Move to Jagran APP

पेंशनरों के साथ ऑनलाइन ठगी, साइबर सेल को सौंपी जांच

जागरण संवाददाता उरई इंटरनेट मीडिया के दौर में ऑनलाइन ठगी के मामले में बढ़ते जा रहे हैं। अब साइबर ठग पेंशनधारकों को निशाना बना रहे हैं। यूपीआइ का ओटीपी जानकर तमाम कई पेंशनधारकों की रकम ठगों ने पार कर दी। अब साइबर सेल को मामले की जांच सौंपी गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 06:47 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 06:47 PM (IST)
पेंशनरों के साथ ऑनलाइन ठगी, साइबर सेल को सौंपी जांच
पेंशनरों के साथ ऑनलाइन ठगी, साइबर सेल को सौंपी जांच

ठगी

loksabha election banner

- धोखाधड़ी के ननए-नए तरीके अपना रहे साइबर अपराधी

- यूपीआइ का ओटीपी जानकर कई लोगों की पार की रकम

जागरण संवाददाता, उरई : इंटरनेट मीडिया के दौर में ऑनलाइन ठगी के मामले में बढ़ते जा रहे हैं। अब साइबर ठग पेंशनधारकों को निशाना बना रहे हैं। यूपीआइ का ओटीपी जानकर तमाम कई पेंशनधारकों की रकम ठगों ने पार कर दी। अब साइबर सेल को मामले की जांच सौंपी गई है।

साइबर क्राइम सेल के अनुसार वर्तमान समय में ठग ग्राम प्रधानों को निशाना बना रहे हैं। वह अपने आप को पास की चौकी अथवा थाने का पुलिस अधिकारी बताकर ग्राम प्रधान से गांव में किसी व्यक्ति का गूगल पे अथवा फोन पे नंबर पूछकर उसमें अपने किसी रिश्तेदार द्वारा रुपए भेजने व रुपये बाद में आकर लेने की बात करते हैं। इस तरह वह संबंधित खाताधारक की बैंक डिटेल और ओटीपी हासिल कर लेते हैं। और खाते से रकम उड़ा लेते हैं। इसके अलावा ठग वृद्ध पेंशनरों को भी कोषागार का अधिकारी बताकर इसी प्रकार निशाना बना रहे हैं। साइबर सेल ने ऐसे लोगो से सचेत रहने की अपील की है। साथ ही किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने बैंक की डिटेल अथवा ओटीपी न दिए जाने की बात कही। यदि ऐसी कोई घटना किसी भी व्यक्ति के साथ घटित होती है तो वह साइबर क्राइम सेल में अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। पुलिस अधीक्षक डॉ. यशवीर सिंह ने कहा कि दिशा में लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है। साइबर सेल ठगों को ट्रेस कर ही है जिससे इस तरह के अपराधों पर अंकुश लग सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.