Move to Jagran APP

खीरा से एक एकड़ में 80 हजार रुपये कमा सकते किसान

सब्जियों की खेती में सबसे अधिक लाभ दे रही खीरा की खेती से किसान एक एकड़ में 75 से 80 हजार

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 11:32 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 11:32 PM (IST)
खीरा से एक एकड़  में 80 हजार रुपये कमा सकते किसान
खीरा से एक एकड़ में 80 हजार रुपये कमा सकते किसान

सब्जियों की खेती में सबसे अधिक लाभ दे रही खीरा की खेती से किसान एक एकड़ में 75 से 80 हजार रुपये बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। खीरे के उन्नत किस्म के बीज बोकर अधिक पैदावर कर सकते है। बाजार में खीरे की अधिक मांग रहने के कारण खीरे की खेती किसान के लिए बहुत ही लाभदायक है।खीरे का उपयोग खाने के साथ सलाद के रूप में किया जाता है।

loksabha election banner

---------------------------

उपयुक्त भूमि और जलवायु

खीरे की खेती हर प्रकार की भूमियों में जिनमे जल निकासी की व्यवस्था हो अच्छी उपज के लिए दोमट मिट्टी सवोत्तम है इसकी फसल ग्रीष्म और वर्षा में ली जाती है। अत: उच्च तापक्रम में अच्छी वृद्धि होती है, यह पाले को नहीं सहन कर पाता, इसलिए इसको पाले से बचाकर रखना चाहिए।

---------------------

ऐसे करें खेत की तैयारी

खीरे की फसल के लिए खेत की कोई खास तैयारी करने की आवश्यकता नही पड़ती है। मौसम ग्रीष्म के लिए फरवरी मार्च में या फिर वर्षा में जून जुलाई के लिए उत्तम समय खेत की तैयारी के लिए होता है। अधिक जुताई की आवश्यकता नहीं होती। 2-3 जुताई से ही खेत तैयार हो जाता है। जुताई के बाद खेत में पाटा लगाकर क्यारियां बना लेनी चाहिए। भारी-भूमि की तैयारी के लिये अधिक जुताई की आवश्यकता पड़ती है।

-----------------------------

खीरे की उन्नत किस्मे की बीज बोए

खीरे की खेती के लिए उन्नत किस्म के बीज बोएं पंजाब नवीन हिमांगी, जापानी लॉन्ग ग्रीन, जोवईंट सेट, पूना खीरा, पूसा संयोग, शीतल, फ़ाईन सेट, स्टेट 8 , खीरा 90, खीरा 75, खीरे की अच्छी किस्म है। उन्नत किस्म के बीजो में कड़वाहट कम होती है इसकी फसल 60 दिन में खीरे की पहली तोड़ की जा सकती है हर तीन दिन बाद तोडई की जाती है। करीब 80 से 90 कुन्तल प्रति एकड़ पैदावार की जा सकती है पर फसल में कोई रोग न हो

------------------------------- खेत की ¨सचाई

बरसात में ली जाने वाली फसल के लिए प्राय: ¨सचाई की आवश्यकता कम ही पड़ती है। यदि वर्षा लम्बे समय तक नहीं होती है तो ¨सचाई कर देनी चाहिए। बेलो पर फल लगते समय नमी का रहना बहुत •ारूरी है। अगर खेत में नमी की कमी हो तो फल कड़वे भी हो सकते हैं।

----------------------

खरपतवार नियन्त्रण

किसी भी फसल की अच्छी पैदावार लेने की लिए खेत में खरपतवारो का नियंत्रण करना बहुत जरुरी है। इसी तरह खीरे की भी अच्छी पैदावार लेने के लिए खेत को खरपतवारों से साफ रखना चाहिए। इसके लिए बरसात में 3-4 बार खेत की निराई-गुड़ाई करनी चाहिए।

राजीव कुमार ¨सह, कृषि वैज्ञानिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.