Move to Jagran APP

आग से 100 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख

संवाद सहयोगी कोंच ग्राम हरदोई गूजर में शुक्रवार को 200 बीघा भूमि के गेहूं के खेत में अचानक आग लग गई जिससे 100 बीघा खेत की फसल जलकर नष्ट हो गई। इस भारी नुकसान को देखकर दो किसानों को दिल का दौरा पड़ गया जिन्हें अस्पताल ले जाया गया। उधर फायर बिग्रेड की तीन गाड़ियों ने कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 06:51 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 06:51 PM (IST)
आग से 100 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख
आग से 100 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख

संवाद सहयोगी, कोंच : ग्राम हरदोई गूजर में शुक्रवार को 200 बीघा भूमि के गेहूं के खेत में अचानक आग लग गई जिससे 100 बीघा खेत की फसल जलकर नष्ट हो गई। इस भारी नुकसान को देखकर दो किसानों को दिल का दौरा पड़ गया जिन्हें अस्पताल ले जाया गया। उधर फायर बिग्रेड की तीन गाड़ियों ने कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

loksabha election banner

मध्य प्रदेश के शहर डबरा निवासी किसान सरदार निर्मल सिंह ग्राम हरदोई में कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग के जरिए 200 बीघा भूमि पर खेती करता है। इस वर्ष उसने भूमि पर गेहूं की फसल बोई थी। फसल पककर तैयार थी वह उसे काटना चाह रहा था तभी अचानक शुक्रवार को खेत से ऊपर निकली विद्युत विभाग की हाईटेंशन लाइन में हुए फाल्ट से निकली चिगारी से नीचे खेत में सूखी फसल में आग लग गई। जिससे कुछ ही क्षणों में पूरे खेत में आग फैल गई। ग्रामीणों ने आग को बुझाने के लिए भरकस प्रयत्न किए। लाठी डंडे लेकर तो किसी ने पानी लेकर आग बुझाने की कोशिश की लेकिन आग नहीं बुझ सकी। इसके बाद मौके पर पहुंची तीन फायर बिग्रेड की गाड़ियों ने कुछ देर बाद उन्होंने आग को बुझाया लेकिन इस दौरान 100 बीघा की फसल निर्मल सिंह की जलकर नष्ट हो गई। 18 बीघा की फसल पिकू गुर्जर की भी जल गई। अपनी फसल को जलता देख दोनों ही किसानों को दिल का दौरा पड़ गया और उन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। ग्रामीणों ने लगाया जाम

खेतों में गेहूं की फसल जल रही थी तो किसानों ने दमकल कर्मियों को सूचना दी लेकिन देरी से दमकल की गाड़ियां पहुंचने के कारण किसान आक्रोशित हो गए। इसके बाद किसान उरई-कोंच मार्ग पर पहुंचे और नारेबाजी करते हुए जाम लगा दिया। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा बुझाकर जाम खुलवाया। लाखों का नुकसान

शुक्रवार की दोपहर को जैसे ही खेतों में आग भड़की तो जिसे जो मिला उससे आग बुझाने का प्रयास करने लगा। दमकल की तीन गाड़ियों ने कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाई। जब तक आग बुझी करीब 15 लाख रुपये की फसल जलकर राख हो चुकी थी। किसान ने मुआवजा की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.