Move to Jagran APP

एल-1 अस्पतालों को मिली पांच कंसनट्रेटर ऑक्सीजन मशीन

शिवम सिंह उरई कोरोना काल में कई जगहा

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 11:12 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 11:12 PM (IST)
एल-1 अस्पतालों को मिली पांच कंसनट्रेटर ऑक्सीजन मशीन
एल-1 अस्पतालों को मिली पांच कंसनट्रेटर ऑक्सीजन मशीन

शिवम सिंह, उरई : कोरोना काल में कई जगहों से ऑक्सीजन सिलिडर की किल्लत व कालाबाजारी की खबर आ रही है, लेकिन उरई में स्थिति ठीक इसके विपरीत है। जनपद में स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमण से लड़ने और संक्रमितों के बेहतर इलाज को लेकर व्यापक तैयारी कर रहा है। यहां आक्सीजन सिलेंडर पर्याप्त मात्रा में पहले से ही हैं, साथ ही जिले को पांच और कंसनट्रेटर ऑक्सीजन मशीन एल-1 अस्पतालों में गंभीर मरीजों के उपचार के लिए भी मिल गई हैं।

loksabha election banner

मेडिकल कॉलेज को एल-2 अस्पताल में तबदील किया गया है, और यहां पर सिर्फ गंभीर मरीजों का ही उपचार किया जाता है। 200 ऑक्सीजन सिलिडर हर समय भरा हुआ है। जिसकी वजह से गंभीर मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। जैसे ही कुछ सिलेंडर खत्म होते है उसे भरवाने के लिए झांसी व कानपुर भेज दिया जाता है। इन अस्पतालों में यह रहेगी विशेष सुविधा

एल-1 जमुना पैलेस, एल-1 मधुवन विला, एल-1 जायसवाल क्लासिक व एल-1 प्लस श्री हरी एनेक्सी में एक- एक कंसनट्रेटर मशीन को रखा जाएगा। मरीजों को अगर सांस की तकलीफ अधिक होती है तो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा मरीजों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी। गंभीर मरीजों को दी जाएगी सीधे हवा

सीएमओ डॉ. अल्पना बरतारिया ने बताया कि ऑक्सीजन संकट से निजात दिलाने के लिए 'ऑक्सीजन कंसनट्रेटर' मशीन एल-1 अस्पतालों के लिए शासन से प्राप्त हुआ है। इन मशीनों से कोरोना के गंभीर मरीजों को सीधे हवा दी जाएगी। यह मशीन हवा से प्रति मिनट पांच लीटर मेडिकल ऑक्सीजन बनाएगी। एक मशीन का प्रयोग दो मरीजों को हवा देने में किया जा सकेगा।

24 जंबो व 132 छोटे सिलिंडर स्टॉक में मौजूद

जिला अस्पताल के स्टॉक में 14 जंबो व 62 छोटे सिलेंडर मरीजों को राहत देने के लिए मौजूद है, वहीं दूसरी ओर सीएमओ कार्यालय के स्टॉक में 10 जंबो व 70 छोटे सिलेंडर का स्टॉक किया गया है।

ऑक्सीजन सिलिंडर भरवाने से मिलेगी आजादी

एक ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने में 287 रुपये का खर्च आता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन के आ जाने से सिलेंडर भरवाने से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही रुपये की भी बचत होने लगेगी।

जिले में शासन द्वारा पांच आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन आई है। जिसे कोविड 19 में बनाए गए अस्पतालों में लगाया जाना है। इस सूचना कोविड-19 के प्रभारी डॉ. संजीव प्रभाकर को भी दे दी गई है।

- सुबोध शुक्ला, चीफ फार्मासिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.