Move to Jagran APP

किसान दिवस में गूंजा फसल बीमा क्लेम का मुद्दा

जागरण संवाददाता, उरई : विकास भवन सभागार में बुधवार को आयोजित किसान दिवस में फसल बीमा क्ले

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 11:12 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 11:12 PM (IST)
किसान दिवस में गूंजा फसल बीमा क्लेम का मुद्दा
किसान दिवस में गूंजा फसल बीमा क्लेम का मुद्दा

जागरण संवाददाता, उरई : विकास भवन सभागार में बुधवार को आयोजित किसान दिवस में फसल बीमा क्लेम का मामला प्रमुखता से उठाया गया। किसान प्रतिनिधियों ने आरोप लगाया कि कंपनियां किसानों के साथ छलावा कर रही हैं। कभी फसल का बीमा क्लेम नहीं मिल पाता है। जबकि बीमा कंपनियां करोड़ों रुपये किसानों के ले लेती हैं। इसके साथ ही गांवों में पर्याप्त बिजली देने और कनेक्शन न किए जाने की शिकायतें भी किसानों ने कीं। जिलाधिकारी डा. मन्नान अख्तर ने कहा कि समस्याओं का निराकरण जल्दी ही कराया जाएगा।

loksabha election banner

बुधवार को विकास भवन सभागार में हुए किसान दिवस में किसान प्रतिनिधियों के अलावा काफी संख्या में किसान और अधिकारी पहुंचे। बैठक शुरू होते ही सबसे पहले फसल बीमा क्लेम का मुद्दा उठाया गया। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलराम ¨सह लंबरदार ने कहा कि फसल बीमा क्लेम को लेकर चली आ रही समस्या का निराकरण अब तक नहीं हो पाया है। कंपनियां भोले भाले किसानों के साथ छलावा कर रही हैं। जिले में वैसे भी किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है, फिर भी इनका दिल नहीं पसीजता है। खरीफ की फसल पूरी तरह से तबाह हो गई लेकिन किसी किसान को फसल बीमा क्लेम का पैसा नहीं मिला है। भाकियू के प्रदेश अध्यक्ष राजवीर ¨सह जादौन ने कहा कि अब फसल बीमा योजना को लेकर हर ¨बदु पर चर्चा होनी चाहिए इसके बाद ही प्रीमियम काटा जाए। हर किसान अपने को ठगा सा महसूस करते हैं। किसान समस्याओं को नजरअंदाज किया जा रहा है। भारतीय किसान संघ के प्रदेश अध्यक्ष साहब ¨सह चौहान ने कहा कि गांवों में सरकार ने बिजली का जो समय तय किया है उतनी बिजली ग्रामीणों को नहीं मिल पा रही है। विभाग की शिथिलता की वजह से समस्या बनी हुई है। लाइन लास बहुत हो रहा है। इसके साथ ही किसानों के नलकूपों के कनेक्शन दिए जाने का काम भी बहुत ही धीमा है। डीएम डा. मन्नान अख्तर ने कहा कि किसानों की जो भी समस्याएं हैं उनको प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाएगा। सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर है। अधिकारी किसान की समस्या को गंभीरता से लेते हुए उनका निराकरण करें। इस मौके पर सीडीओ एसपी ¨सह, उप निदेशक कृषि आरके तिवारी, अधिशाषी अभियंता बेतवा नहर प्रथम एसपी ¨सह, अधिशाषी अभियंता द्वितीय राकेश वर्मा, अधिशाषी अभियंता नलकूप प्रथम हरदेव प्रसाद, अधिशाषी अभियंता नलकूप द्वितीय विनोद कुमार, जिला उद्यान अधिकारी राजेश कुमार वर्मा, एआर को-आपरेटिव प्रेमचंद, जिला प्रबंधक पीसीएफ एके बाजपेई आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.