Move to Jagran APP

किताबों की जगह बच्चों को थमा दी झाडू

माधौगढ़, संवाद सहयोगी : अभिभावक बच्चों को स्कूल पढ़ने के लिए भेजते हैं लेकिन परिषदीय स्कूलों में बच्

By Edited By: Published: Tue, 12 Jul 2016 05:35 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jul 2016 05:35 PM (IST)
किताबों की जगह बच्चों को थमा दी झाडू

माधौगढ़, संवाद सहयोगी : अभिभावक बच्चों को स्कूल पढ़ने के लिए भेजते हैं लेकिन परिषदीय स्कूलों में बच्चों से ही सफाई कराई जाती है। इस स्थिति में बच्चे कैसे पढ़ाई कर पायेंगे। प्राथमिक विद्यालय दादनपुरा में इसी तरह का नजारा देखने को मिला। बदहाली की दास्तां यहीं पर खत्म नहीं होती है। शिक्षकों का लापरवाही के चलते तमाम स्कूल खुलते ही नहीं है। जो खुले भी तो वह देर सबेर, इस स्थिति में बच्चे वापस लौट जाते हैं। ऐसा नहीं है कि अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है बल्कि जानबूझकर अधिकारी आंखे बंद किये रहते हैं।

loksabha election banner

प्राथमिक स्कूलों में बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। अध्यापकों को बच्चों की पढ़ाई की ¨चता नहीं है। बेपरवाही का आलम यह है कि बच्चे स्कूल पहुंचते हैं तो उनको सफाई करने के लिए झाड़ू थमा दी जाती है। इस हालत में बच्चे कैसे पढ़ाई कर सकते हैं। प्राथमिक विद्यालय दादनपुरा में तो रोज का आलम यह है कि बच्चे स्कूल पहुंचे नहीं कि उनको झाड़ू दे दी जाती है और सफाई करने के लिए कह दिया जाता है। बच्चे पसीना बहाते हुए झाडू लगाते हैं फिर कहीं जाकर बैठ पाते हैं। शिक्षकों का मन हुआ तो पढ़ाया नहीं तो बैठे रहे। मंगलवार को स्कूल में शिक्षक उदयवीर और शकुंतला 9 बजे तक आये ही नहीं थे। शिक्षा मित्र देवीचरण मौजूद थे और बच्चे झाडू लगा रहे थे। यह हालत एक स्कूल की नहीं है बल्कि तमाम स्कूलों में इसी तरह से बच्चे साफ सफाई करते मिल जायेंगे। बदहाली की दास्तां यहीं पर खत्म नहीं होती है बल्कि लापरवाही के चलते तमाम शिक्षक स्कूल ही नहीं जाते हैं। पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुंडऊ में सुबह 9:30 बजे तक ताला लटक रहा था। प्रधानाध्यापक प्रदीप व सहायक अध्यापक अनिल का अता पता ही नहीं था। बच्चे आये और इंतजार करके वापस लौट गये। इस तरह की हालत प्राथमिक स्कूलों की है तो अच्छी शिक्षा की कल्पना करना बेमानी है।

जिम्मेदार बोले

बच्चों से स्कूल में सफाई कराई जाती है इस बात की जानकारी नहीं उन्हें नहीं है। इस मामले की जांच कराई जायेगी। जहां भी इस तरह की स्थिति मिलती है तो कठोर कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। जिन स्कूलों में ताला लटका रहता है वहां भी अध्यापकों पर कार्रवाई होगी। शिक्षा के साथ खिलवाड़ करने की छूट किसी को नहीं है। खंड शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में कड़े निर्देश जारी किये जायेंगे।

- प्रदीप कुमार पांडेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.