Move to Jagran APP

20 बीघा गेहूं की फसल आग से जलकर राख

संवाद सहयोगी माधौगढ़/कोंच तहसील के ग्राम सदुपुरा में एक बार फिर आग ने किसानों की गेहूं की फसल पर अपना रौद्र रूप दिखाया है। फसल के साथ- साथ एक ट्रैक्टर को भी जलकर नष्ट हो गया है। आग से 6 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 06:43 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 06:43 PM (IST)
20 बीघा गेहूं की फसल आग से जलकर राख
20 बीघा गेहूं की फसल आग से जलकर राख

संवाद सहयोगी, माधौगढ़/कोंच : तहसील के ग्राम सदुपुरा में एक बार फिर आग ने किसानों की गेहूं की फसल पर अपना रौद्र रूप दिखाया है। फसल के साथ- साथ एक ट्रैक्टर को भी जलकर नष्ट हो गया है। आग से 6 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

ग्राम सदुपुरा निवासी योगेंद्र सिंह ने अपने 50 बीघा भूमि पर गेहूं की फसल बोई थी। 42 बीघा की फसल उन्होंने हार्वेस्टर से कटवाकर सुरक्षित घर पर रख ली थी। शेष आठ बीघा की फसल के लिए उन्होंने थ्रेसिग करने का निर्णय लिया था जिससे वह भूसा भी बना सकें और जानवरों के लिए उन्हें सुरक्षित रख सकें। शुक्रवार को वह अपने आठ बीघा की फसल को काटने के लिए ट्रैक्टर लेकर जब वहां पहुंचे तो अचानक खेत में लगी गेहूं की फसल में आग लग गई। ट्रैक्टर चालक ने फसल में लगी आग को देखकर सोचा कि अभी आग कम है क्यों न ट्रैक्टर फसल पर चलाकर उसे बुझा दिया जाए। जैसे ही वह ट्रैक्टर आग के बीच पहुंचा तो आग की तेज लपटों के बीच घिर गया। चालक ट्रैक्टर छोड़कर वहां से भाग निकला और आग ने फसल के साथ ट्रैक्टर को भी जला दिया। दूसरी आग ग्राम सदुपुरा के ही किसान कृपानाथ के 10 बीघा के गेहूं के खेत मे लगी। आग ने पूरी फसल को कुछ ही क्षणों में जलाकर राख कर दिया। फायर बिग्रेड के जवानों ने आग को बुझाया और आगे बढ़ने से रोका। बताया गया है कि आग लगने का कारण खेतों के ऊपर से गुजरी विद्युत विभाग की हाईटेंशन लाइन से निकली चिगारी है। पीड़ित ने 6 लाख से अधिक का नुकसान होना बताया है। उधर माधौगढ़ के गोहन थाना क्षेत्र के ग्राम नावर में शुक्रवार सुबह महेश के गेहूं की खड़ी फसल में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रुप धारण कर लिया। आग की लपटें देख खेतों पर काम कर रहे किसानों ने अग्निशमन को सूचना दी। मौके पर पहुंची अग्निशमन कर्मियों ने किसानों की मदद से आग पर काबू पाया तब तक किसान की दो बीघा गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो चुकी थी। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम धमना में दोपहर में राघवेंद्र के हार्वेस्टर के कटे गेहूं की पराली आग लग गई जिससे तीन बीघा की पराली जलकर राख हो गई। इसके बाद मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने किसानों के सहयोग से आग बुझाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.