Move to Jagran APP

जनता के लिए जल की व्यवस्था जार-जार

जागरण विशेष पेयजल व्यवस्था को सरकार दे चुकी है 95 करोड़ रुपये जलनिगम को तीन ओवर हेड टैंक को नहीं मिल रही भूमि अफसरों की बेपरवाही भुगत सकती है हाथरस नगरी

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 11:30 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 11:30 PM (IST)
जनता के लिए जल की व्यवस्था जार-जार
जनता के लिए जल की व्यवस्था जार-जार

जागरण संवाददाता, हाथरस : हाथरस नगरी को पर्याप्त और शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए उप्र सरकार करीब 95 करोड़ रुपये का बजट वर्ष 2017 में मंजूर कर चुकी है मगर, सरकारी सिस्टम की चाल देखिए, तीन साल बीतने के बाद भी कार्यदायी संस्था जलनिगम बाकी बचे तीन ओवर हेड टैंक के लिए नगर पालिका प्रशासन से जगह की दरकार कर रहा है। जगह मिले तो बात बने और कार्य रफ्तार पकड़ सकें। ऐसा लग रहा है कि पालिका प्रशासन की इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। पालिका प्रशासन से लेकर जलनिगम जिस कछुआ चाल पर है उससे वक्त पर काम पूरा होना दूभर सा लग रहा है। कहीं अफसरों की यह देरी से हाथरस नगरी भटकती न रहे।

loksabha election banner

पांच साल से जरूरत

शहर के लोगों के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत पांच साल पहले से महसूस की जा रही है। यहां कम से कम हर व्यक्ति को रोज औसतन 50 से 70 लीटर पानी की जरूरत होती है। उसी के अनुसार वर्ष 2015-16 में एक प्रस्ताव नगर पालिका प्रशासन की ओर से शासन को भेजा गया था। इस प्रस्ताव पर मुहर लगाने में उप्र सरकार ने तीन साल लगा दिए। प्रस्ताव को मंजूरी 2017-18 में मिल सकी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सिस्टम की चाल किस गति की है। जलनिगम हाथरस को करीब 95 करोड़ रुपये का बजट भेजा गया। निर्देशत किया गया है कि पालिका प्रशासन से समन्वय बनाकर जगह की तलाश कर कार्य तत्काल शुरू करा दिया जाए। काम की शुरुआत अमृत योजना के तहत की गई थी। सभी कार्य मार्च 2020 तक पूरे किए जाने हैं।

सात जोन में बांटा शहर,

कार्यों का श्रीगणेश

सबसे पहले जलनिगम ने शहर को सात जोन में विभक्त किया और हर वार्ड का अलग-अलग टेंडर करके कार्यों की शुरुआत करा दी गई। जल निगम के अनुसार कुल 32 नलकूप बनाने का लक्ष्य था, जिसमें 17 बनाए जा चुके हैं। बाकी में कार्य होना बाकी है। जिन स्थानों पर कार्य चल रहा है उनमें ओढ़पुरा, नगला टंडला, आवास विकास कालोनी। शेष तीन ओवर हेड टैंक को जगह नहीं मिल पाई है। जोन एक और तीन में पूरे हो चुके कार्यों की टेस्टिग का कार्य चल रहा है। बाकी बचे ओवर हेड टैंक के लिए नगर पालिका प्रशासन से जगह की मांग करीब 15 दिन पहले की जा चुकी है। जलनिगम को वार्ड 23 और पांच में जगह की जरूरत है।

बाकी बचे कार्य

15 नलकूप

03 ओवर हेड टैंक

280 किमी में नई पाइप लाइन 26028, कनेक्शन की संख्या

18493 नए कनेक्शन दिए गए कार्यदायी संस्था जल निगम के कार्य करने की गति बेहद धीमी है। तीन साल बीतने के बाद भी काम पूरे नहीं हो सके हैं। जहां काम पूरा होने का दावा किया जा रहा है वहां पानी तक चालू नहीं है।

भगवान सिंह, ओढ़पुरा किसी भी कार्य में वक्त तो लगता ही है। भले ही देर से सही मगर काम तो लोगों को पर्याप्त पेयजल देने और शुद्ध पेयजल देने का हो रहा है। इसलिए हमें भी सब्र करना चाहिए।

गंगासरन, ओढ़पुरा वर्जन

जल निगम से कराए जा रहे कार्य पूरी रफ्तार से चल रहे हैं। जहां अधूरे हैं वहां काम में तेजी लाने के निर्देश दे दिए हैं। बाकी तीन जगह ओवर हेड टैंक बनाने को पालिका को पत्र लिखा गया है। उम्मीद है कि जमीन मिलते ही काम शुरू होगा।

आरके शर्मा, जलनिगम हाथरस। इस दिशा में काम भी तेजी से चल रहा है। शेष ओवर हेड टैंक बनाने को जल्द ही जगह मुहैया कराई जाएगी। जलनिगम अपने कार्य तेजी से पूरा करने के साथ क्वालिटी भी मेंटन करे।

आशीष शर्मा, चेयरमैन, नगर पालिका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.