Move to Jagran APP

सीता हरण के बाद हुआ मारीच युद्ध

संवाद सहयोगी कोंच रामलीला की दूसरी चलायमान सीता हरण एवं मारीच वध लीला नगर के मोहल्ला भ

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 07:18 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 07:18 PM (IST)
सीता हरण के बाद हुआ मारीच युद्ध
सीता हरण के बाद हुआ मारीच युद्ध

संवाद सहयोगी, कोंच : रामलीला की दूसरी चलायमान सीता हरण एवं मारीच वध लीला नगर के मोहल्ला भगतसिंह नगर में जलकल कार्यालय के पास एक मैदान पर मेले के रूप में संपन्न हुई।

loksabha election banner

धर्मादा रक्षिणी सभा द्वारा संचालित रामलीला की मेले के रूप में आयोजित हुई सीता हरण मारीच वध लीला के लिए मैदान पर पंचवटी बनाई गई। जिसमें श्रीराम सीता और लक्ष्मण बैठे हुए हैं तभी सीता की नजर सामने घूम रहे एक पीले हिरन पर पड़ती है। वह राम से हिरन को पकड़ने के लिए कहती हैं श्रीराम तुरंत पीछे जाते हैं जब कुछ देर तक वह नहीं लौटते तब लक्ष्मण राम की खोज के लिए निकलते हैं। वह जाने से पूर्व एक रेखा खींच जाते हैं तभी साधु का भेष रखकर रावण वहां पहुचंता है और सीता का हरण करके ले जाता है। रास्ते में जटायु और रावण का युद्ध होता है जिसमें जटायु मारा जाता है। मैदान पर रामलीला के कलाकारों द्वारा खेली गई इस लीला में जटायु और हिरन के पुतले बनाये गये थे। जिन्हें लोग मैदान पर दौड़ा रहे थे वहीं सूर्पनखा की नाक काटने की रस्म भी अदा की गई। हालांकि कोरोना संकट पर लगी पाबंदियों को देखते हुये इस बार पुतलों की ऊंचाई कम रखी गयी थी। भीड़ बढ़ने की आशंका को देखते हुये लीला निर्धारित समय से पूर्व ही पूरी कर ली गयी। मैदान में हो रही लीला को देखते हुये एसडीएम अशोक कुमार, नायब तहसीलदार संजय कुमार, प्रभारी निरीक्षक इमरान खान, उदय भान गौतम, धर्मेंद्र कठेरिया, मदन पाल, संजीव कटियार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.