Move to Jagran APP

नये साल में 6816 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन का इंतजार

जागरण संवाददाता उरई अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसडी चौधरी ने कहा कि टीकाकरण्

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 06:59 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 06:59 PM (IST)
नये साल में 6816 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन का इंतजार
नये साल में 6816 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन का इंतजार

जागरण संवाददाता, उरई : अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसडी चौधरी ने कहा कि टीकाकरण की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का टीकाकरण होगा। इस चरण में 6816 सरकारी और प्राइवेट हेल्थ वर्कर शामिल होंगे। इसके बाद दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर जिसमें राज्य और केंद्र सरकार के पुलिस विभाग के कर्मचारी, होमगार्ड, जेल कर्मचारी, नगर पालिका कर्मचारी समेत विभिन्न विभागों के फ्रंट लाइन वर्कर शामिल होंगे। इसके बाद तीसरे चरण में ऐसे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। जिनकी आयु 50 साल से अधिक होगा। यह सभी नये साल पर वैक्सीन आने का इंतजार बेसब्री से कर रहे है।

loksabha election banner

जिले में जल्द से जल्द वैक्सीन आते ही कोरोना का वैक्सीन लग सके। इसके लिए सीएचसी व पीएचसी में प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू किया जा रहा है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग आधार कार्ड नंबर भी तेजी से इकठ्ठा कर रहा है। क्योंकि बिना आधार किसी को भी कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। इधर, कोरोना वैक्सीन आने से पहले ही उसको सुरक्षित स्थान पर रखने के साथ ही वैक्सीन किस तरह से लगाई जाएगी इसका प्रशिक्षण भी जिम्मेदार टीमों को दिया जा रहा है। सबसे पहले सभी एमओआइसी और बीपीएम को इसका प्रशिक्षण दिया है।

------------------------

आवश्यकता पड़ने पर सरकारी विभागों की भी ली जाएगी मदद

आवश्यकता पड़ने पर सरकारी विभागों के कार्यालय का भी उपयोग किया जाएगा। जिससे जिले में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़े। इसलिए पहले से सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की जा रही है।

-----------------------

टीकाकरण के लिए जल्द पहुंचेगी सीरिज, वैक्सीन का इंतजार

कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए खुशखबरी है। कोरोना टीकाकरण की तैयारी के क्रम में एक सप्ताह के अंदर ही सात लाख सीरिज आने का अनुमान स्वास्थ्य विभाग ने लगाया है। इसे कोरोना का टीका लगाने में इस्तेमाल किया जाएगा। इस सीरिज को जल्द ही जिले के सीएचसी और पीएचसी में पहुंचा दिया जाएगा।

---------------------

वैक्सीन को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा जाए

जिले में वैक्सीन आते ही सीसीटीवी की निगरानी रख दिया जाएगा। जिससे कहीं पर धांधली न हो सके। सरकार द्वारा बनाई गई योजना के अनुरूप ही कार्य किया जा सकेगा।

------------------------

टीकाकरण के बाद कोरोना वायरस वैक्सीन के असर पर रहेगी नजर रखेगी

टीकाकरण के बाद स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर या आमजन के स्वास्थ्य संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या पर निगरानी के लिए टीम बनाई गई। जिसमें जिले के 15 विशेषज्ञ चिकित्सक को शामिल किया गया हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.