ने कहा कि जो एक शिकायत लंबित हैं, उसका दो दिन के अंदर निस्तारण अवश्य करें। कहा कि शासन की मंशा है कि ग्रामीण वासियों की शिकायतों का मौके पर ही संबंधित अधिकारियों द्वारा निस्तारण कराया जाए। उन्होंने कहा कि आम जनमानस को अपनी शिकायतों के निस्तारण के लिए दर-दर न भटकना पड़े। इसीलिए ब्लाक दिवस का आयोजन किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी मौके पर पहुंचकर शिकायत का निस्तारण करें और निस्तारण से पहले शिकायतकर्ता को भी साथ लेकर निस्तारण कराया जाए ताकि शिकायतकर्ता भी संतुष्ट रहे। शिकायत निस्तारण में पूरी पारदर्शिता रखें, जिससे शिकायत कर्ता को अपनी शिकायत को लेकर बार-बार न दौड़ना पड़े। इस अवसर पर विकास खंड अधिकारी दीपक यादव सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.