Move to Jagran APP

जिला महिला अस्पताल में तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप

जागरण संवाददाता उरई जिला महिला अस्पताल में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिससे तीसरी लहर की संभावनाओं से निपटा जा सके। हालांकि ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण अभी शुरू नहीं हुआ है। जल्द ही जगह चिह्नित कर कार्य को शुरू किया जाना है। 30 अगस्त तक प्लांट तैयार होना है। वहीं नीकू वार्ड भी बना दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 07:33 PM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 07:33 PM (IST)
जिला महिला अस्पताल में तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप
जिला महिला अस्पताल में तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप

जागरण संवाददाता, उरई : जिला महिला अस्पताल में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिससे तीसरी लहर की संभावनाओं से निपटा जा सके। हालांकि ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण अभी शुरू नहीं हुआ है। जल्द ही जगह चिह्नित कर कार्य को शुरू किया जाना है। 30 अगस्त तक प्लांट तैयार होना है। वहीं नीकू वार्ड भी बना दिया गया है।

loksabha election banner

जिला महिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लग सके। इसके लिए जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी से बातचीत की जा रही है, क्योंकि अस्पताल परिसर में पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। यही कारण है कि ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है। इसके बनते ही 10 बेड का ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था पूर्ण कर ली जाएगी। साथ ही दो आइसीयू बेड की व्यवस्था हो गई, लेकिन अभी वेंटीलेटर प्राप्त नहीं हुआ है। दवाइयां उपकरण के संबंध में भी तैयारियां पूरी है। वहीं अस्पताल में एक बाल रोग विशेषज्ञ मौजूद है। इन्हीं के सहारे तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी की जा रही है। नोडल अधिकारी के रूप में एसके पाल को जिम्मेदारी दी गई है। अभी बहुत कुछ व्यवस्थाएं की जानी है। जिसे जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है। संभावित बच्चों के साथ उनके तीमारदारों के लिए भी रुकने की व्यवस्था भी की जा रही है। कोविड की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए मंडल से निर्देश मिला है कि 30 अगस्त तक सभी तैयारियां पूर्ण हो जानी चाहिए। यदि कोई समस्या होती है तो जिलाधिकारी को बता सकते हैं। मंडल स्तर पर डेली ट्रैकिग और जो कार्य अभी नहीं हुआ है, उन्हें जल्द से जल्द कराने और उसकी मानीटरिग के लिए अपर निदेशक डा. अल्पना बरतारिया को भी जिम्मेदारी दी गई है। सुविधाओं पर एक नजर

बाल रोग विशेषज्ञ -1

टेक्नीशियन- दो

वार्ड ब्वॉय- 10

आक्सीजन छोटे सिलिडर- 60

आक्सीजन बड़े सिलिडर- 20

कंसंनट्रेटर- 10

कोविड के लिए बेड- 2 कोट

जिला महिला अस्पताल में अभी तक रैंप का निर्माण नहीं कराया गया है। जिसकी वजह से गर्भवती महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके मद्देनजर अस्पताल प्रशासन ने उच्च अधिकारियों को लेटर भेजा है। जिससे यह सुविधा जल्द से जल्द शुरू हो सके।

एके त्रिपाठी, सीएमएस जिला महिला अस्पातल

-------

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के लिए जगह चिह्नित नहीं हुआ है। बात की जा रही है। जिससे निर्माण कार्य तेजी से हो सके है। अधिकतर व्यवस्थाएं पूरी हो चुकी है। अब कार्य को व्यापक रूप दिया जा रहा है। सभी इक्यूपमेंट भी दुरुस्त कराए जा रहे हैं।

डॉ. ऊषा सिंह, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.